Dream11 App क्या है? जानिए क्या भारत में Fantasy Cricket खेलना Legal है?

Dream11 Fantasy App: अगर आप क्रिकेट प्रेमी हैं तो आपने टीवी पर cricket देखते समय Dream11 का नाम तो जरुर सुना होगा। क्या आप जानते हैं कि Dream11 क्या है? और Dream11 में अपनी खुद की टीम बनाकर कैसे खेलें और जीतें? अगर आप नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको ड्रीम11 से जुड़ी सारी जानकारी बताने जा रहे हैं।

आप सभी जानते है की भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में Cricket प्रेमी मिल जायेंगे। और जब से T20 फोर्मेट में Cricket खेलना शुरू हुआ है, तब से लोगो में क्रिकेट देखने का क्रेज़ और ज्यादा बढ़ गया है।

अगर आपको भी क्रिकेट देखना पसंद है और क्रिकेट के बारे में पूरी जानकारी रखते है। तो आप Dream11 Fantasy Cricket App में अपनी Team बनाकर लाखो रुपये कमा सकते है।

कुछ लोगो को लगता है की यह Dream11 में जीतना मुश्किल है। लेकिन यह केवल उन्ही लोगो को लगता है जो क्रिकेट के बारे में अच्छी जानकारी नहीं रखते है।

क्योकि जो लोग क्रिकेट या अन्य खेलो के बारे में जानकारी रखते है वो लोग Dream11 से लाखो और करोड़ो रुपये कमा रहें है। और यह बात 100% सही है।

अगर आप भी Dream11 से पैसे कमाना चाहते है तो या लेख पूरा पढ़ें। चलिए जानते है ड्रीम11 क्या है और इसमें अपनी टीम कैसे बनायें

Dream11 Fantasy App क्या है?

Dream11 एक भारतीय ऑनलाइन Fantasy Game एप्प है जो यूजर को Fantasy Cricket, Hocky, Football, Kabaddi, और Basket Ball खेलने की अनुमति प्रदान करता है। इसमें यूजर को खेलने वाली टीमो में से अपने मनपसंद के Best Player चुनने होते है। यदि चुने हुए Players अच्छा Performance करते है, तो यूजर Winner बन जाता है।

आपको जिस भी Game में सबसे अच्छी जानकारी है, आप उस Game में अपने Player बनाकर Contest में हिस्सा ले सकते है। Contest में हिस्सा लेने के लिए आपको कुछ राशी भी लगानी होती है। जिसके लिए आप UPI, Debit Card, और Credit Card का इस्तेमाल करके, अपने Dream11 Wallet में पैसे डिपाजिट करने होते है।

अगर आप Contest जीत जाते है, तो winning Prize कुछ ही देर में आपके Dream Wallet में जमा हो जाती है। इस Winning Prize को जब मन चाहे तब अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है।

Dream11 का मालिक कौन है?

Dream11 app के मालिक (Owner) भावित शेठ और हर्ष जैन है। दोनों ने मिलकर इस कंपनी की शुरुवात वर्ष 2008 में मुंबई में की थी। शुरुवात में यह एक वेबसाइट के रूप में शुरू हुई थी बाद में इसे एक मोबाइल एप्लीकेशन में बदल दिया गया। वर्तमान में Dream11 के ब्रांड एम्बेसेडर महेंद्र सिंह धोनी है।

Quick Overview of Dream11 App in Hindi

ड्रीम11 एप्प के मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामDream11: Fantasy Cricket App  
ड्रीम11 कंपनी का नामSporta Technologies Private Limited
ड्रीम11 एप की स्थापना2008
Dream11 एप के फाउंडरभावित शेठ, हर्ष जैन
ड्रीम11 एप का कार्यालयमुंबई
एप्प के कुल डाउनलोड11 करोड़ से अधिक
एप्प फाइल साइज़16MB
App Store पर Rating4.5/5 स्टार
ड्रीम11 डाउनलोड लिंकDream11 App Download
Dream11 App Review in Hindi

Dream11 App डाउनलोड कैसे करें?

ड्रीम11 Fantasy Cricket खेलना चाहते है तो सबसे पहले Dream11 App को अपने स्मार्टफोन में Download करना होगा। आप इस एप्प को Dream11 की अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है या फिर निचे दिए गए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते है।

Dream11 App Download

इसके अलावा अगर आप iOS यूजर है तो Dream11 Fantasy App को App Store से डाउनलोड करे सकते है।

ड्रीम11 एप को डाउनलोड करने के बाद चलिए हम जानते है ड्रीम11 एप में Sign up कैसे करें?

