Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

दोस्तों, इस लेख में हम Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing कैसे शुरू करें? के बारे में जानेंगे। इसके अलावा हम जानेंगे Internet का उपयोग करके Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?, और Best Affiliate Marketing Websites कौन-कौन सी है।

जैसा कि आप जानते हैं कि आज Technology और Internet का जमाना है। इसी वजह से लोग Online पैसे कमाने के तरीके Google पर Search करते रहते है।

वैसे तो Internet से पैसे कमाने के कई तरीके हैं, जैसे – Blogging, Photo Sale, YouTube videos, Online Classes, eCommerce website, इत्यादि, लेकिन मेरे विचार में, सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing है।

मेरा मानना है कि Affiliate Marketing ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है। जितनी अच्छी आपकी Affiliate Marketing होगी उतनी ज्यादा Income होगी।

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में सब कुछ जानने के लिए, आपको इस लेख को पूरी तरह से पढ़ना होगा, तभी आपके सभी डाउट्स स्पष्ट होंगे। तो चलिए शुरू करते है।

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिसमें कोई व्यक्ति अपने ब्लॉग, वेबसाइट, सोशल मीडिया या किसी अन्य स्रोत के माध्यम से किसी अन्य कंपनी के Products की recommend करके बेचता है। और बदले में, वह कंपनी उस व्यक्ति द्वारा बेचे गए Product पर कुछ commission देती है।

आजकल लगभग सभी eCommerce कंपनियां अपना खुद का Affiliate Program चलाती हैं। जिसमें कोई भी व्यक्ति Affiliate Programs से जुड़ सकता है और उस Website के किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकता है और पैसे कमा सकता है।

चलिए जानते है Best Affiliate Marketing Website कौन- कौन सी है?

Best Affiliate Marketing Website कौनसी है?

Internet पर ऐसी बहुत सी Website मिल जाएँगी जो अपना Affiliate Marketing Program चलाती है। लेकिन मै यहाँ कुछ Selected website के नाम बता रहा हु जिनके जरिये लोग बहुत सरे पैसे कमा रहें है ।

Best Affiliate Marketing Program Website:

8 Best Hosting Affiliate Websites:

  1. BlueHost Affiliate Program (Read: BlueHost Review)
  2. A2Hosting Affiliate Program
  3. Cloudways Affiliate Program
  4. Hostgator Affiliate Program
  5. SiteGound Affiliate Program
  6. Hostwinds Affiliate Program
  7. Namecheap Affiliate Program
  8. WPEngine Affiliate Program

ऊपर दिए गये सभी website का उपयोग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Note:- अगर आप Affiliate Marketing से पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने किसी एक विषय (Niche) को चुनें। फिर अपने Niche के अनुसार Affiliate Program में शामिल हों।

Affiliate Marketing की परिभाषा क्या है ?

हम निचे दिए कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओं द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग की परिभाषा को समझेंगे।

Affiliates (सहयोगी)

एक व्यक्ति किसी eCommerce कंपनी के Affiliate Program के साथ जुड़कर, कंपनी के Product को अपने Blog, Website, Social Media, आदि पर उसे बेचता या Promote करता है, तो उसे Affiliates कहते है।

Affiliate ID

एफिलिएट प्रोग्राम में Join होने के बाद कंपनी आपको एक Unique User ID प्रदान करती है। जिसे Affiliate ID कहते है। इस ID का इस्तेमाल Sale Promotion में किया जाता है।

Affiliate Link

एफिलिएट लिंक एक प्रकार का Web Link है। जिसका संबंध किसी उत्पाद (Product) या सेवा (Service) (से है। प्रत्येक उत्पाद का अपना वेब लिंक होता है। हम अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर उत्पाद को बढ़ावा देने (Promote) या बेचने (Sale) करने के लिए Affiliate Link का उपयोग करते हैं। जब भी कोई उपभोक्ता (Consumer) इस लिंक पर क्लिक करके कोई उत्पाद खरीदता (Purchase) है, तो कंपनी आपको बदले में कमीशन (Commission) देती है।

