Best Blog Niche Kaise Chune? | 51+ Unique Blog Ideas

दोस्तों, जब भी हम New Blog Start करते है तो, हमारे मन में अक्सर ये सवाल आता की अपने ब्लॉग के लिए Best Blog Niche कैसे चुने? हम किस Topic के साथ Blogging शुरू करे? ऐसा कौनसा Blog Niche चुने जिससे हमारी Income अच्छी हो।

यदि आप Blogging को लेकर Serious है और Blog Start करना चाहते है तो यह ब्लॉग आपको अवश्य पढ़ना चाहिए। क्योकि मै आपको बताने वाला हूँ “Best Blog Ideas 2021” के बारे में।

आप एक सफल Blogger तभी बन सकते हैं जब आप एक अच्छा Blog Niche चुनें। यदि आप Niche चुनने में गलती करते हैं, तो एक सफल ब्लॉगर बनाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

हमेशा नए Blogger अपने Blog Niche को चुनने में गलती करते है। उसका सबसे बड़ा कारण है की वे जल्दी से जल्दी Blog से पैसा कामना चाहते है। इसी वजह से वह ऐसे Niche को Select कर लेते है जिसके बारे में कुछ जानते ही नहीं है।

मैंने भी यही गलती की और अलग अलग Topic पर ब्लॉग्गिंग करने लगा। लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ. आखिर कर मैंने एक ही टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करने का फैसला किया। और आज मुझे इसका फायदा मिलने लगा है।

मैं हमेशा कहूंगा कि जिस Topic में आप अधिक रुचि रखते हैं, आपको उसी विषय को अपने ब्लॉग का Niche बनाना चाहिए। हो सकता है कि जिस Topic पर आप अधिक लिखना पसंद करते हैं, उस पर CPC (Cost Per Click) कम मिलती हो। लेकिन अपने मन पसंद के विषय को चुन कर ब्लॉग्गिंग करने से आपको सफलता मिलने की सम्भावना 100% होती है।

Blog Niche क्या है?

जब हम किसी एक विषय पर Blogging करते है। तो उस ब्लॉग को Niche Blog कहलाता है।

जैसे की आपका कोई ब्लॉग है और आप उस ब्लॉग पर Business Ideas के बारे में ब्लॉग्गिंग करते है तो आप एक तरह से Business Idea Blogging कर रहे हैं। तो यहाँ Business Ideas आपका Niche Blog है।

Niche Blogging क्यूँ करें?

दोस्तों, यदि आप Blogging में ही अपना Carrier बनाना चाहते है तो आपको Niche blogging ही करनी चाहिए। Niche ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए। निचे दिए गए कुछ Points को पढ़कर समझ सकते है।

  1. Niche Blogging करने से Visitors की नजर में आप उस particulars Niche Blog के Expert बन जायेंगे।
  2. आपके Blog website पर Visitors ज्यादा समय देंगे। जिसकी वजह से आपका Blog Google में Rank करेगा। और आपकी Income अच्छी होगी।
  3. यदि आप उस Niche पर अच्छा लिखते है तो Visitors आपके ब्लॉग की Mouth Publicity करेंगे।
  4. एक ही Niche का Expert होने की वजह से आप उस Niche Blog से Related Product की Affiliate Marketing कर सकते है।
  5. आपके Niche से Related कंपनियों के लिए Sponsor Post भी आसानी से लिख सकते है।
  6. आप अपने Niche से Related eBook बनाकर ऑनलाइन Sale कर सकते है। जिसमे आप कुछ Advance Label Tips और अपना Experience शेयर कर सकते है।
  7. एक ही Niche पर Blogging करने से आप एक सफल Blogger बन सकते है।
  8. आप जिस भी Niche पर लिख रहें है उसकी Video बनाकर YouTube Channel पर शेयर कर सकते है। और पैसे कमा सकते है।

यह भी पढ़ें :

Instagram Followers कैसे बढ़ाये?-100% ✓Free Tips 2020

How to Get Followers on Twitter Free? Learn about 10 easy methods.

YouTube Video Kaise Banaye? सीखें हिंदी में

Amazon Se Paise Kaise Kamaye- Online Affiliate Marketing

कौन से Blog Niche पर लिखने से CPC ज्यादा मिलेगा?

दोस्तों, जिस Niche पर आप जिस भी Blog Niche पर लिख रहे है। उसमे में CPC (Cost Per Click) मिलती ही है। लेकिन हम बात कर रहे है। किस Blog Niche पर CPC (Cost Per Click) High मिलती है।

प्रत्येक Advertisers का CPC अलग होता है। यहाँ TOP 10 High CPC Blog Niche बता रहा हूँ। जिस पर ब्लॉग्गिंग करके एक अच्छी खासी Earning कर सकते है।

The Most Highly Profitable CPC Blog Niche

  1. Insurance 
  2. Loan
  3. Attorney
  4. Gas/Electricity 
  5. Lawyer
  6. Credit
  7. Conference Call
  8. Mortgage 
  9. Donate 
  10. Degree 

दोस्तों ऊपर दिए गए सभी Niche High CPC वाले है। यदि आपकी जानकारी इन दिए गए विषयों पर अच्छी है तो आप ब्लॉग बनाकर एक अच्छी इनकम कर सकते है।

आपको ये भी बता दू की जितने Profitable और High CPC वाले Niche होते है। उनमे Competition बहुत ज्यादा होता है। और आपको Google में Rank करना उतना ही मुश्किल।

इसलिए मेरा मानना यह की अगर आप High CPC के आधार पर किसी Niche Blog को चुनना सही नहीं है।

Best Blog Niche Kaise Chune?

