Apne Blog Par Traffic Kaise Laye? 11 Best Methods

दोस्तों, मै इस ब्लॉग पोस्ट में आपको बताऊंगा की Apne Blog Par Traffic Kaise Laye? यदि आपके NewBlog Website पर Traffic नहीं आ रहा है। और आप Traffic लाने के लिए बहुत परेशान हो रहें है तो। अब परेशान होने की जरुरत नहीं है। यहाँ मै आपको कुछ Simple से Tricks बताऊंगा जिसे अपनाकर अपने ब्लॉग वेबसाइट पर 100 % ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

हम Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए अनेको प्रयास करते है। हम बहुत से ऐसे ब्लॉग को पढ़ते जिसमे Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे तरीके बताये गये हैं। लेकिन हमारी सबसे बड़ी गलती यह होती है की हम उन्हें पढ़ने के बाद भी follow नहीं करते है।

आप जिस तरह से परेशान हो रहें है, उसी तरह मै भी ब्लॉग पर Organic Traffic बढ़ाने के लिए बहुत परेशान था। आपकी ही तरह मैंने भी बहुत सारे Blog और Videos देखे। उन सभी से कुछ न कुछ सिखा और अपने ब्लॉग पर Apply किये ।

दोस्तों, अगर आपने अपने ब्लॉग पर 60 से ज्यादा पोस्ट लिखी हैं। और Blog पर ट्रैफिक नहीं आ रहें है, तो इसका मतलब है कि आपने कुछ गलती की है। जिसकी वजह से आपका Blog Par Traffic Increase नहीं हो रहा है।

दोस्तों, जरुरी नहीं है की ब्लॉग पर 100-200 पोस्ट लिखने के बाद ही ट्रैफिक आये। यदि आप 30-40 SEO Friendly Blog Post भी लिख देंगे तो भी आपका Blog Post Google में Rank करने लगेगा।

यदि आप Real में अपने ब्लॉग पर Traffic Increase करना चाहते है तो इस पोस्ट में बताएं Tips को अच्छे से पढ़ें और ब्लॉग पर Apply करें।

चलिए जानते है अपनेBlog Par Traffic Kaise Laye?

Apne Blog Par Traffic Kaise Laye?

दोस्तों, अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए कई Factors का ध्यान रखना पड़ता है। मैं यहाँ 11 Best Methods बता रहा हूँ। जिन्हें आप follow जरुर करें।

मै आपको यकीन से कह सकता हूं कि इन तरीको का उपयोग करने से आपके Blog Par Traffic में वृद्धि होगी।

1- Choose Best Niche For Your Blog

दोस्तों, मेरा यह मानना है की एक नया Blogger हमेशा अपने Blog Niche को चुनने में गलती करता। और इस वजह से वह काफी दिनों तक अपने Blog Traffic को लेकर परेशान भी रहता है।

मै यही कहूँगा की एक नए Blogger को Blog शुरू करने से पहले अपने Topic को लेकर थोडा बहुत Research जरुर करना चाहिए। उसके बाद ही अपने Niche का चयन करना चाहिए।

अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि अपने Blog का Niche कैसे चुनें। तो आप इस पोस्ट को “Best Blog Niche कैसे चुने ? +51 Unique Blog Niche” को पढ़कर अपना Best Niche चुन सकते हैं।

मै Suggest करूँगा की आप ऐसे Blog Niche का चुनाव करें जिसमे आपको थोड़ी बहुत ज्ञान और रूचि हो। आप कभी भी किसी Video और Blog को देख कर अपने Topic को नहीं चुने।

अगर आप किसी एक विषय को लेकर Blogging करते है तो Visitors का ध्यान आपके Blog पर जरुर जायेगा और वह आपको उस विषय में Expert मानेगा। और जब भी उसे किसी सवाल का जवाब चाहिए वह आपके ब्लॉग पर Visit जरुर करेगा। जिसकी वजह से आपके Blog पर Traffic बढ़ने लगेगा।