Affiliate Commission

आप जो भी प्रोडक्ट Affiliate प्रोग्राम द्वारा बेचते है, उसके बदले में कंपनी आपको प्रोडक्ट के मूल्य का कुछ प्रतिशत Commission देती है। प्रत्येक प्रोडक्ट का कमीशन प्रतिशत अलग-अलग होता है।

eCommerce Company

एक ऐसी Company या organization जो अपनी Services या Product को online बेचती है। उसे e-Commerce कहते है। ज्यादातर ई-कॉमर्स संस्थाए ही अपने प्रोडक्ट और सेवावों को बेचने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम चलती है।

Link Clocking

अधिकांश Affiliate Link बहुत लंबे दिखाई देते हैं। URL Shortner का उपयोग करके ऐसे लिंक को छोटा किया जाता है। जिसे Link Clocking कहा जाता है।

Payment Mode

वह साधन जिसके द्वारा आप भुगतान प्राप्त करते हैं, Payment Mode कहलाता है। जैसे- Bank Account, UPI, Paypal, Cheque, आदि।

यह भी पढ़ें:

Google Task Mate क्या है? गूगल टास्क मेट से पैसे कैसे कमाए?

Signal App Kya Hai?, इसके Features और Policy क्या है?, पूरी जानकारी हिंदी में

UAN Number क्या है?- UAN Number Activate कैसे करें?

Small Business Ideas in Hindi- कम लागत मुनाफा ज्यादा

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

एक eCommerce कंपनी अपने Product की Sale को बढ़ाने के लिए या Promote करने के लिए Affiliate Program बनाती है।

जब कोई व्यक्ति कंपनी के Affiliate Program को Join करता है तो कंपनी उस व्यक्ति को अपने Product को Promote करने के लिए एक Affiliate Link या Affiliate Banner उपलब्ध करवाती है।

इसके बाद उस व्यक्ति को कंपनी के दिए गये Affiliate लिंक या Affiliate Banner को Website या Blog के माध्यम से Promote करना होता है।

अगर कोई व्यक्ति आपके Promote किये गये Affiliate Link या Affiliate Banner पर Click करके कंपनी का Product Purchase कर लेता है तो उसके बदले में कंपनी आपको Commission देती है।

कंपनी एक निश्चित अवधि के भीतर आपके Affiliate Commission को आपके दिए गए Bank Account में भेज देती है।

आप निचे दिए गये फोटो के माध्यम से Affiliate Marketing को समझ सकते है।

Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

दोस्तों, Affiliate Marketing शुरू करने के लिए आपके पास Source होना बहुत जरुरी है। जैसे- Blog, Website, YouTube Channel, Social Media Followers, आदि। बिना Source के आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे नहीं कमा सकते है।

आपके पास Blog, Website या YouTube Channel होना ही काफी नहीं है इसके लिए आपके पास Visitors या Followers होना भी जरुरी है। तभी आप Affiliate से पैसे कम पाएंगे।

निचे दिए गये बिन्दुओं को Follow करके आप आसानी से Affiliate Marketing शुरू कर सकते है।

Choose Right Topic (Niche) for Affiliate Marketing

एफिलिएट शुरू करने के लिए सबसे पहले एक विषय (Niche) चुनना है जिसमें आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते हैं। आप अपने Interest के हिसाब से Topic का चुनाव करें। आप उसी Niche को चुने जिसमे आपको रूचि और ज्ञान हो।

Blog Website बनाये।

अपने Niche का चयन करने के बाद अपनी एक Website बनाये। Website दो तरीके से बनती है एक Paid और दूसरी Free.

