Blog Kaise Likhte Hai? ब्लॉग कैसे लिखते है ?

Blog Kaise Likhe? (ब्लॉग कैसे लिखें )

दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में आपको बताने वाला हु की Blog कैसे लिखते है। (Blog Kaise Likhte Hai) नए Blogger के मन में यही सवाल होता है की Blog बनाने के बाद ब्लॉग कैसे लिखें? (Blog Kaise Likhe?) और शुरुवात कैसे करें। तो आप चिंता मत कीजिये आपके सभी सवालो के जवाब इस ब्लॉग पोस्ट में देने वाला हु।

ब्लॉग लिखने से पहले आपके पास Blog Website होना जरुरी है। आप ब्लॉग वेबसाइट Blogger.com और wordpress.com से Free में बना सकते है और Blogging शुरू कर सकते है।

ब्लॉग वेबसाइट बनाने में आपको कोई प्रॉब्लम आ रही है तो आप मेरा पिछले ब्लॉग पोस्ट “Free में Blog Website कैसे बनाये?” पढ़ कर बना सकते है।

Blog Likhane ke liye Keyword ka Salection (ब्लॉग लिखने के लिए कीवर्ड का चयन करें।)

Blog लिखने के लिए आपके पास एक अच्छा Keyword होना बहुत जरुरी है। Keyword से मतलब है टॉपिक। अच्छे कीवर्ड के लिए पहले आपको Trading Keyword को ढूँढना होगा।

आपको ये देखना होगा की कोनसा Blog Niche आज कल ट्रेडिंग में चल रहा है। बस आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की जो भी कीवर्ड आप सेलेक्ट कर रहे है वो आपके ब्लॉग सब्जेक्ट से मिलता जुलता होना चाहिए। अगर अपने ब्लॉग सब्जेक्ट से हटकर कोई आर्टिकल लिखते है तो आपके Blog को Rank करने में टाइम लग सकता है।

Trading Keyword के सलेक्शन के लिए आप Google Trend Tools का उपयोग कर सकते है। एक बार जब अपने Keyword का सलेक्शन कर लेते है तो यह जानना बहुत जरुरी है की जिस Keyword को चुना है उस पर कितना Traffic है।

आप Keyword Research के लिए Google AdWords Planner या Ubersuggest.com जैसी वेबसाइट के इस्तेमाल कर सकते है। ये दो वेबसाइट आपके Keyword planning में बहुत मददगार साबित होगी। क्योकि मै भी ज्यादातर Keyword Planning इन्ही वेबसाइट का इस्तेमाल करता हु।

ब्लॉग लिखने के लिए Subject ऐसा चयन करें जिससे यूजर्स को फायदा हो और यूजर्स को मदद मिले। क्योकि बिना काम के आर्टिकल को लोग पढ़ना पसंद नहीं करते है।

बहुत से ब्लॉगर को देखा है की बिना काम के कोई भी टॉपिक लिख कर पब्लिश कर देते है। जिसका उन्हें कोई फायदा नहीं होता है। और न ही उनके ब्लॉग पर कोई ट्रैफिक आता।

अंत में वो हर मानकर ब्लॉग्गिंग करना छोड़ देते है। लेकिन आप कभी ऐसी गलती ना करें। जिससे आपकी पूरी मेहनत ख़राब हो जाये।

Blog Kaise Likhte Hai? ब्लॉग कैसे लिखते है।

कीवर्ड को सेलेक्ट करने के बाद ब्लॉग कैसे लिखते है? (Blog Kaise Likhe?) वैसे मै आपको बता दू को ब्लॉग लिखना एक Art है जो खुद पे खुद इंसान के अंदर से आता है। या फिर आपको सीखना होता है।

मै आपको सलाह दूंगा की ब्लॉग कैसे लिखते है सिखने के लिए आप अच्छे Blogger के पोस्ट को जितना पढ़ सकते है उतना पढ़िए।

