Blogger.com क्या है और ब्लॉगर.कॉम की विशेषताएं क्या है? पूरी जानकारी

Blogger.com क्या है– अगर आप एक Blog बनाना चाहते है और एक ऐसे प्लेटफार्म की तलाश कर रहें जिसके माध्यम से आप Free Blog बनाकर Blogging की शुरुवात कर सकें तो Blogger.com या Blogspot.com आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर आपके मन में Blogger से सम्बंधित कई तरह के सवाल है तो यह लेख आपके लिए हेल्पफुल होगा।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉग्गिंग एक बेहतर विकल्प है। लेकिन Blog लिखने के लिए हमें एक Blog Website की जरूरत होती है। जिसकी शुरुवात आप दो तरह से कर सकते हैं, पहला Free और दूसरा Paid। अगर आप नए हैं तो हम आपको एक फ्री ब्लॉग बनाने की सलाह देंगे।

blogger-com-kya-hai- Benefit hindi

Internet पर दो ऐसे पोपुलर CMC प्लेटफॉर्म हैं जो आपको ब्लॉग वेबसाइट बनाने की सुविधा देते हैं। पहला है Blogger.com जो एक Google का प्रोडक्ट है और दूसरा है WordPress.com जो एक Self Hosted प्लेटफार्म है।

इस लेख में हम Blogger के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसमें हम जानेंगे की Blogger क्या है?, ब्लॉगर की विशेषताएं क्या है?, ब्लॉगर.कॉम की सीमाएं क्या है? और इसका इतिहास क्या है? और ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने के लिए कितने पैसे खर्च करने की जरुरत है? चलिए जानते है।  

Blogger.com क्या है? (What is Blogger.com in Hindi)

Blogger.com एक मुफ़्त ऑनलाइन सामग्री प्रबंधन प्रणाली (Content Management System) है। इसका उपयोग करके आप एक फ्री ब्लॉग (Free Blog) बना सकते हैं और इंटरनेट पर अपने लेखन कौशल (Writing Skill) को लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

Blogger.com पर उपलब्ध सभी Features Tools का उपयोग करना फ्री है। इस पर फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए एक Gmail Account की आवश्यकता होती है।

इस प्लेटफोर्म पर बनाये सभी ब्लॉग Google द्वारा Host किए जाते हैं और यहाँ बनाये गए सभी ब्लॉग मुख्य रूप से Blogspot.com के Sub-domain Extention के साथ मिलते हैं। जिसे आप भविष्य में कभी भी स्वयं का Domain नाम खरीदकर बदल सकते है।

Blogger.com अपने यूजर को गूगल सर्वर को एक्सेस करने की अनुमति नहीं देता है लेकिन यूजर अपने अकाउंट में लोगिंग करके Blogger Dashboard का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को आसानी से Manage कर सकता है।

अपने ब्लॉग को आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए Blogger.com पर बहुत से Free और Premium Templates उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को सुंदर बना सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको HTML, CSS और Java Script की जानकारी है तो उस Templet को अपनी मर्जी अनुसार Design कर सकते है।

ब्लॉगर.कॉम प्लेटफार्म की विशेषताएं और फायदें।

ब्लॉग्गिंग की शुरुवात करने के लिए Blogger.com सबसे अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है। क्योकि यह ब्लॉग बनाने के लिए बिलकुल फ्री प्लेटफोर्म है। इसलिए दुनिया के ज्यादातर ब्लॉगर अपना पहला ब्लॉग ब्लॉगर.कॉम पर ही बनाते है। मैंने भी अपना पहला ब्लॉग इसी प्लेटफार्म पर बनाया था।

इसकी सर्विस फ्री होने के अलावा ब्लॉगर.कॉम के और भी फायदे है। जो निम्न प्रकार से है।

गूगल ब्लॉगर पर Full Customization संभव है।

Blogger.com एक बहुत ही बेहतरीन CMS प्लेटफार्म है। यहाँ पर ब्लॉग को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए कई तरह के प्रीमियम और Free Templet मिलते है। जिसका इस्तेमाल आप केवल One Click में कर सकते है और अपने ब्लॉग को सुन्दर Design कर सकते है।

अगर आपको HTML, CSS और Java Script की Knowledge है तो आप अपने अनुसार अपने ब्लॉग को Customize कर सकते है। और यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप पहले उपलब्ध Free Theme का इस्तेमाल कर सकते है।