यदि आपके पास Website बनाने के लिए पैसे नहीं है तो आप Free में Blogger पर Website बना सकते है। यह पुर्णतः आप पर निर्भर करता है की आप Paid Website के साथ जाना पसंद करते है या Free Website के साथ।

Social Media अकाउंट बनाये।

Blog Website बनाने के बाद आपको सभी जरुरी Social Media पर Account बनाये। जैसे- Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest, WhatsApp, आदि।

आपको यह ध्यान रखना होगा कि सभी आवश्यक जानकारी आपके सोशल मीडिया अकाउंट होनी चाहिए। इसके साथ, प्रोफ़ाइल और कवर पृष्ठ भी ठीक से डिज़ाइन होना चाहिए।

कुल मिलाकर, आपका Social Media Account ऐसा होना चाहिए जो आपके काम की तरफ Visitors का ध्यान आकर्षित करे।।

Affiliate Product का Review लिखें।

अपना ब्लॉग website बनाने के बाद, Affiliate Marketing के लिए चुने गए विषय से संबंधित उत्पाद के बारे में Review लिखें।

किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले आपको यह ध्यान रखना चाहिए की आपका Blog Post SEO Friendly होना चाहिए। SEO Friendly पोस्ट से मतलब है, आपके पोस्ट को पढ़ने के बाद Visitors के मन में कोई सवाल नहीं होना चाहिए।

यदि आपको ब्लॉग लिखना नहीं आता है तो आप हमारा पोस्ट “Blog Kaise Likhate Hai?” जरुर पढना चाहिए।

Affiliate Marketing करने के लिए कम से कम आप अपने Blog पर 50-60 Product के SEO Friendly पोस्ट जरुर लिखें। इससे युजेर्स आपकी वेबसाइट पर ज्यादा रुकने की सम्भावना ज्यादा होती है।

Blog Website और Social Media पर Traffic बढ़ाएं।

Affiliate Product का Review के बाद, महत्वपूर्ण काम आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना है। क्योंकि बिना ट्रैफिक के एफिलिएट मार्केटिंग करने से हमें कोई फायदा नहीं होने वाला है।

जितना अधिक Traffic हमारे Blog पर होगा, उतना ही हमारे Product की बिक्री होगी और जब बिक्री होगी, तो हमें Affiliate Income भी अच्छी होगी।

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने के लिए हमारा यह पोस्ट जरुर पढ़ें। इस पोस्ट “अपने Blog पर Traffic कैसे लायें ?” को follow करने के बाद यक़ीनन आपको Blog traffic में में बदलाव दिखेगा।

Join Affiliate Program

जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक आने लगे और Visitors आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर भरोसा करने लगे। उसके बाद, आप अपने Niche संबंधित eCommerce Website के Affiliate Program में शामिल होने के लिए फॉर्म भरें।

बिना traffic के यदि आप Affiliate Program के लिए Apply करते है, तो आपके Website को Affiliate Marketing के लिए Approval मिलने की सम्भावना कम ही होगी।

कई बार हम बिना सोचे समझे Affiliate Program के लिए Apply कर देते है और हमारा आवेदन निरस्त हो जाता है।

इसलिए जब भी आप किसी Affiliate Program के लिए Apply करें। उस eCommerce Website के Affiliate Program की Terms Policy को जरुर पढ़ें।

Affiliate Link को Social Media पर Share करें।

अपने लिखे हुए Review Post या Affiliate link को Regular Social Media अकाउंट पर Share करते रहें।

क्योंकि इससे हमें दो फायदे होंगे: पहला, अगर कोई Users आपके Product को पसंद करता है, तो वह आपके सामान को खरीदेगा, दूसरा आपके Followers और Traffic में वृद्धि होगी।

उपरोक्त सभी बिंदुओं से आप समझ गए होंगे कि Affiliate Marketing कैसे करते हैं?