2- Select the Best Theme for your Blog

Blog Niche चुनने के बाद आपका दूसरा काम होता है। अपने Niche के हिसाब से Best Blog Theme को चुनना। क्योकि आपके Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए एक Light Weight Theme का बहुत ही Important रोल होता है।

एक नया blogger ज्यादा दिखावे के चक्कर में चमक धमक और भारी भरकम Theme को चुन लेता है। जिसकी वजह से उसके website की loading time बढ़ जाता है। और उसकी website google में कभी भी Rank नहीं कर पाती है।

मै यहाँ आपको Top 5 Best Light Weight Theme के नाम दे रहा हु। जिनमे से आप किसी एक चुन सकते है।

Top 5 Best Theme for WordPress

  1. GeneratePress – यह मेरी Best Theme जिसका उपयोग मै स्वयं करता हूँ।
  2. NewsPepper– यदि आप अपने ब्लॉग को news website जैसा Look देना चाहते तो यह Theme आपके लिए Best Option है।
  3. StudioPress– यह Theme भी बहुत ही Light Weight theme है। हालाँकि इसका उपयोग मैंने अभी तक किया नहीं है। लेकिन इस Theme का उपयोग बहुत से Popular ब्लॉगर करते है।
  4. Hestia– मै इस Theme का उपयोग Generate Press से पहले करता था। यह एक बहुत ही अच्छी theme है। इसका उपयोग करके अपनी website को बहुत ही attractive बना सकते है।
  5. ColorMag– सबसे पहले मैंने इसी Theme का उपयोग किया था। और Theme पर मुझे Google AdSense का Approval मिला था। यह theme आप WordPress से आसानी से Install कर सकते है। इस Theme की सबसे खास बात यह की इसको Customize करना बहुत ही Simple है। जो की एक नए Blogger के लिए अच्छा होता।

उपरोक्त बताये गये सभी theme आपको WordPress पर मिल जायेंगे। यदि आप इसका Pro Features चाहते है तो Theme को Buy करना पड़ेगा।

लेकिन मै आपको यही सलाह दूंगा की नए Blogger को Demo Version का ही उपयोग करना चाहिए। बाद में Theme के Features अच्छे लगे तो Buy कर लें।

3- Choose Best Web Hosting

आपके Blog Website की Traffic को Increase के लिए एक अच्छी Web Hosting होना बहुत जरुरी है। एक अच्छी Hosting आपके ब्लॉग पेज की Landing Speed बढ़ा देती है। जिसके कारण Visitors को आपके Blog Post तक पहुचने में समय नहीं लगता है।

यदि आप एक नए Blogger है तो आप Shared Hosting का इस्तेमाल कर सकते है। जब आपकी website पर Traffic बढ़ जाये तब अपनी Hosting बदल सकते है।

Best Web Hosting For New Blogger

  1. A2HOSTING
  2. BlueHost
  3. ClaudWays

4Write a SEO Friendly Post

दोस्तों, Blog पोस्ट पर Traffic लाने के लिए, आपको SEO Friendly Post लिखना आना चाहिए। जब तक आप SEO Friendly Post नहीं लिखते, तब तक किसी भी पोस्ट की Google पेज पर Rank होने की संभावना कम होती है।

अब आपके मन में सवाल होगा की हम किसी भी ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly कैसे लिखे?

मै यहाँ आपको Important Tips बता रहा हु जिसे Follow करके अपने Blog Post को SEO Friendly बना सकते है।

  1. आपके Blog Post का Title में keyword का इस्तेमाल करें ।
  2. हो सके तो आपके Blog Post के Title में “How To” का इस्तेमाल करें।
  3. आपके Blog Post का Title ऐसा लिखें जिसे Visitors आसानी पढ़ सकें।
  4. ब्लॉग पोस्ट का Title Short में लिखें।
  5. Blog पोस्ट लिखते समय Low Competition keyword का इस्तेमाल करें।
  6. अपने ब्लॉग Post में Heading (h1,h2,h3…) का इस्तेमाल करें।
  7. अपने ब्लॉग पोस्ट में Internal Linking करें ।
  8. ब्लॉग लिखते समय Focus Keyword को Bold करें।
  9. ब्लॉग पोस्ट में Description जरुर लिखें।
  10. आपके ब्लॉग पोस्ट में Visitors के सभी सवालो का जवाब देने की कोशिश करें।
  11. ब्लॉग पोस्ट में हो सके तो Out Bound Linking करें।
  12. आपके Blog Post के URL को Easy बनायें।

