6 Best UPI Apps in India: सबसे अच्छे यूपीआई पेमेंट मोबाइल एप्प।

Best UPI Payment Apps in India: भारत सरकार ने कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2008 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मदद से भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) का गठन किया। जिसने भारतीय बैंकों के साथ मिलकर वर्ष 2016 में UPI Payment System की शुरुआत की थी। जिसका मूल कार्य मोबाइल ऐप के माध्यम से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना है।

UPI का इंटरफेस भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है। शुरुवात के दिनों में UPI का इस्तेमाल बहुत कम देखने को मिला। लेकिन विमुद्रीकरण (Demonetization) के बाद भारत सरकार ने कैशलेस अर्थव्यवस्था (Cashless Economy) को बढ़ावा देने के लिए UPI System के माध्यम से लेनदेन करने पर सबसे अधिक जोर दिया।

Best-UPI-Payment-Apps-in-India--UPI-App-for-Cashback

UPI के जरिए पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई प्रकार की स्कीम भी दिए। जिसका असर देखने मिला। अगर हम ई-पेमेंट के Growth की बात करें तो डिजिटल भुगतान 2016-17 में 1,004 करोड़ से पांच गुना बढ़कर 2020-21 में 5,554 करोड़ हो गया है।

वर्तमान में आपको Internet पर UPI द्वारा पेमेंट करने के लिए कई मोबाइल एप्प मिल जायेंगे लेकिन हम हर किसी UPI Apps पर भरोषा नहीं कर सकते है। इसलिए हमने यहाँ आपके लिए 6 Best UPI Payment Apps के बारे में बताएँगे। जिनका इस्तेमाल करना बहुत आसान और सुरक्षित है।

यूपीआई के जरिए पेमेंट करने के लिए वर्तमान में इंटरनेट पर आपको कई मोबाइल एप मिल जाएंगे, लेकिन हम सभी यूपीआई एप पर भरोसा नहीं कर सकते। इसलिए हम यहां आपको 6 Best UPI Apps के बारे में बताएंगे। जिनका उपयोग करना बहुत ही आसान और सुरक्षित हैं।

UPI App क्या है? (What is UPI App)

UPI App एक डिजिटल मोबाइल वॉलेट है। जिसका मतलब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) है। जिसके माध्यम से एक बैंक खाते से दुसरे बैंक खाते में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। इसमें भुगतान केवल UPI आधारित किसी मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा किया जा सकता है। UPI के माध्यम से आप किसी भी समय (24×7) पैसे ट्रान्सफर कर सकते है।

यूपीआई एप्प के माध्यम से आप अपने शौपिंग, इलेक्ट्रिसिटी, वाटर, क्रेडिट कार्ड, आदि बिल का भुगतान आसानी से कर सकते है। इसके अलावा आप अपना मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, FASTag रिचार्ज, आदि कर सकते है। साथ ही आप किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रान्सफर कर सकते

यूपीआई के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें- UPI क्या है? यूपीआई आई आईडी कैसे बनाये? पूरी जानकारी।

Best UPI App के लाभ।

Best UPI Apps लोगो के लिए किस तरह फायदेमंद है। निम्न बिन्दुओं से समझ सकते है।  

  • 24×7 भुगतान करने की सुविधा।
  • निशुल्क भुगतान कर सकते है।
  • रियल टाइम में भुगतान कर सकते है।
  • नगदी रखने की समस्या से छुटकारा।
  • घर बैठे इलेक्ट्रिसिटी बिल, वाटर बिल, लैंडलाइन, ब्रॉडबैंड बिल, आदि जैसे दैनिक बिल का भुगतान कर सकते है।
  • घर बैठे किसी भी दूर व्यक्ति की मिनटों में पैसे भेज सकते है।
  • बैंक बैलेंस की जानकारी।
  • म्यूच्यूअल फण्ड, गोल्ड में निवेश करना आसान।
  • अपने कार, बाइक, होम, हेल्थ, आदि का इन्सुरेंस घर बैठे कर सकते है साथ ही प्रीमियम भी भर सकते है।
  • UPI द्वारा पेमेंट करने से पैसे का हिसाब किताब रखना आसान हो गया है।  

जानिए कौन सा यूपीआई एप्प पेमेंट के लिए सबसे अच्छा है?