जितना ज्यादा पोस्ट आप पढ़ेंगे उतना आपको लिखने का अनुभव प्राप्त होगा। Blog Kaise Likhte Hai? जिसके के लिए निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करें।

1- सबसे पहले Blogger.com या अन्य कोई ब्लॉग प्लेटफार्म का का उपयोग करते है तो उसमे लॉगिन करें और New Post खोलें।

blogger new post button
blogger new post button

2. New Post ओपन करने के बाद अपने ब्लॉग आर्टिकल का Title डालें। जैसे मान लीजिये आपका विषय “Blog Kaise Likhte Hai” है। तो इसे अपने Title में डालें।

Blog kaise likhte hai- write your first blog post
Blog kaise likhte hai- write your first blog post

3- Post Title के निचे आपको MS office की तरह Tools मिलेगा। जिसका उपयोग करके ब्लॉग पोस्ट में साइज, कलर, फॉण्ट, आदि में बदलाव कर सकते है।

4- Tools के बाद आपको Main Content लिखना है। मुख्य सामग्री में, आप पहले ब्लॉग की हेडिंग (h1) लिखें।

5- इसके बाद Blog का परिचय लिखें।

6- इसके बाद यदि ब्लॉग Heading की Subheading है, तो वे लिखेंगे। फिर हम इसका विवरण लिखेंगे। यदि विषय में एक Minor Heading है, तो इसे लिखें और इसका विवरण दें। जैसा की आपको दिए गए Image में दर्शाया गया है।

7- जब अपना Blog Content पूरा लिख लें उसके बाद आपको Labels/Category का नाम देना है। जैसे , Blog, Technical , Life Style इत्यादि। जिस से भी रेलेटेड आपका ब्लॉग पोस्ट है।

8- इसके बाद अपने ब्लॉग कंटेंट का Search Description लिखेंगे। Search Description लिखना बहुत जरुरी होता है। इससे आपके कंटेंट पढ़ने में Google Search Engine को बहुत हेल्प मिलती है। और organic Search बढ़ने में बहुत मदद करता है।

9- अपने आर्टिकल के हिसाब से काम से काम 1-2 Image या कोई Video होतो उसका इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपका कंटेंट अच्छा भी लगता है तथा गूगल सर्च इंजन इमेज और वीडियो कंटेंट को बहुत जल्दी रैंक करता है।

New ब्लॉग के लिए टाइटल (Title) और पता (URL) कैसे लिखे?

एक नया ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट का Title और URL लिखने में हमेशा गलती करता है। जिसकी वजह से उसका Blog Google में Rank नहीं कर पाता है। यदि आपको अपने New ब्लॉग का Title और URL सही तरीके से लिखना है तो निचे दिए गये तरीके को follow करें।

  1. Use Focus Keywords– अपने Focus Keyword का इस्तेमाल अपने Blog Title और URL में अवश्य करें।
  2. Title Length– अपने New Blog के Title की लम्बाई 60 शब्दों से ज्यादा नहीं लिखें।
  3. Write a User-Friendly URL– अपने Blog URL को user-Friendly लिखें। जैसे- सही तरीका है -http://wekens.com/blog-kaise-likhe/ और गलत तरीका है – http://wekens.com/ब्लॉग-कैसे -लिखे -पूरी-जानकारी-हिंदी-में /
  4. Attractive Title– ब्लॉग Tile को ऐसा लिखे जिसमे Visitors का ध्यान आकर्षित हो।
  5. Write Short URL Your New Blog- अपने ब्लॉग का URL हमेशा Short में लिखें, ज्यादा लम्बा URL SEO Friendly नहीं होता है।

Blog me Description Kaise Likhe? ब्लॉग में डिस्क्रिप्शन कैसे लिखे?

