Blogging Se Paise Kaise Kamaye-2020 (ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?)

Blogging Se Paise Kaise Kamaye– दोस्तों, इस Blog आर्टिकल में आपको बताऊंगा की Blogging से Paise कैसे कमाए?(How to Make Money From Blogging?) अगर आप स्वयं का Free में Blog बनाकर Paise कमाने के तरीका Google में Search कर रहे है। और सोच रहे है की Blogging se Paise Kaise Kamaye? तो बिलकुल सही जगह आएं है।

सबसे पहले बताना चाहूंगा की Blog से Paise कमाने के लिए आपके पास एक Blog Website होना जरुरी है। तभी आप Blogging से Paise कमा सकते है। अगर आपके पास पहले से ही ब्लॉग वेबसाइट है। और पैसे नहीं कमा पा रहे है तो मै आपको बताऊंगा की पैसे कैसे कमा सकते है। अगर आपके पास ब्लॉग वेबसाइट नहीं है और बनाना चाहते तो आपके पास दो विकल्प है। या तो आप पैसा लगाकर अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाये। या फिर Free में Blog वेबसाइट बनाये।

मै आपको यही कहूंगा की Blogging की शुरुवात में आप Free Blog वेबसाइट बनाये। इससे होगा ये की आप Blogging के बारे में छोटी- छोटी बाते अच्छे से सिख जायेंगे। और जब आपको Blogging के बारे में सब कुछ पता चल जाये तब आप ब्लॉग वेबसाइट बनाने में Paise खर्च कर सकते है। अगर आप Free में Blog वेबसाइट बनाकर Paise कमाना चाहते है तो आप मेरा पोस्ट “How to Create a Free Blog Website? Free में Blog Website कैसे बनाये?” पढ़ कर कुछ ही समय में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है।

इसे भी पढ़े:

Blog Kaise Likhte Hai? ब्लॉग कैसे लिखते है ?

What is a Blogging? – Definition of Blog, Blogger in Hindi

YouTube Channel Mobile Se Kaise Banaye? Guide in Hindi

Blog Banakar Kaise Paise Kamaye (Blog बनाकर Paise कैसे कमाएं?)

उम्मीद है की, आपने Free में Blog वेबसाइट बना लिया होगा। Blog बनाने के बाद आपके Website पर traffic आने लग जाये तो पैसे कमाने के बहुत से विकल्प मौजूद है। Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके Website पर Traffic होना बहुत जरुरी है। बिना Traffic आप Blog से पैसे नहीं कमा सकते है। क्या आप जानते है Blogging से कितना Paisa कमा सकते है। एक सर्वे के मुताबित India के Top Blogger अपने ब्लॉग से लाखो रूपये की Income करते है। अगर आपको लिखना पसंद है तो अपने टेलेंट को ब्लॉग के माध्यम से लोगो तक शेयर करें और Blog पैसे कमाए। निचे आपको बताता हु Blogging se paise kaise kamaye?

Google AdSense से पैसे कमाएं। (Make money through Google AdSense)

make money from Google AdSense
make money from Google AdSense

Blogging से Paise कमाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है “Google AdSense . आप Google AdSense से अपने ब्लॉग वेबसाइट को जोड़ कर Paise कमा सकते है। Google Adsense से अपने ब्लॉग वेबसाइट को जोड़ने के लिए आपको पहले approval लेना होगा। अब आपके मन ये सवाल होगा की Google AdSense से Approval लेने के लिए क्या करना होगा? तो मै आपको बताना चाहूंगा की Adsense Approval के लिए कुछ शर्ते होती है जिन्हे हमें पूरा करना होता है। आप चिंता ना करें। मै उसके ऊपर डिटेल से जानकारी देने वाला हु। जिसे पढ़कर आप आसानी से approval ले सकते है।

आपको मै यही कहूंगा की जब तक website पर अच्छा खासा Traffic ना आये तब तक Google AdSense के लिए Apply ना करें तो अच्छा है। वैसे तो कम ट्रैफिक में भी आपको Approval मिल जायेगा। लेकिन ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे। अगर आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर एक अच्छा खासा ट्रैफिक आने लग जाये तब आप Google Adsense के लिए अप्लाई करे।

Google Adsense के Terms and Condition को पूरा करके Apply करें। कुछ ही दिनों में आसानी से approval मिल जायेगा। गूगल Adsense द्वारा आपके दिए गए Email Address पर Message आएगा। जिसके बाद आपको Google Adsense द्वारा दिए गए Code को अपने वेबसाइट में ऐड कर दे। Google Adsense के Code को Add करने के बाद आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर कुछ ही समय में Advertisement चालू हो जायेगा।

अगर आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर बहुत अच्छा Traffic है तो बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है। फिर आपके वेबसाइट को हमेशा अपडेट रखना होगा और Regular Blog Post डालते रहना होगा। तभी आप Blogging से Paise कमा सकते है।

Propellerads से पैसे कमाए। (Make money from Propellerads)

make money from propellerAds
make money from propellerAds

Propellerads से Join होकर Paise कमा सकते है। यह एक CPM Network है। यह प्लेटफार्म नए Blogger के लिए बहुत ही अच्छा है। आप Adsense की तरह यहाँ भी Join होकर Paise कमा सकते है।