फ्री ब्लॉग सर्विस

Blogger.com के सभी Services बिलकुल Free है इसलिए इसका सभी Features को आप आसानी से मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपको किसी भी प्रकार की सर्विस के लिए Bill Pay करने की जरुरत नहीं होती है।

Free Domain नाम की सुविधा।

ब्लॉगर.कॉम अपने Sub-domain के साथ एक Free domain प्रदान करता है। जिसे भविष्य में आप स्वयं का Domain खरीदकर बदल सकते है और अपने Domain को Free में Host कर सकते है। जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज देने की जरुरत नहीं होती है।  

Blogger पर कोई होस्टिंग शुल्क नहीं

Blogger.com पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने पर Hosting Charge देने नहीं होते है। जो एक शुरुवाती ब्लॉगर के लिए बेहतरीन सर्विस है।

कस्टम डोमेन नाम का प्रयोग।

यदि आप Blogspot.com के Sub-domain को भविष्य में बदलना चाहते है तो आप अपने नाम का Domain खरीद कर अपने Subdomain के नाम को बदल सकते है।

जैसे मान लिए अभी आपका Domain नाम “HindiBlog.Blogspot.com” है तो आप अपना Hindiblog.com जैसा एक Domain नाम खरीद कर अपने ब्लॉग के URLको बदल सकते है।

आप अपने Domain को Domain.Google.com, Godaddy, Namecheap, आदि प्लेटफार्म से खरीद सकते है। Domain खरीदने के बाद आपको प्रतिवर्ष Renewal Charge देने होते है। जिसका खर्च लगभग 1000 रुपये होता है।

ब्लॉगर पर Custom Design करें।

ब्लॉगर.कॉम आपकी वेबसाइट को Design करने के लिए कई प्रकार के Templets प्रदान करता है। जिसे आप Customize करके अपने ब्लॉग को आकर्षक बना सकते है।

अगर आपको ब्लॉगर.कॉम पर उपलब्ध Templets पसंद नहीं आते है तो आपको Internet पर कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएँगी जहाँ से आप एक Premium Blogger Templets खरीद कर अपने ब्लॉग में Apply कर सकते है।

ब्लॉग वेबसाइट की तेज स्पीड

आपके ब्लॉग को Google पर Rank करने के लिए Fast Speed बहुत मायने रखती है। अगर आपकी वेबसाइट blogger.com पर बनी है तो आपको वेबसाइट की स्पीड के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। चूँकि Blogger.com को Google सर्वर द्वारा प्रबंधित (Manage) किया जाता है, इसलिए यह प्लेटफ़ॉर्म Speed के मामले में सबसे आगे रहता है।

सुरक्षित ब्लॉग प्लेटफार्म

एक वेबसाइट की सुरक्षा बहुत ज्यादा मायने रखती है तभी लोग उस वेबसाइट पर भरोसा करते है। जैसा की आप जानते है Blogger.com भी Google का प्रोडक्ट है और गूगल को दुनिया में सबसे भरोसेमंद वेबसाइट के रूप में देखा जाता है। इसलिए Blogger को अन्य CMC प्लेटफार्म की तुलना में ज्यादा सुरक्षित और भरोसेमंद माना जाता है।

ब्लॉगर का उपयोग करना आसान

Blogger प्लेटफार्म का Interface बहुत ही आसान बनाया गया है। इसलिए कोई भी नया यूजर इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना आसानी से सीख जाता है। इसका उपयोग करने के लिए किसी टेक्निकल जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है। आपको केवल कंप्यूटर की कुछ बेसिक जानकारी होनी चाहिए।  

ब्लॉग को मैनेज करना आसान

जिस तरह आप Social Media प्लेटफार्म Facebook, Instagram, YouTube Channel को एक ही जगह मैनेज कर सकते है उसी तरह आप Blogger.com पर एक साथ की Blogs को Manage कर सकते है। इसके लिए आपको केवल अपने Email द्वारा लॉग इन करने होते है।

स्थानीय भाषा का प्रयोग

ब्लॉगर.कॉम को आप 60 से अधिक लोकल भाषाओ में उपयोग कर सकते है। अगर आपको इंग्लिश भाषा की जानकारी नहीं है तो ब्लॉगर पर उपलब्ध किसी अन्य भाषा का चयन करने ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है।