यहाँ हमने UPI द्वारा भुगतान करने के लिए भारत के सर्वश्रेष्ठ “Safest UPI App” की सूचि दी है। जिसके जरिये आप भारत के किसी भी बैंक में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। इसके लिए आपको निचे दिए गए किसी भी UPI Wallet App में अकाउंट बनाना होगा।

  • Google Pay App (गूगल पे एप्प)
  • PhonePe (फोनपे एप्प)
  • Paytm App (पेटीएम एप्प)
  • BHIM App (भीम एप्प)
  • Amazon Pay App (अमेज़न पे एप्प)
  • Mobikwik App (मोबिक्विक एप्प)

सबसे अच्छा यूपीआई एप्प- Best UPI Payment App in India for Cashback-2022

आपको Google Play Store पर कई UPI Payment App मिल जायेंगे। जिसके माध्यम से आप Digital Payment कर सकते है। लेकिन हम सभी यूपीआई एप्प पर यकीं नहीं कर सकते है। क्योकि बाजार में कई ऐसे मोबाइल एप्प है जो Cashback देने के नाम पर लोगो को बेवकूफ बनाने का काम करते है। लेकिन हम को 6 सबसे बेहतरीन यूपीआई पेमेंट एप्प के बारे में बताएँगे। जो पूरी तरह से सुरक्षित और विश्वसनीय है।  

Google Pay: Save, Pay, Manage App (for Android & iOS user)

Google Pay App
Google Pay App

Google Pay App को साल 2017 में Tez App के नाम से शुरू किया गया था। इसका उद्घाटन भारत के पूर्व वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने किया था। इस ऐप को गूगल जैसे बड़े ब्रांड ने डेवलप किया है। इसलिए ग्राहकों ने इस ऐप को तेजी से अपनाया और भरोसा किया।

गूगल पे का इस्तेमाल आप भारत के किसी भी बैंक में पैसे ट्रान्सफर करने के लिए कर सकते है। इसके अलावा इसके द्वारा अपने उपयोगी बिलों का भुगतान कर सकते है, ऑनलाइन शौपिंग कर सकते है, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, FASTag रिचार्ज, आदि आसानी से कर सकते है। साथ ही इसका एक खास फीचर है जिसकी मदद से आप पास बैठे किसी भी व्यक्ति को बिना किसी बैंक डिटेल्स के भुगतान कर सकते है। 

Google Pay आपको, आपके प्रत्येक लेनदेन पर एक स्क्रैच कार्ड देता है। जिसे स्क्रैच करने के बाद, यूजर को कई तरह के ऑफर, Cashback, रिवॉर्ड, मिलते है। जिनका उपयोग आप बिलों का भुगतान, शौपिंग, रिचार्ज, आदि के लिए कर सकते है।

गूगल पे के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें –Google Pay क्या है और जानिए इसका इस्तेमाल करके पैसे कैसे भेजें?

Quick Review of Google Pay App (Tez App) in Hindi

गूगल पे एप्प के मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामGoogle Pay: Save, Pay, Manage
कंपनी का नामGoogle LLC
एप की स्थापना2017
एप्प के फाउंडरGoogle
भारत में हेडक्वार्टरदिल्ली, इंडिया
कुल डाउनलोड50 करोड़ से अधिक
अधिकतम भुगतान 1.00 लाख रुपये प्रतिदिन
डाउनलोड फाइल साइज़Varies of Device
प्ले स्टोर रेटिंग4.1/5
एप्प स्टोर रेटिंग4.3/5 स्टार
डाउनलोड लिंक Google Pay Download
Google Pay review in Hindi