यदि आप एक Hindi Blogger है तो आपको Approval मिलने में प्रॉब्लम हो सकती है। क्योकि यह Platform English Blogger को पहले Preferred करता है।

Propellerads में एक नया अकाउंट बनाने के बाद। जब आपको approval मिल जाये। तब आप Ad Create करके अपने ब्लॉग वेबसाइट में लगाना है। ब्लॉग वेबसाइट पर Add चालू हो जायेगा तो यह प्लेटफार्म 1000 Views पर लगभग 1$ पैसे देता है।

Media Net से पैसे कमाए। (Make money from Media.Net)

make money from media net
make money from media net

Media.net भी एक Ads Network प्लेटफार्म है जो बिलकुल AdSense की तरह काम करता है। यह Yahoo और Bing द्वारा प्रोवाइड किया गया प्लेटफार्म है। इस प्लेटफॉर्म की सबसे खास बात यह है की आपका ब्लॉग जिस सब्जेक्ट पर है उसी से रेलेटेड Advertisement दिखाया जाता है। Media.Net में High CPC वाले Ads होते है। जिससे Per Click पर Income बहुत अच्छी होती है।

Media.net से signup होने के लिए इसके terms and condition को पूरा करना होता है। ठीक वैसे ही जैसे Adsense में करते है।यह प्लेटफार्म English ब्लॉग वेबसाइट को ज्यादा Support करता है। यदि आप हिंदी ब्लॉगर है तो Approval मिलना थोड़ा मुश्किल होगा। अगर आप इंग्लिश ब्लॉगर है तो आप Approval लेकर Paise कमा सकते है।

Sponsor Post से पैसे कमाएं। (Make money by Sponsor Post)

Blog Website से पैसे कमाने का दूसरा सबसे Popular तरीका है ‘Sponsor Post‘। कई कंपनियों को अपने ब्रांड को Promote करने के लिए Sponsor Post लिखवाती है। एक बार जब आपकी ब्लॉग वेबसाइट Popular हो जाती है, तो कई Brand आपसे Sponsor Post लिखने के लिए संपर्क करेंगे। या आप स्पोंसर पोस्ट लिखने के लिए मेल द्वारा ब्रांड कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

एक Brand Post लिखने के लिए आपको लगभग $100 मिल सकते है। ऐसे ही अपने एक महीने में लगभग 10 Brand Post भी लिख दिए तो $1000 तक कमाई कर सकते है। जो की इंडिया के हिसाब से लगभग 70000 रुपये होते है।

Sponsor Post तभी मिलेंगे जब आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक Traffic और Popular हो। अब आप सोच रहे होंगे की आपको Sponsor Post किस तरह के मिलेंगे। मै यही कहूंगा की आपके वेबसाइट के Subject के अनुसार, आपको Sponsor Post मिलते है। जैसे अगर आपकी वेबसाइट Tech Blogging पर आधारित है तो आपको Mobile App, New Mobile, Gadgets इत्यादि से जुड़े Sponsor Post मिलेंगे। एक बार आपको Sponsor Post मिल जाने के बाद बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाएं। (Make Money By Affiliate Marketing.)

Affiliate Marketing से पैसे कमाने का एक बहुत ही पॉपुलर तरीका है। Affiliate Marketing के द्वारा बहुत से पॉपुलर ब्लॉगर लाखो रुपये कमाते है। Affiliate Marketing क्या है। कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने के लिए Affiliate Marketing का सहारा लेती है। कंपनियां आपको Affiliate Marketing प्लान में join करके कुछ ऑफर देती है। उस ऑफर को हम Commission भी कह सकते है। जितनी अधिक मात्रा में हम उस कंपनी का प्रोडक्ट सेल करेंगे उतना ही अच्छा हमें Commission मिलेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए मार्केट में कुछ बहुत लोकप्रिय प्लेटफॉर्म हैं जिनके साथ आप जुड़कर पैसे कमा सकते हैं। जैसे आप कुछ ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart, Amazon पर Affiliate Account बनाकर जुड़ सकते हैं। जुड़ने के बाद आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Product Link जोड़कर पैसा कमा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:-

How to Get Followers on Twitter Free? Learn about 10 easy methods.

How to take a Screenshot on a Laptop and PC (PC और Laptop में Screenshot)

What is Internet? Know the History and Advantage of Internet

E-Book से पैसे कमाए (Make Money from E-Book Sale)

अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर E-Book सेल करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपकी वेबसाइट पॉपुलर होनी चाहिए। अगर आपको फॉलो करने वाले यूजर्स की संख्या अधिक है। और आपके बताये गए टिप्स यूजर्स के लिए हेल्पफुल है तो ये आपके लिए बहुत अच्छा है। आप अपने idea और Telent को E-Book बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते है। E-Book की कीमत अपने हिसाब से तय कर सकते है।

मान लीजिये आपने E-Book की कीमत 500 रुपये तय कर दिया। और पुरे महीने में अगर 10 E-Book सेल हो जाती है तो इस हिसाब से आप 5000 रुपये कमा सकते हो।