Blog Meta Description को हम Short Story भी बोल सकते है जैसे-हम किसी Movie का Teaser देखते है। मतलब की आपने अपने blog Post में क्या लिखा है। उसकी जानकारी बिलकुल छोटे रूप में लिखना होता है। उदहारण के लिए आप निचे दिए गये फोटो को देख सकते है। और Blog Description लिखने के लिए निम्न स्टेप्स को follow करें।

Blog me Description Kaise Likhe
  1. Description Length– 156 शब्दों से अधिक लंबा Blog Description न लिखें।
  2. Use Keywords in Meta Description– अपने Blog डिस्क्रिप्शन में Keywords का इस्तेमाल करें।
  3. Do not use the keyword repeatedly in the Blog description– Blog Description लिखते समय अपने Main Keywords का इस्तेमाल 2 बार से अधिक नहीं करें।
  4. Write the description related to your blog.- ब्लॉग डिस्क्रिप्शन में वही लिखें, जिसके बारे में अपने Blog में लिखा है।
  5. Write an Attractive Description in your blog– ब्लॉग विवरण को आकर्षक बनाएं ताकि Visitors का ध्यान आपके ब्लॉग की ओर आकर्षित हो।
  6. Use Your Related Keyword in Your Descriptions– अपने ब्लॉग डिस्क्रिप्शन में focus keyword से सम्बंधित Keywords का इस्तेमाल जरुर करें।

यह भी पढ़ें:

BlueHost WordPress Hosting Review in Hindi |Best Hosting Plan in India

Best YouTube Channel Ideas 2021- Unique 51 Niches

YouTube Se Paise Kaise Kamaye- Best Guide in Hindi

YouTube Video Kaise Banaye? सीखें हिंदी में

Blog Ke Liye Article Kaise Likhe? (ब्लॉग के लिए आर्टिकल कैसे लिखे?)

  • Use Simple Language- Blog Article लिखते समय सरल भाषा का उपयोग करें। जिससे यूजर्स को पढ़ने में आसानी होगी।
  • Do not copy paste other content– किसी दूसरे के Blog Article को Copy-Pest ना करें। बहुत बार देखा गया है की बहुत से नए Blogger दूसरे के कंटेंट को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर देते है। जो की बहुत गलत है। ऐसे ब्लॉगर बहुत दिनों तक Blogging के क्षेत्र में रह नहीं पाते और आखिरकार उन्हें Blogging करियर को छोड़ना पड़ता है।
  • Write a helpful article– आपको हमेश कोशिश करनी चाहिए की जो भी आर्टिकल लिखे उसमे यूजर्स के सवालो को सही जवाब हो। और यूजर्स के लिए Helpful हो।
  • self-satisfaction before writing a Content- आप जो भी आर्टिकल लिखने जा रहे है। पहले उस आर्टिकल के बारे में अपने स्तर पर जाँच कर ले। और खुद संतुष्ट हो जाये की जो जानकारी आप देने वाले है वो यूजर्स के लिए मददगार है या नहीं।
  • Focus on writing good articles– शुरुवात में आप एक अच्छा आर्टिकल लिखने में focus करें। जरुरी नहीं की आप रोज पोस्ट लिखें। आप 2-3 में एक पोस्ट लिख सकते है। जो भी पोस्ट लिखे उस से सम्बंधित सभी सवालो को कवर करने की कोशिश करें।
  • Write consecutive article– ब्लॉग की शुरुवात करते समय Blogging करने में थोड़ी बहुत प्रॉब्लम होगी आपको लेकिन आप लगातार प्रयास करते रहे। जब आप 40-50 article पोस्ट कर देंगे तो आपको बहुत अच्छा अनुभव मिल जायेगा लिखने का।
  • Did not give up hope.- जब आप Blogging शुरू करते है तो लगभग 6 महीने आपके ब्लॉग पर बहुत Low Traffic आएगा। जिस से आप उम्मीद मत छोड़े। इन 6 महीनो में सिर्फ अपने आर्टिकल पर focus करें। 6 माह बाद आप देखेंगे की आपके ब्लॉग पर खुद पे खुद Traffic आना शुरू हो जायेगा।
  • Regular Article post on your Blog– जब आप Blogging शुरू कर रहे है तो Regular Post डालने की आदत डालें। कई बार ऐसा देखा गया की कुछ ब्लॉगर 10-15 आर्टिकल डालने के बाद पोस्ट डालना बंद कर देते है। ऐसे Blogger सोचने लगते है की अब हम बहुत सारे Paise Online Earn कर लेंगे। लेकिन उनका सोचना बहुत गलत है। अगर आपको Blogging से पैसे कामना है तो लगातार ब्लॉग पोस्ट लिखकर डालना चाहिए।
  • Start Blogging with a Free Website– शुरू में हमेशा Free Blog Website बनाकर ही ब्लॉग्गिंग शुरू करे। आप blogger.com और wordpress.com से फ्री ब्लॉग वेबसाइट की शुरुवात कर सकते है। फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आप मेरा आर्टिकल “Free में Blog वेबसाइट कैसे बनाये” पढ़कर बना सकते है। जब आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगे तब आप Paid website की तरफ जा सकते है।
  • Write in the language you like– बहुत से नए ब्लॉगर कंफ्यूज रहते है की हमें हिंदी भाषा में ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए या इंग्लिश भाषा में। मै आपको कहना चाहूंगा की जिस भाषा में अच्छे से लिख सकते है उसी भाषा में आर्टिकल लिखें। अगर आप हिंदी में अच्छे से लिख सकते है तो हिंदी में ब्लॉग्गिंग कीजिये। और इंग्लिश भाषा में ब्लॉग्गिंग कर सकते है तो इंग्लिश में कीजिये। मै भी इस बात को लेकर बहुत कन्फ्यूज्ड था। लेकिन मैंने हिंदी भाषा में आर्टिकल लिखने का फैसला किया। क्योकि मै हिंदी भाषा में ज्यादा अच्छे से लिख सकता हु।