दोस्तों, Blogging के लिए सभी Topic अच्छे होते है। लेकिन जब भी हम नए ब्लॉग की शुरुवात करते है तो Blog Niche को चुनना बड़ा ही कठिन हो जाता है।

इसकी सबसे बड़ी वजह है की हम बहुत से ऐसे ब्लॉग और वीडियो को देख लेते है जहाँ पर हमें बताया जाता है की हमेशा Low Competition Keyword को चुने जिसका High CPC हो।

आपको जिस किसी भी नए ब्लॉग की शुरुवात करने से पहले यह जान लीजिये की आप किस विषय में ज्यादा अच्छे से लिख सकते है। और आप उस विषय पर कम से कम 50-60 Topic लिख सकते है।

दोस्तों, किसी भी Blog Niche का चयन करना पूरी तरह से आप पर निर्भर होता है । निचे कुछ Steps बता रहा हु जिन्हे follow करके अपने Blog Niche को चुन सकते है।

  1. Knowledge

ब्लॉग शुरू करने के लिए आप जिस Niche को Select कर रहे है । उसके बारे में पूरी Knowledge होनी चाहिए । यदि आपको उस Topic पर अच्छी जानकारी है तो आप Readers को अच्छे से Explain कर पाएंगे । और Readers के सभी सवालो का जवाब भी आपके पास होगा ।

आप Blog के लिए उसी Niche को चुने जिस पर कम से कम 30-35 आर्टिकल आसानी से लिख सकते है । और समय समय पर अपने Readers को नयी जानकारियां Share कर सकते हो।

2. Interest & Passion

आप हमेशा उसी Niche का चयन करें । जिसमे आपको मजा आता हो और आप उस में कभो बोरियत महसूस नहीं करते हो । यदि आपके Interest और Passion के हिसाब से Niche को नहीं चुनेंगे तो आप कभी भी ब्लॉग्गिंग में सफल नहीं हो सकते है।

बहुत बार ऐसा होता है की हम High CPC वाले Niche को चुन लेते है। क्योकि इससे हमारी Income अच्छी होगी । लेकिन हमारा Interest उस विषय में ना के बराबर होता है । ऐसे में हम उस विषय में ज्यादा जानकारियां Readers को नहीं दे पाते है । और बिना पैसे कमाए ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है।

3. Profitable Niche

दोस्तों, आपको Blog के लिए ऐसे Niche का चुनाव करना चाहिए । जिसमे आपको Knowledge तो ही साथ ही उससे आप पैसा भी कमा सके। इसलिए इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए ।

मैंने आपको कुछ High CPC Niche ऊपर की तरफ बताये है । यदि आपकी जानकारी उन विषयों अच्छी है तो किसी एक का चयन करके Blogging शुरू कर दीजिये ।

4. Analyze The Competition

किसी भी Niche को Select करने से पहले हमें ये जान लेना चाहिए की उस Niche पर Traffic और Competition कितना है। और हमारे सफल होने के कितने प्रतिशत सम्भावना है।

इसके अलावा इस Niche पर आपका Competitor कौन है। एक बार जब अपना Competitor की सभी जानकारियां निकल लेंगे तो आपको Content लिखने में उतनी ही आसानी होगी । और आप अपने Readers को एक Valuable Content दे सकते है।

अपने ये तो पढ़ लिया की Best Blog Niche कैसे चुने ? आपके हिसाब से एक अच्छा Niche चुन सकते है।

चलिए जानते है आज की तारीख में Popular Blog Niche कौन कौन से है। उम्मीद करता हु आपको अपना Niche चुनने में मदत अवश्य मिलेगी।

यह भी पढ़े:-

UAN Number क्या है?- UAN Number Activate कैसे करें?