ब्लॉगर.कॉम की सीमाएं (Limitation of Blogger.com)

Blogger एक फ्री ब्लॉग पब्लिशिंग प्लेटफार्म है इसलिए आपको इसे इस्तेमाल करने की कुछ सीमायें है जिसके बारे में हर ब्लॉगर यूजर को पता होना चाहिए। जो निम्न प्रकार से है।

  • Server Access- Blogger.com को Google द्वारा मैनेज किया जाता है इसलिए आप ब्लॉगर यूजर को Server Access करने की अनुमति नहीं होती है।
  • Blogs Limit- आप यहाँ एक Gmail Account से लगभग Blog Website बना सकते है। इससे ज्यादा वेबसाइट बनाने के लिए आपको दुसरे Gmail Account का इस्तेमाल करना होता है।
  • Blog Title– ब्लॉग का Title अधिकतम 90 Characters में लिख सकते है।
  • Blog Name- अपने ब्लॉग का नाम अधिकतम 37 Characters में लिख सकते है।
  • Number of Labels- आप एक ब्लॉग में 5000 Unique Labels बना सकते है और एक Blog Post में अधिकतम 20 Unique Labels अधिकतम 200 शब्दों के साथ बना सकते है।      
  • Blog Description- ब्लॉग का Description लिखने के लिए आपको अधिकतम 500 Characters मिलते है।
  • Blog Page- एक ब्लॉग पर आप अधिकतम 20 Blog Page बना सकते है।
  • Number of Image- मोबाइल के द्वारा आप अधिकतम 250 KB का Image पोस्ट कर सकते है। जिसे आप 1600px तक रख सकते है।
  • Blog Post- ब्लॉग पोस्ट करने की कोई सीमा नहीं है। लेकिन आप एक दिन में अधिकतम 100 ब्लॉग पोस्ट कर सकते है।
  • Size of Pages- इसमें आप एक Blog Page की Size अधिकतम 1MB रख सकते है।
  • Team Member- आप प्रति ब्लॉग 100 Member को ब्लॉग लिखने के लिए शामिल कर सकते है।
  • Blog Favicon- Blog Favicon लगाने के लिए आप 100KB से कम कोई भी वर्गाकार इमेज का इस्तेमाल कर सकते है।   
  • Blog Account Suspension- यदि आपके द्वारा बनाया गया कोई Blog ब्लॉगर के नियमों और शर्तों का उल्लंघन करता है, तो Blogger.com द्वारा बिना किसी सूचना के अकाउंट निलंबित कर दिया जाता है। और अगर वह बार-बार नियम और शर्तों का उल्लंघन करता है तो उसका Google Account हमेशा के लिए रद्द कर दिया जाता है।

Blogger.com का इतिहास।

Blogger.com को 23, अगस्त, 1999 में Pyra Labs के द्वारा विकसित किया गया। शुरुवात में इसका नाम Blogspot.com था। जो एक Free Blog Post प्लेटफार्म में से एक था।

इसके बढ़ते उपयोग को देखते हुए Google ने इसे वर्ष 2003 में Pyra Labs से खरीद लिया। इसके बाद वर्ष 2006 में Google ने इसे अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए बिना किसी शुल्क के एक Free Blogging प्लेटफ़ॉर्म में बदल दिया।

फिर कुछ समय बाद गूगल ने इसका नाम Blogspot.com से बदलकर Blogger.com कर दिया। जिसके बाद लोग इसे Blogger.com के नाम से जानते है।

इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष: ब्लॉगर क्या है हिंदी में।

इस लेख में आपने जाना की Blogger.com क्या है और ब्लॉगर की विशेषताएं क्या? उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएं।

अब आप समझ गए होंगे की ब्लॉगर की सीमाएं क्या है? अगर आपको जानकारी पसंद आये तो इसे अपने दोस्तों के साथ-साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। ताकि यह जानकारी ज्यादा से ज्यादा से लोगो मिल सके।

अगर आपके मन में Blogger.com से सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

नमस्ते! मेरा नाम सोनू सिंह है और इस Best Hindi Blog पर अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से Blogging, Earn Money, बैंकिंग, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। साथ ही मैं WeKens.com का Founder भी हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.