E-Book लिखने के लिए इसकी जानकारी होने बहुत जरुरी है। इसके लिए किसी E-Book लिखने वाले से संपर्क कर सकते है या यूट्यूब पर वीडियो देखकर जानकारी हासिल कर सकते है। या किसी Freelancer से संपर्क कर सकते है। जो आपके E-Book लिख सके।

इसके अलावा और भी बहुत से तरीके है जिसके द्वारा Blogging से Paise कमा सकते है। अगर आप Blogging से पैसा कमाना चाहते है तो आपको एक अच्छा Blogger बनाना होगा। एक अच्छे Blogger बन जायेंगे तो पैसे कमाने के लिए बहुत सारी opportunity खुद पे खुद मिलने लगेगी। आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है।

Blogging se Kitna Paisa Milta Hai? (ब्लॉग्गिंग से कितना पैसा मिलता है?)

दोस्तों, यह सवाल हर नए ब्लॉगर के दिमाग में आता है। और यह सवाल मन में आना तय है। क्योंकि हम सभी पैसे के लिए काम करते हैं। हाँ ये जरूर कह सकते कुछ लोग बिना पैसे के भी ब्लॉगिंग करते हैं। लेकिन ऐसे लोगों की संख्या बहुत कम है। किसी भी काम को शुरू करने से पहले हमें जानना बहुत जरूरी है की इस काम से कितना पैसा मिलेगा। इसलिए हमें पता होना चाहिए कि ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है। चलिए हम जानते है कितना पैसा कमा सकते है।

सबसे पहले मै आपको बता दू की ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने की कोई लिमिट तय नहीं है। ब्लॉग्गिंग से पैसा तभी कमाया जा सकता है जब आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक हो।

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया है की किन-किन तरीको से पैसा कमा सकते है। यहाँ मै कुछ उदहारण दूंगा जिसके माध्यम से आप समझ सकते है की Blogging से कितना पैसा मिलता है।

Google Adsense se Kitna Paisa Milta hai ( गूगल AdSense से कितना पैसा मिलता है।)

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म है Google AdSense . इस प्लेटफार्म से पैसे कमाने की बात करें तो गूगल Adsense के कई Factor है। जिसके आधार पर Google AdSense आपको पैसे देता है। एक रिपोर्ट के मुताबित Google AdSense 1000 Views पर लगभग $1 से $2 देता है। इसके अनुसार 10000 view पर $2 के हिसाब से $20 कमा सकते है। इसके अलावा Ad click पर अलग से मिलते है। जो की आपके दिखायेगा विज्ञापन पर निर्भर करता है करता है। इसलिए आपके वेबसाइट जितना अधिक ट्रैफिक होगा उतनी ही अच्छी आपकी कमाई होगी। इसलिए सबसे ज्यादा अपने कंटेंट और ट्रैफिक बढ़ने दीजिये।

Affiliate Marketing se Kitna Paisa Milta hai (Affiliate Marketing से कितना पैसा मिलता है।)

जैसा की मैंने ऊपर बताया की Affiliate Marketing ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का दूसरा सबसे पॉपुलर तरीका है। आप समझ गए होंगे की जिस प्रोडक्ट की आप Affiliate Marketing कर रहे है उस प्रोडक्ट पर कंपनी द्वारा commission निर्धारित होता है। मान लीजिये आप जिस प्रोडक्ट की Affiliate marketing कर रहे है। मान लीजिये उस प्रोडक्ट की कीमत 1000 रुपये है और10% commission है। इस हिसाब से आपकी कमाई इस तरह हो सकती है।

ProductProduct PriceSale Qty.Total ValueAffiliate CommissionAffiliate Earning
A1000/-5050000/-10%5000/-

मुझे उम्मीद की आपको समझ में आ गया होगा की ब्लॉग्गिंग से कितने पैसे मिलते है। आप जितना ज्यादा आपके ब्लॉग वेबसाइट पर मेहनत करेंगे उतना अधिक पैसा कमाएंगे।

अपने इस ब्लॉग पोस्ट से क्या सीखा? Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

इस ब्लॉग पोस्ट में आपको ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)के बारे में जानकारी दी है। साथ ही आपको बताया की Blogging से कितना पैसा मिलता है। और ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए कौन-कौन से जरिये है।

उम्मीद है की ये जानकारी आपको ब्लग्गिंग करियर शुरू करने में उपयोगी साबित होगी। आपका कोई और सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। आपके सवालो का सही जवाब देने की कोशिश करूँगा। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज हमारे आर्टिकल को शेयर कर दे। और आप चाहते है की आपको आगे भी हमारे नए आर्टिकल के अपडेट मिलते रहे तो हमें फॉलो अवश्य कर ले।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

3 thoughts on “Blogging Se Paise Kaise Kamaye-2020 (ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?)”

  1. अभी LockDown में लोगों के पास काफ़ी बढ़िया Opportunity है लोगों के पास जिससे घर बैठे पैसा कमाए? आपका ये पोस्ट सबके काम आएगा ।

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.