ड्रीम11 का इनविटे कोड / Refferal Code क्या है?

Dream11 Invite Code एक Refferal Code होता है। जब भी कोई यूजर ड्रीम11 एप को ज्वाइन करता है, तो उसे ड्रीम11 एप द्वरा एक Invite code दिया जाता है। जिसे यूजर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य लोगो को शेयर करता है।

अगर कोई व्यक्ति Invite Code के माध्यम से Dream11 App ज्वाइन करता है, तो दोनों यूजर को इसका फायदा होता है। यानि जितनी राशी Join करने वाले को मिलती है उतनी ही राशी Invite Code शेयर करने वाले को मिलती है।

अगर कोई यूजर बिना Refferal Code के Dream11 app join करता है तो उसे कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए Refferal Code का इस्तेमाल करके ज्वाइन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। 

Dream11 में अपना अकाउंट कैसे बनायें?

अगर आप Dream11 में खेलने और जीतने के लिए अकाउंट बनाना चाहते है, तो निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके अपना अकाउंट बना सकते है।

ड्रीम11 में अकाउंट बनाने से पहले, हम आपको बता देना चाहते है, कि अगर आप किसी Refferal Code “DEALKR1DE” के साथ Dream11 को ज्वाइन करते है, तो आपको Fantasy Cricket खेलने के लिए Dream11 Wallet में 100 रुपये मिलेंगे। जिसका इस्तेमाल करके किसी भी Fantasy Game में हिस्सा (Participate) कर सकते है।

Dream11 Invite Code: DEALKR1DE

Dream11 Joining Proccess

  • ड्रीम11 डाउनलोड करने के बाद अपने स्मार्टफोन में app को ओपन करें।
  • अगर आपके पास Refferal Code (DEALKR1DE) है, तो Invited by a Friend पर क्लिक करें। अन्यथा Register पर क्लिक करें।
  • इसके बाद न्यू पेज होगा, जिसमे Invite /Refferal Code “DEALKR1DE”, Mobile Number, Email ID डालकर अपना Password बनायें। इसके बाद “Register” पर क्लिक करें। 
  • अब आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे डालकर Verify करें।
  • इस तरह से आप Dream11 में Sign up कर सकते है।   

ड्रीम11 में अकाउंट बनाने के बाद हम जानेंगे Dream11 कैसे खेलते है।

Dream11 कैसे खेला जाता है। (How to Play Dream11 Fantasy Cricket Game?)

Dream11 में खेलने के लिए आपको किसी Game की Knowledge होना बहुत जरुरी है। अन्यथा आपका पैसा यहाँ डूब सकता है। इसलिए आपको जिस Game में सबसे अच्छी जानकारी हो, उसी Game में Participate करें। आप निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके Dream11 Contest में खेल सकते है।

हम आपको Fantasy Cricket Contest में कैसे Join करते है। उसके बारे में बताएँगे।

Salect A Match

  • सबसे अपने मोबाइल में Dream11 app को ओपन करें।
  • इसके बाद ड्रीम11 में जो भी Game चालू होने वाले है आपको Home Page में दिखाई देंगे।
  • Upcoming Match लिस्ट में से किसी एक Match को चुने।

Create Your Teams

  • इसके बाद अपनी Dream11 टीम को सलेक्ट करना है।
  • अपनी Team बनाने के लिए आपको 100 Point दिए जाते है। जिसमे आपको सबसे अच्छे 11 Players चुनने होते है। जिसमे आप 1 Wicket Keeper, 3-4 Batsmen, 1-3 All-Rounder और 3-5 Bowlers चुनना होता है।
  • अपनी टीम बनाने के बाद, एक Team Captain और एक Vice Captain चुनना होता है।
  • इसके बाद अपनी Team को Save करें।

Join Contests

  • अब आपके सामने Join Contest की लिस्ट मिलेगी। आप अपने बजट के अनुसार Contest को Join करें।

Follow the match

  • इसके बाद जब Match चालू होगा। आपके द्वारा चुने गए Players के Performance की हिसाब से उनके Point Increase और Decrease होते देख सकते है।
  • अगर आपके चुने हुए खिलाडी अच्छा खेलते है तो Winner बनकर अच्छा पैसा कम सकते है।

ड्रीम11 कैसे खेलें आप समझ गए होंगे।

Note: ध्यान रहे आपने जिन Players को चुना है मैच चालू होने के बाद उसमे बदलाव नहीं कर सकते है। इसके अलावा Match चालू होने के बाद आप Dream11 Contest में Participate नहीं कर सकते है।