ब्लॉग पर दूसरी पोस्ट कैसे लिखें?

Blog पर दूसरी पोस्ट लिखना बहुत ही आसान है। जिस तरह आपने पहली पोस्ट लिखी उसी तरह आप दूसरी पोस्ट लिखने के लिए Add New Post के विकल्प पर क्लिक करें और अपना दूसरा पोस्ट लिखना शुरू करें।

ब्लॉग पर दूसरी पोस्ट लिखते समय अपने निम्नं बातो का ध्यान रखें।

  • अपने ब्लॉग वेबसाइट से सम्बंधित Keyword का चयन करें। फिर लिखना शुरू करें।
  • यदि आप चाहते है की आपके ब्लॉग पर traffic आये तो अपने पहले पोस्ट से सम्बंधित ही दूसरी ब्लॉग पोस्ट लिखें।
  • यदि आपको दूसरी पोस्ट के लिए Article समझ नहीं आ रहा है तो Google Question hub का इस्तेमाल करें।
  • पहली पोस्ट का Internal Linking दूसरी पोस्ट में जरुर करें।
  • दूसरी Blog पोस्ट को पहली पोस्ट से बेहतर लिखने की कोशिश करें।

लिखे ब्लॉग को गूगल सर्च में कैसे भेजें?

ब्लॉग को पूरा लिखने के बाद अपने blog के URL को Google Search Console में submit जरुर करें। यदि आप Yoast Plugins का इस्तेमाल करते है तो यह स्वयं आपके पोस्ट को Google Search Console में submit कर देगा।

likhe blog ko google search me kaise bheje
likhe blog ko google search me kaise bheje

लिखे ब्लॉग को Google Search Engine में भेजने के लिए निम्न स्टेप्स को follow करें।

  • अपने Blog पोस्ट को Publish करने के बाद अपने URL Link को copy करें।
  • इसके बाद अपना Google Search Console account खोले।
  • अब URL Inspection पर क्लिक करके ऊपर Search Bar में अपना Blog URL को Paste करें।
  • इसके बाद Enter करके सर्च करें। यदि आपका URL Search में नहीं पाया जाता है तो Test Live URL के विकल्प पर क्लिक करें। आपका Blog URL यहाँ मिल जायेगा।
  • इसके बाद आपको URL in Google लिखा हुआ दिखाई देखा, इसके बाद आपको Request Indexing के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपका ब्लॉग Google Search में चला गया है। 48 घंटे में आपका URL Google Search में दिखने लगेगा।

आपका blog URL Google Search में Add हुआ है या नहीं इसे देखने के लिए आप Google Search bar में अपना URL डाल कर देख सकते है।

FAQ:- Blog Kaise Likhe?