PF Balance Check कैसे करते हैं?| EPF Balance Check

EPF KYC Update कैसे करें?-Online UAN KYC Update

Blogging Ke Liye Best Topic / Unique Blog Niche

Business Niche ( व्यवसाय की जानकारी )

आपकी Business की जानकारी अच्छी है। और आप लोगो को नए Business Idea, Marketing Tips, Sales Tips, आदि की जानकारी दे सकते है तो आप इस Niche का चयन कर सकते है ।

मैंने देखा है की बहुत Readers जो Business के बारे में बहुत कुछ सीखना चाहते है . लेकिन उनके पास पैसे कम होने के कारन कोई Institute Join नहीं कर पाते है । ऐसे में अगर आप इसकी जानकारी Blog के माध्यम से लोगो तक share करेंगे तो आपके लिए बहुत ही अच्छा Niche साबित हो सकता है ।

  1. Business Ideas
  2. Business Promotion
  3. Production Management
  4. Project Management
  5. Sales Management

Blogging Niche (ब्लॉग्गिंग)

यदि आपको Blogging के में अधिक जानकारी है तो आप Blog के माध्यम से अपने Readers को Blogging के बारे में बता सकते है।

  1. How to Start a Blog and Earn Money.
  2. WordPress and Web Hosting
  3. BlogSpot (Create A Free Website)

Art Niche ( कला )

आज के समय में जिस इन्सान में कोई कला है। उसकी लोग बहुत ही इज्जत करते है। लगभग आज के समय में सभी लोग Art को सीखना चाहते है। यदि आप में कोई ऐसी कला है जो दुसरो के काम आ सकती है तो Blog Niche बनाकर लोगो को सिखा सकते है।

  1. Drawing
  2. Hand-Writing Building
  3. Photography
  4. Toy Making
  5. Videography

Finance Niche

यदि आप एक अर्थशास्त्री है और आपको वितीय प्रबंधन का अच्छा खासा ज्ञान है तो अपने ज्ञान को लोगो तक एक Blog Niche बनाकर share कर सकते है ।

  1. Saving and Investment
  2. Banking and Insurance Products Reviews
  3. Stock Market and Mutual Funds Reviews

Software Coding Niche

आपको Computer में Knowledge है . जैसे – Web Designing, Software Programming, Graphic Designing और Coding Skill अच्छी है। तो आप इससे सम्बंधित ब्लॉग बनाकर लोगो को सिखा सकते है

  1. Web Designing -C++, HTML, JavaScript, PHP,
  2. Graphics Designing

Education Niche

दोस्तों, अगर आप एक शिक्षक हैं। और आपको किसी विषय का अच्छा ज्ञान और समझ है । तो आप अपने ज्ञान को स्कूल के अलावा पूरी दुनिया में साझा कर सकते हैं। जिसके लिए आप Education Niche पर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

  1. Mathematics Tutorials
  2. English Speaking Tutorials
  3. Economics Tutorials
  4. Accounting Tutorials
  5. Physics Tutorials
  6. Chemistry Tutorials
  7. Competition Exam Preparation
  8. Biology Tutorials

Wellness & Fitness Niche

अगर आप खिलाड़ी या जिम ट्रेनर हैं। या एक फिटनेस ट्रेनर। तो आप Wellness और Fitness Niche से संबंधित ब्लॉग बनाकर लोगो को Share कर सकते हैं।

  1. Weight Loss Tips
  2. Gym Training
  3. Yoga Training
  4. Sports Training

Food Niche

यदि आप खाना बनाने का शौक है । और आप हर प्रकार के लजीज और स्वादिष्ट खाना बनाना जानते है तो आप लोगो को खाना बनाना सिखा सकते है। जिसके लिए आपको Food Niche का चयन करके ब्लॉग लिख सकते है ।

  1. Healthy Foods
  2. Deserts
  3. Baking and Cakes
  4. Home Made Foods
  5. Recipes Making
  6. Vegetarian Foods
  7. Non-Vegetarian Food
  8. Beverages and Wines

Health Tips Niche

यदि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते है। और स्वस्थ्य रहने के लिए सभी Tips का अच्छा खासा ज्ञान है तो आप एक अच्छा जीवन जीने के तरीको को लोगो तक share कर सकते है । जिसके लिए आपको Health Tips Niche का चयन करना चाहिए ।

  1. Nutrition and Supplements
  2. Meditation Tutorials
  3. Herbal Remedies
  4. Healthy Diets
  5. Mental Health

Bonus Blog Niche

मै यहाँ कुछ High CPC Niche दे रहा हूँ। यदि आपको इन Niches पर ज्ञान है तो अपने Blog Niche में शामिल करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

  1. Software
  2. Classes
  3. Hosting
  4. Transfer
  5. Recovery
  6. Trading
  7. Claim

निष्कर्ष :

हमने इस ब्लॉग पोस्ट ” Best Blog Niche Kaise Chune? | 51+ Unique Blog Ideas ” में हमने जाना की Blog Nicheक्या है? Niche Blogging क्यूँ करें? कौनसे Blog Niche पर CPC ज्यादा मिलती है ?

साथ ही जाना Blogging के लिए Best Blog Topic, High CPC Niche, Bonus Blog Niche. कौनसे है ।

उम्मीद करता हु की ये Blog पोस्ट आपके Blog Niche चुनने में मदद मिलेगी। यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें। यदि आपके मन में Blogging Niche को लेकर किसी भी तरह का सवाल है। तो आप Comments Box में पूछ सकते है। हम आपको जल्दी इसका Reply करेंगे।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.