PhonePe App: UPI, Recharge, Investment, Insurance

PhonePe App
PhonePe App

PhonePe भारत का सबसे तेज और विश्वसनीय UPI आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है। आप इसके माध्यम से UPI पेमेंट करने के अलावा मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन बिलों का भुगतान, फ़ूड आर्डर, किसी भी दुकानदार को QR Code की मदद से भुगतान कर सकते है।

फोनपे की शुरुवात वर्ष 2015 में समीर निगम और राहुल चारी, बुर्जिन इंजिनियर ने मिलकर की थी। जिसका मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है। इस एप को खास तौर पर भारतीय लोगो को ध्यान में रखकर बनाया गया है। वर्तमान में इस एप को मुख्य 11 भाषाओँ (अंग्रेजी, हिंदी, तेलगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली, गुजरती, ओडिया, पंजाबी) में इस्तेमाल कर सकते है।

PhonePe अपने कस्टमर को कई तरह के ऑफर, रिवार्ड्स, Cashback प्रदान करता है। ग्राहक प्राप्त किये गए कैशबैक को अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर कर सकता है और ऑफर का इस्तेमाल किसी विशेष प्रोडक्ट की खरीद पर Redeem कर सकता है।

फ़ोनपे के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें –PhonePe क्या है और जानिए इसका इस्तेमाल करके पैसे कैसे भेजें?

Quick Review of PhonPe App in Hindi 

फोन पे एप्प के मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामPhonePe: UPI, Recharge, Investment, Insurance
कंपनी का नामPhonePe Private Limited
एप की स्थापना2015
फाउंडर का नाम  समीर निगम (CEO), राहुल चारी (CTO), बुर्जिन इंजिनियर
भारत में फ़ोनपे का मुख्यालयबैंगलोर, भारत
कुल डाउनलोड10 करोड़ से अधिक
अधिकतम भुगतान 1.00 लाख रुपये प्रतिदिन
डाउनलोड फाइल साइज़Varies of Device
गूगल प्ले स्टोर रेटिंग4.3/5
एप्प स्टोर रेटिंग4.3/5 स्टार
डाउनलोड लिंक PhonePe App Download
PhonPe App Review in Hindi

Paytm App: UPI, Money Transfer, Recharge, Bill Payment

Paytm-App
Paytm-App

Paytm App एक भारतीय डिजिटल मोबाइल वॉलेट एप्लीकेशन है। जो भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़े UPI Apps में से एक है। यह UPI Payment करने के अलावा एक बैंक भी है। जो आपको Vartual Debit Card, चेक बुक की सुविधा देता है।

पेटीएम की शुरुआत साल 2010 में विजय शेखर शर्मा ने की थी। इसका मुख्यालय नोएडा में स्थित है। इसके के जरिए आप किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा आप पेटीएम बैंक में किसी से भी RTGS, NEFT, IMPS या नेट बैंकिंग के जरिए पैसे मंगवा सकते हैं। क्योंकि यह हमें Bank Account Number और IFSC Code की सुविधा देता है।   

अगर हम Cashback की बात करें तो यह हमें प्रत्येक लेनदेन पर कई प्रकार के ऑफर, रिवॉर्ड पॉइंट, Cashback देता है। आप प्राप्त कैशबैक सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है, और ऑफर का इस्तेमाल आप किसी विशेष प्रकार की खरीद पर छुट के रूप प्राप्त कर सकते है।

पेटीएम के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें –Paytm App क्या है? जानिए पेटीम का इस्तेमाल करके पैसे कैसे भेजें?