उपरोक्त दिए गये सभी Point को विस्तार से जानने के लिए आप यह पोस्ट “SEO Friendly Post कैसे लिखे? (10 Important Tips) पढ़ सकते है।

यह भी पढ़ें:-Blog Kaise Likhte Hai? ब्लॉग कैसे लिखते है ?

5- Share your blog post on social media.

आज के समय में अपनी किसी भी बात को लोगो तक पहुचाने के लिए Social Media एक बहुत बड़ा platform है। जैसा की अपने देखा होगा बहुत से ऐसे लोग जिन्हें पहले कोई नहीं जनता था। लेकिन आज Social Media के माध्यम से बहुत ही Popular हो चुके है।

आप भी Social Media से अपने Blog के Traffic को बढ़ा सकते है। जिसके लिए आपको भी Social Media पर Account बनाना चाहिए। और अपने Blog Post को Social Media पर share करना चाहिए।

Social Media से Blog पर Traffic बढ़ाने के लिए निम्न Activities करनी चाहिए।

  1. सबसे पहले जितने भी Social मीडिया Platform उन पर अपने Account बनाये। (जैसे- Twitter, Facebook, Instagram, Pinterest, etc.)
  2. इसके बाद सभी Social Media Platform को अपने Blog के साथ Link करें।
  3. सभी Social Media Platform पर अपनी आने वाली Post के बारे में बताये।
  4. Facebook पर अपना Page और Group बनाये।
  5. अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने के सभी Social Media Platform पर Share करें।
  6. अपने Social Media Friends को अपने Blog पर Visit करने को कहें।

जब आप उपरोक्त बताये सभी steps को Follow करेंगे तो Definitely आपको Positive Response मिलेगा। और आपके Blog पर Traffic बढ़ाने लगेगा।

6- Write a Guest Post

अपने Blog पर Traffic Divert करने का Guest Post बहुत ही अच्छा तरीका है। किसी Popular Blog Website के लिए Guest Post लिखते है तो आपको दो महत्वपूर्ण Benefit मिलते है।

  1. आपको एक Do-follow Backlink मिलता है, जो आपके ब्लॉग वेबसाइट के Domain Authority को बढ़ाता है।
  2. Guest Post करने से आपके Blog पर Traffic Divert होता है, जिससे आपका Blog Visitors की नजर में आ जाता है।

आप भी किसी ब्लॉग Website के लिए Guest जरुर लिखें।

आप जिस भी Website के लिए Guest Post लिखते समय निम्नलिखित Points का ध्यान जरुर रखें।

  1. जिस Website के लिए Guest पोस्ट लिखें। उसकी DAऔर PA आपके Blog Website के Domain authority और Page Authority से अधिक हो।
  2. जिस Website के लिए आप Guest Post लिख रहें है। उस पर Traffic ज्यादा होना चाहिए।
  3. अपने Blog Niche से Related Website पर ही Guest Post लिखें।
  4. आप जो भी Guest Post को लिखें उस से सम्बंधित Article आपके Blog website में होना चाहिए।
  5. आप High Quality Guest Post लिखें। सिर्फ backlink लेने के लिए Guest पोस्ट नहीं लिखें।

अपने website की Domain Authority और Page Authority Free में Check करने के लिए Moz.com का उपयोग कर सकते है।

7- Optimize the blog to AMP to get your blog traffic.