अब हम जानेंगे Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

आप इतना तो आप समझ ही गये होंगे की Internet से पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका Affiliate Marketing है। आज बहुत से Blogger और YouTuber अपने प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से लाखो रुपये कम रहें है।

बहुत से लोग ये सोचते है की Blog और YouTube पर पैसा सिर्फ AdSense से कमाया जाता है। लेकिन जो लोग (YouTuber, Blogger) Affiliate Marketing को समझते है वे लोग AdSense से ज्यादा Affiliate Marketing पर भरोसा करते है। क्योकि इसमें पैसा कमाने की कोई Limit नहीं होती है।

चलिए जानते है हम किस तरह से Affiliate Marketing से ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Blogging: Affiliate Product Review

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Blogging है। बहुत से ब्लॉगर किसी कंपनी का Affiliate Program Join कर लेते है। और उसके बाद उनके Product के बारे में Review पोस्ट लिखकर उन्हें Promote करते है।

आप भी Blog बनाकर Affiliate Marketing कर सकते है। इसके लिए निचे दिए गये स्टेप्स को follow करें।

  1. अपने Blog के विषय के अनुसार Affiliate Program Join करें।
  2. Affiliate कंपनी का Approval मिलने के बाद, कंपनी के Product का Review लिखें और Promote करें।
  3. अपने लिखे गये Product Review को Social Media पर Share करें।

YouTube: Affiliate Product Review

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का दूसरा सबसे Popular तरीका YouTube Channel है। क्योकि लोग YouTube Video देखना बहुत पसंद करते है।

आप भी YouTube Channel पर Review Video बनाये। जैसे- Mobile Review, Laptop Review, Digital Product Review, Software Review, etc.

YouTube Video Review के लिए में निम्न स्टेप्स को follow करें।

  1. सबसे पहले एक YouTube Channel बनाये ।
  2. अपने YouTube Channel का Topic चुने।
  3. उसके बाद अपने Channel के Topic के अनुसार Affiliate Program से Join करें ।
  4. अब Affiliate Product का Review Video बनाये।
  5. Product Review Video बनाने के बाद YouTube Channel पर Upload करें।
  6. Video के Description में Affiliate Product का Link डालें। ताकि Viewer उस Affiliate Link पर Click करके Product खरीद सके।
  7. अपने विडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर और Promote करें। क्योकि जितने ज्यादा लोग आपके Video को देखेंगे उतना ही ज्यादा आपके Product बिकने की सम्भावना होगी।

Social Media Page: Facebook, Instagram, Twitter and WhatsApp Group

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का तीसरा सबसे Popular तरीका है Social Media. जिन लोगो के पास Blog Website और YouTube Channel नहीं है। वे लोग Facebook, Instagram, WhatsApp और Twitter पर अपना अकाउंट बनाकर Affiliate Marketing कर सकते है।

आज कल Social Media का समय है, कुछ लोग अपना ज्यादा समय Facebook, Instagram, WhatsApp और Twitter पर बिताते है। आप अपने Product के Link को Social Media Page या Group में Promote करें।

ऊपर दिए तरीको का इस्तेमाल करके Affiliate Marketing से पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़ें:

Online EPF Withdrawal कैसे करें? पीएफ कैसे निकालें 2020

Amazon Affiliate Marketing Program Join कैसे करें?

आप अपने Niche के अनुसार Affiliate Marketing Program में शामिल हो सकते है। यहाँ हम आपको बताने जा रहें है Amazon Affiliate Program से कैसे जुड़े

Open Amazon Affiliate Program Page

अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इस लिंक https://affiliate-program.amazon.in/ को ओपन करें।

Join Know for Free

Affiliate Program Page ओपन होने के बाद दायीं तरफ आपको “Join Now For Free” का विकल्प मिलेगा। जिस पर क्लिक करें। यदि आप India से नहीं है तो ऊपर दिए गये Country विकल्प से अपनी Country को चुने।

Amazon Affiliate Account - join now free
Amazon Affiliate Account – join now free