Quick Overview of Paytm App in Hindi

पेटीएम एप्प के मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामPaytm- UPI, Money Transfer, Recharge, Bill Payment
कंपनी का नामPaytm- One97 Cominication Ltd.
कंपनी की स्थापना  वर्ष, 2010
पेटीएम के फाउंडर का नाम विजय शेखर शर्मा (CEO)
पेटीएम का हेडक्वार्टरनॉएडा, भारत
कुल डाउनलोड35 करोड़ से अधिक
अधिकतम भुगतान 1.00 लाख रुपये प्रतिदिन
डाउनलोड फाइल साइज़Varies of Device
प्ले स्टोर रेटिंग4.5/5
एप्प स्टोर रेटिंग4.7/5 स्टार
डाउनलोड लिंक Paytm App Download
Paytm App review in Hindi

BHIM App: Making India Cashless

Bhim-UPI-App
Bhim-UPI-App

BHIM App एक UPI आधारित मोबाइल एप्लीकेशन है। इसे नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) द्वारा विकसित किया गया है। इसके माध्यम से आप तेज और सुरक्षित तरीके से किसी भी बैंक में पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। साथ ही आप मोबाइल रिचार्ज, गैस बुकिंग, फ़ूड आर्डर, ऑनलाइन शौपिंग, मूवी टिकेट, ट्रेन टिकेट बस टिकेट, क्रेडिट कार्ड बिल, आदि का भुगतान आसानी से कर सकते है।

भीम एप का पूरा नाम (Bharat Interface for Money) है। इसकी शुरुवात वर्ष 2016 में भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी ने की थी। इस एप में वॉलेट की सुविधा नहीं है, यह सीधे तौर पर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है। इस वजह से आपके द्वारा किया गया लेनदेन, सीधे आपके बैंक खाते में डेबिट या क्रेडिट हो जाता है।

भीम एप के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें –BHIM App क्या है? BHIM UPI की पूरी जानकारी हिंदी में।

Quick Overview of BHIM UPI App in Hindi

भीम एप्प के मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामBHIM: Making India Cashless 
कंपनी का नामNational Payment Corporation of India  
कंपनी की स्थापना  2016  
पेटीएम के फाउंडर का नाम NPCI
पेटीएम का हेडक्वार्टरदिल्ली  
कुल डाउनलोड50 करोड़ से अधिक
अधिकतम भुगतान 40 हजार रुपये प्रतिदिन
डाउनलोड फाइल साइज़Varies of Device
प्ले स्टोर रेटिंग4.3/5
एप्प स्टोर रेटिंग4.3/5 स्टार
डाउनलोड लिंक BHIM App Download
Bhim App review in Hindi

Amazon App: Shop & Pay

Amazon-Pay-App
Amazon-Pay-App

Amazon Pay एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सर्विस एप्प है, इसका इस्तेमाल ऑनलाइन शौपिंग, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, इन्सुरेंस, निवेश, क्रेडिट कार्ड बिल, आदि का भुगतान करने के लिए कर सकते है।

अमेज़न पे की शुरुवात वर्ष 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी e-Commerce कंपनी अमेज़न ने की थी। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की यह एप कितना सुरक्षित है।

अमेज़न पे द्वारा लेनदेन करने पर आपको सबसे ज्यादा Cashback मिलते है, जिसका उपयोग आप मोबाइल रिचार्ज, बिल का भुगतान और शौपिंग में कर सकते है।

अमेज़न पे के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें- Amazon Pay App क्या है और कैसे यूज करें? पूरी जानकारी

Quick Overview of Amazon Pay in Hindi

अमेज़न पे एप के मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामAmazon India- Shop & Pay
कंपनी का नामAmazon Mobile LLC
भारत में अमेज़न पे की शुरुवात फरवरी, 2019
भारत में अमेज़न पे के सीईओ   महेंद्र नेरुरकर (VP & CEO)
भारत में मुख्यालयबैंगलोर, कर्नाटक
कुल डाउनलोड15 करोड़ से अधिक
अधिकतम भुगतान 1.00 लाख रुपये प्रतिदिन
डाउनलोड फाइल साइज़Varies of Device
प्ले स्टोर पर रेटिंग4.5/5
एप्प स्टोर पर रेटिंग4.7/5 स्टार
डाउनलोड लिंक Amazon Pay App Download
Amazon App Review in Hindi