आप सभी जानते है की दिन पर दिन Mobile इस्तेमाल करने वालो की संख्या बढाती जा रही है। इसलिए किसी भी विषय में जानने के लिए ज्यादातर लोग मोबाइल का ही प्रयोग करते है।

आपको बता दू की Google भी अपने Search Engine AMP Pages को पहले प्राथमिकता देता है। इसलिए आप भी अपने ब्लॉग website को AMP Optimize करे। और अपने Blog पर Traffic लायें।

इसलिए Blog को AMP Optimize जरुर करें। यदि आप WordPress इस्तेमाल करते है तो आप AMP Optimize करने के लिए निचे दिए गये दो Plugins का इस्तेमाल कर सकते है।

  1. AMP – The Official AMP Plugins for WordPress
  2. AMP for WP – Accelerated Mobile Pages

8- Write a regular post for traffic on the Blog Website

आप अपने Blog पर Traffic लाना चाहते है, तो Regular Blog Post जरुर करें। ऐसा करने से हमारे Visitors को नए Post Read करने को मिलेंगे। और साथ आपके ब्लॉग पर नए Visitorsकी संख्या बढ़ेगी।

Google का search Engine भी Regular पोस्ट करने वाली website को Track करता है। और उनकी Ranking बढ़ता रहता है।

9- Update Your old blog post

समय के साथ जानकारियों बदलती रहती है। यदि आपको लगता है कि आपके द्वारा लिखी गई old post को Update की जरूरत है, तो उसे अपडेट करें।

Old Post को update करने से आपके Readers को नयी जानकारी मिल जाएगी। और साथ ही आपका Post भी नया हो जायेगा।

Old Post को Update करने से सभी Search Engine में आपका Post Index हो जायेगा। जिससे आपके Post को Rank होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

10- Create a YouTube Channel for your Blog Website.

YouTube एक बहुत ही Popular Video Platform है। जो आपकी website पर Traffic लाने में बहुत ही Helpful साबित हो सकता है।

इसलिए आपको भी YouTube Channel बनाना चाहिए और अपने blog से सम्बंधित Video डालना चाहिए। और Video के Description में अपनी website का Link दें।

Blog Post से सम्बंधित YouTube Video बनाते है तो उस विडियो को पोस्ट में Link कर दें। जिससे आपके Visitors को समझाने और भी आसानी होगी।

यह भी पढ़ें:-

Best YouTube Channel Ideas 2020- Unique 51 Niches

YouTube Se Paise Kaise Kamaye- Best Guide in Hindi

11- Join Question answer Site for IncreaseBlog traffic

दोस्तों, ऐसी बहुत सी Website है जिन पर आप Signup करके यूजर के Question का answer दे सकते है । और वहां से अपने Blog पर Traffic Divert कर सकते है।

आपको यह ध्यान रखना होगा की आप जिस भी Question का Answer सही- सही दें। जवाब देते समय अपनी पोस्ट को लिंक कर दें।

यदि आपका answer युजेर्स को पसंद आएगा तो वह आपकी website पर visit जरुर करेगा। जिससे आपकी website का Traffic बढेगा।

मेरी नजर में एक बहुत ही Popular website Question answer है। जिसका नाम Quora.com है। जिस पर आप आज ही अपना अकाउंट बनाये और Answer देना शुरू करें।

यदि आप दिए गये tips को 80% भी follow कर लेते है तो आपके Blog Traffic में amazing Improvement देखने को मिलेगा।

इसके अलावा और भी बहुत से Tips से है जिनके द्वारा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है। लेकिन मैंने वही tips आपके share किया जो आप आसानी से कर सकते है।

निष्कर्ष : Blog Par Traffic Kaise Laye?

उम्मीद करता हु की ये Blog पोस्ट “Apne Blog Par Traffic Kaise Laye? 11 Best Methods” आपके Blog पर Traffic बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें। यदि आपके मन में BlogTraffic को लेकर किसी भी तरह का सवाल है। तो आप Comments Box में पूछ सकते है। हम आपको जल्दी इसका Reply करेंगे।

यह भी पढ़ें:-

Online EPF Withdrawal कैसे करें? पीएफ कैसे निकालें 2020

UAN Number क्या है?- UAN Number Activate कैसे करें?

EPF KYC Update कैसे करें?-Online UAN KYC Update

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.