Create Your Amazon Account

आपके सामने Login पेज खुल जाएगा। यदि आपके पास पहले से एक Amazon Account है, तो आप email ID और पासवर्ड से Login कर सकते हैं। और एक नया खाता बनाने के लिए, उसके नीचे दाईं ओर दिए गए विकल्प “Create Your Amazon Account” पर क्लिक करें।

Create Your Amazon Affiliate Account
Create Your Amazon Affiliate Account

Fill Your Account Details

आपके सामने एक Form खुलेगा जिसमे अपनी Personal Detail भरनी है। जैसे –

  1. Your Name
  2. Email
  3. Password
  4. Password Again
  5. Create Your Amazon Account
Amazon Affiliate Account Create
Amazon Affiliate Account Create

Fill Your Basic Details

इसके बाद आपके सामने एक नया Form ओपन होगा जिसमे आपको अपनी Basic जानकारी भरनी है।

Amazon Affiliate Basic Information
Amazon Affiliate Basic Information
  1. Payee Name– यहाँ Bank Account के अनुसार अपना नाम दर्ज करें।
  2. Address Lines-1,2,3 – अपना Address दर्ज करें ।
  3. City– आपके शहर का नाम लिखें।
  4. State– आपके राज्य का नाम लिखें।
  5. Postal Code– अपना Area Pin code दर्ज करें।
  6. Country– देश का नाम डालें।
  7. Phone Number– अपना चालू Mobile Number डालें।
  8. Who is the main Contact for this Account?– यहाँ दो विकल्प है।
    1. The payee listed above – अपने लिए Account Create कर रहें है तो इस विकल्प को चुने ।
    2. Someone else. I need to enter their information– यदि आप किसी अन्य Person के लिए Amazon Affiliate Account Create कर रहें है तो इस विकल्प को चुने। और उस Person की सम्पूर्ण जानकारी भरें।
  9. For U.S. tax purpose, are you a U.S. person?– यहाँ दो विकल्प है ‘NO’ or ‘YES’. यदि आप U.S. में रहते है, तो Yes के विकल्प को चुने। यदि आप किसी और देश से है तो NO के विकल्प को चुने ।

इस Form की सम्पूर्ण जानकारी भरने के बाद Next के बटन पर क्लिक करें।

Fill Your Website and Mobile App List

आपके सामने एक नया Form खुल गया है, यहाँ आप उस Website या Mobile App का Link डालें। जिस पर हमें Amazon Product को बेचना है। यदि आपकी कोई वेबसाइट है, तो उसका URL यहाँ डालें और यदि Mobile App है तो उसका URL डालें।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye
Amazon Affiliate Program

यदि आपके पास एक से अधिक website है उसका URL add कर सकते है।

Profile Information for Amazon Affiliate Program

आपके सामने एक नया Form खुलेगा जिसमे आपको Amazon Affiliate Program के लिए जानकारी देनी है।