Mobikwik App: BHIM UPI, Money Transfer, Recharge, and Pay Later

Mobikwik-App
Mobikwik-App

Mobikwik एक भारतीय डिजिटल वॉलेट है, जिसमे आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड द्वारा पैसे डालकर ऑनलाइन शौपिंग, रिचार्ज, उपयोगी बिल, EMI, आदि का भुगतान घर बैठे कर सकते है। इसके अलावा यह एप्प अपने ग्राहकों को ZIP Pay Later की सुविधा देता है। जो एक विशेष प्रकार की क्रेडिट सुविधा है।

Zip Pay Later में ग्राहकों को उनकी प्रोफाइल के अनुसार क्रेडिट लिमिट दी जाती। जिसका उपयोग जरुरत पड़ने पर ग्राहक कर सकता है। और तय सीमा में इस्तेमाल किये गए पैसे को जमा करा सकता है।

मोबिक्विक आपके द्वारा किये गए लेनदेन पर Cashback, Reward, जैसे कई प्रकार के ऑफर देता है। जिसका इस्तेमाल आप शौपिंग, बिल, रिचार्ज, आदि में कर सकते है।

मोबिक्विक एप्प के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह लेख पढ़ें- Mobikwik App क्या है और इसमें अकाउंट बनाकर पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

Quick Overview of Mobikwik App in Hindi

मोबिक्विक एप्प के मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामMobikwik- BHIM UPI, Money Transfer, Recharge and Pay Later
कंपनी का नामOne Mobikwik Systems Limited
एप की स्थापना2009
कंपनी के फाउंडर   बिपिन प्रीत सिंह और उपासना टाकू
मुख्यालयगुरुग्राम
कुल डाउनलोड5 करोड़ से अधिक
अधिकतम भुगतान 1.00 लाख रुपये प्रतिदिन
डाउनलोड फाइल साइज़22MB
प्ले स्टोर पर रेटिंग3.9/5
एप्प स्टोर पर रेटिंग4.6/5 स्टार
डाउनलोड लिंक Mobikwik App Download
Mobikwik App Review in Hindi
Video Credit: Mallick Tech

इन्हें भी पढ़ें:

FAQ for Best UPI App in Hindi

क्या UPI App के द्वारा म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कर सकते है?

हाँ, पेटीएम, फ़ोनपे, अमेज़न पे जैसे एप्प आपको म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने के लिए सुविधा देते है।

क्या UPI App का इस्तेमाल करने के लिए बैंक में खाता होना जरुरी है?

हाँ, बिना बैंक खाते के आप UPI द्वारा लेनदेन नहीं कर सकते है। क्योकि UPI द्वारा सीधे तौर पर एक  बैंक खाते से दुसरे बैंक खाते में पैसे ट्रान्सफर किये जाते है।

मेरे पास बैंक खाता नहीं है फिर मै UPI App का इस्तेमाल कैसे करूँ?

अगर आपके पास बैंक खाता नहीं है तो आप Paytm App में अपना अकाउंट बना सकते है। क्योकि Paytm App डिजिटल वॉलेट होने के साथ एक बैंक भी है। लेकिन इसके लिए Paytm KYC करना जरुरी है। जिसके लिए आप किसी भी Paytm KYC Store से संपर्क कर सकते है।

क्या बिना मोबाइल नंबर के UPI App का इस्तेमाल कर सकता हूँ?

नहीं, UPI App का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरुरी है।

निष्कर्ष- सबसे बढियां यूपीआई एप्प हिंदी में। 

दोस्तों, उम्मीद है की मैंने आपको 6 Best UPI Apps in India: सबसे अच्छे यूपीआई पेमेंट मोबाइल एप्प। के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की Best UPI App in India कौनसे है आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।

आपको कैसी लगी हमारी पोस्ट 6 Best UPI Apps in India: सबसे अच्छे यूपीआई पेमेंट मोबाइल एप्प। हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

नमस्ते! मेरा नाम सोनू सिंह है और इस Best Hindi Blog पर अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से Blogging, Earn Money, बैंकिंग, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। साथ ही मैं WeKens.com का Founder भी हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.