Blog Article कौनसी भाषा में लिखें?

आपको जिस भाषा में लिखना पसंद है उस भाषा में Blog Article लिखें।

क्या हिंदी में Blog लिखना सही है?

हाँ जी , हिंदी हमारी मातृभाषा है और भारत में हिंदी सबसे ज्यादा अधिक बोली जाने वाली भाषा है। इसलिए लोग हिंदी भाषा में ब्लॉग पढना पसंद करते है। इसलिए हिंदी में Blog लिखना सही है।

क्या हिंदी Blog से पैसे कम सकते है?

हाँ जी, एक समय था जब Google Hindi Blog को AdSense Approval नहीं मिलता था। लेकिन अब Google ने हिंदी Blog को Approval देना शुरू कर दिया है। और Google Search Engine भी हिंदी भाषा को Support करने लगा है। इसलिए हिंदी Blog से पैसे कमा सकते है।

क्या हिंदी Blog पर ट्रैफिक आते है?

हाँ जी, भारत में ज्यादातर लोग हिंदी बोलते है। और उन्हें हिंदी में लिखना बहुत पसंद है। और Google ने भी Hindi भाषा को Support करने लगा है। इसलिए हिंदी ब्लॉग पर अब ट्रैफिक की कोई कमी नहीं है।

Blog Address कैसे लिखें?

अपने ब्लॉग Address (URL) को आसान लिखें। जिससे Google Search Engine को पढ़ने में आसानी हो। जैसे – http://wekens.com/blog-kaise-likhe/

Mobile से Blog कैसे लिखें?

जिस तरह से आप Desktop में Blog लिखते है उसी तरह से आप अपने Mobile में WordPress या Blogger का डैशबोर्ड खोले और New Post लिखें। हिंदी में ब्लॉग लिखने के लिए Google Inputs Tools का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें:-

EPF KYC Update कैसे करें?-Online UAN KYC Update

UAN Number क्या है?- UAN Number Activate कैसे करें?

Amazon Seller Account कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में

Amazon Seller Account कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में

Aapne Es Blog se Kya Sikha (अपने इस ब्लॉग पोस्ट से क्या सीखा?)

इस ब्लॉग पोस्ट में आपको ब्लॉग कैसे लिखते है के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। हमने आपको सिखाया की Blog कैसे लिखें? ब्लॉग लिखने के लिए कीवर्ड का चयन करें।, ब्लॉग लिखते समय कौनसी बातो का ध्यान रखें।

उम्मीद है की ये जानकारी आपको ब्लग्गिंग करियर शुरू करने में उपयोगी साबित होगी। आपका कोई और सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। आपके सवालो का सही जवाब देने की कोशिश करूँगा।

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज हमारे आर्टिकल को शेयर कर दे। और आप चाहते है की आपको आगे भी हमारे नए आर्टिकल के अपडेट मिलते रहे तो हमें फॉलो अवश्य कर ले।

यह भी पढ़ें:-

Email ID क्या है? | Email ID कैसे बनाये? | Email कैसे लिखें और इस्तेमाल करें ?

Signal App Kya Hai?, इसके Features और Policy क्या है?, पूरी जानकारी हिंदी में

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

13 thoughts on “Blog Kaise Likhte Hai? ब्लॉग कैसे लिखते है ?”

  1. Thanks
    सर आपका बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है

    Reply
  2. Pahli bar try kr raha hun & Help apne kr diya maza aaya 💐👑 karte rahiyega Sir Teacher””””Amin Ahmed, by *Raza Convent school* aushanganj kunda pbh up India

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.