Amazon Affiliate marketing account kaise banaye
Amazon Affiliate marketing account kaise banaye
Amazon Affiliate Marketing se paise kaise kamaye
Amazon Affiliate Marketing se paise kaise kamaye
  1. What is your preferred Associate Store ID– यहाँ User नाम डालें User नाम ही आपका Store ID होगा।
  2. Your Website and Mobile App list– यहाँ आपको अपनी वेबसाइट और मोबाइल एप्प दिखेंगे। इसमे कोई बदलाव नहीं करना है।
  3. What are your websites or mobiles apps About?– यहाँ अपने Website और Mobile app के बारे में Short Description लिखें।
  4. Which of the following Topics Best Describe your Website or Android App?– यहाँ अपने website Topic को चुने। साथ ही secondary Topic भी चुन सकते है।
  5. What Types of Amazon Items do you intend to list on your websites or mobile apps?– यहाँ अपने Product को चुने। जिसे Amazon Affiliate marketing के द्वारा बेचना है।
  6. What type are your websites or mobile apps?– आपकी Website का Type पूछा गया है। जैसे- यदि आप एक blogger है तो Blog को चुने। जिससे Amazon आपके blog पर विज्ञापन दिखने के लिए HTML code दे सके।
  7. How do you drive traffic to your website?– आपकी बताना है आपकी वेबसाइट का Main traffic source क्या है। इसके अनुसार निचे दिए गए किसी एक विकल्प को चुने।
  8. How do you utilize your website and apps to generate income?– यहाँ बताये आप Blog से Income कैसे करते है। आप पहले ऑप्शन में Display और दूसरे ऑप्शन में Widgets को चुन सकते है।
  9. How do you usually build links? – यहाँ आपको बताना है आप link कैसे बनाते है, जिसके लिए आप HTML editor को चुने।
  10. How many total unique visitors do your websites and apps get per month? – अपनी website और Mobile Apps का Monthly Traffic बताएं। जैसे 501 से 5001 तक आते है तो इसे चुन सकते है या इससे अधिक Traffic आते है तो वो भी चुन सकते है।
  11. What is your primary reason for joining the Amazon Associates Program?Amazon Affiliate में जुड़ने का कारण बताएं। इसमें आप Monetize my site को चुने।
  12. How do you hear about us?- इसमें आप Online Search ऑप्शन को चुने।
  13. Captcha Type– Image में दिखाई दे रहे Captcha words को निचे दिए box में fill करें। इसके बाद Contact Terms पर क्लिक करके “Finish” पर Click करें।
  14. बधाई हो …… आपने Amazon Affiliate Program Join होने की प्रक्रिया पूरी कर दी है। यहाँ आपकी Unique Associates ID मिल जाएगी।
  15. इसके बाद आपसे Payment Information और Tax information माँगा जायेगा, जिसे आप दर्ज कर लें। यदि आप अभी दर्ज नहीं करना चाहते है, तो Later के विकल्प के साथ जा सकते हैं।

आपकी Amazon Affiliate Program की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आपका अकाउंट Approved हुआ है या नहीं। इसकी Confirmation आपके दिए गये email पर 24 घंटे अन्दर प्राप्त हो जाएगी।

Account Approved होने के बाद आप Affiliate marketing शुरू करके पैसे कम सकते है।

FAQ for Affiliate marketing in Hindi

क्या Affiliate marketing प्रोग्राम Join करने के लिए पैसा लगता है?

नहीं, Affiliate marketing प्रोग्राम में जुड़ने के लिए पैसा नहीं लगता है। यह बिलकुल Free है।

क्या Affiliate marketing करने के लिए website जरुरी है?

जी नहीं, आप बिना website के भी Affiliate marketing कर सकते है।

Affiliate marketing में Commission कब मिलता है?

जब आपके Affiliate Link द्वारा कोई Product की बिक्री होती है तभी आपको Commission मिलता है ।

किसी eCommerce website का Affiliate Program कैसे पता करें?

किसी eCommerce website का Affiliate Program उपलब्ध है या नहीं उसके लिए उस website के Footer में Affiliate Program चेक करें।

Conclusion: Affiliate Marketing क्या है और शुरू कैसे करें?

उम्मीद है की मैंने आपको Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing कैसे शुरू करें? के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की Affiliate marketing Se Paise Kaise Kamaye? आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।

दोस्तों, कैसी लगी हमारी पोस्ट Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी. हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

2 thoughts on “Affiliate Marketing क्या है? एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?”

  1. You actually make it seem so easy with
    your presentation but I find this topic to be really something
    that I think
    I would never understand. It seems too complex and extremely broad for me.

    I am looking forward for your next post, I’ll try to get the
    hang of it!

    Reply
  2. Sir aapka bahut bahut dhanyavad affiliate marketing ke baare mein batane ke liye, mein aapka regular visitor hoon aur aapke articles roj padhta hoon aapka content bahut achha hai sir “keep it up”.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.