Dream11 Fantasy Cricket में Point कैसे मिलते है।

Dream11 Fantasy Cricket में हार और जीत का फैसला point के आधार पर होता है। जिस यूजर की टीम सबसे ज्यादा point बनती है वही इस Game में Winner बनती है। ड्रीम11 Fantasy Cricket Point कुछ इस प्रकार से है।  

  • Captain के Points दोगुना हो जाते है। यानि कप्तान को जितने भी Points मिलते है उसे 2 से multiply कर दिया जाता है।
  • Vice Captain के Points 1.5 से Multiply होते है।
  • बैट्समेन को एक Run बनाने के 0.5 पॉइंट मिलते है।
  • गेंदबाज को एक विकेट लेने पर 10 point मिलते है।
  • खिलाडी कात्च पकड़ता है तो उसे 4 Point मिलते है।
  • चौका लगाने पर 0.5 Point मिलते है।
  • सिक्स लगाने पर 1 Point मिलते है।
  • Maiden Over के T20 में 4 Point और ODI में 2 Point मिलते है।

इसके अलवा भी Point मिलते है, जैसे फील्डिंग पॉइंट, Economy Rate Point, Strike Rate Point आदि। in सभी पॉइंट के बारे में विस्तार से जानने के लिए दिए गए लिंक पर विजिट कर सकते है। https://www.dream11.com/games/point-system

आपको बता दूँ की प्रत्येक Fantasy Cricket फॉर्मेट (T20, OD, Test, T10, आदि) का Point Table अलग-अलग होता है।

Dream11 में अपना बैंक अकाउंट कैसे जोड़ें?

जब आप किसी Game को जीत जाते है तो आपके Dream11 Wallet में Wining Prize डिपाजिट हो जाते है। इस winning prize को निकालने के लिए बैंक अकाउंट की जरुरत होती है। इस बैंक अकाउंट को जोड़ना बहुत ही आसान है। बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले ड्रीम11 एप को ओपन करें।
  • इसके बाद User आइकॉन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “My Balance” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब Winning ऑप्शन में Verify Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके अपना PAN Card Verify करें। जिसके लिए Verify पर क्लिक करके अपना PAN नंबर और Date of Birth डालें और अपने PAN कार्ड की फोटो अपलोड करके Submit करें।
  • अब अपना Bank Account Verify करें। जिसके लिए Verify पर क्लिक करके अपना अकाउंट नंबर और IFSC कोड डालकर Submit करें।
  • बैंक आकोउंत वेरीफाई होने के बाद अपनी winning prize बैंक अकाउंट में transfer कर सकते है।  

ड्रीम11 में टीम बनाकर विनर कैसे बनें?

ड्रीम11 में टीम बनाने के लिए आपको Cricket, Hocky, Football, Kabaddi, और Basket Ball में से किसी भी एक Game अच्छी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इनमे से किसी Game में अच्छी जानकारी है तो आप एक अच्छी Team बनाकर पैसा कमा सकते है।

चलिए जानते है Fantasy Cricket में अपनी Team बनाकर कैसे जीतते है।  

  • Dream11 में Team बनाने से पहले Players के पिछले खेले गए Match का Performance देख कर ही सिलेक्शन करें।
  • Match चालू होने से पहले खेलने वाले खिलाडियों की लिस्ट को चेक जरुर करें। जो उस match में खेल रहें हो। अगर आपके चुने हुए Players नहीं खेल रहे रही तो उन्हें बदल दें।
  • Dream11 Contest को जीतने में सबसे अहम् रोल Captain और Vice Captain की होती है। क्योकि इनके Points ज्यादा मिलते है। इसलिए Captain और Vice Captain चुनने से पहले इनके Performance की Research जरुर करें।  
  • इसके अलावा यह भी चेक करें की कौनसा खिलाडी किस नंबर पर खेलने आता है । और कौनसा खिलाडी पूरी Series में सबसे बेहतरीन खेल रहा है।
  • अगर आपको लगता है की चुने हुए खिलाडियों के अलावा दुसरे खिलाडी भी अच्छा खेल सकते है तो दूसरी टीम बनाकर Contest में हिस्सा ले सकते है। क्योकि अगर एक टीम अच्छा नहीं खेलेगी तो दूसरी टीम अच्छा खेलेगी।
  • इसके अलावा Team चुनने से पहले Today Dream11 Predication भी चेक जरुर करें। इसके लिए Internet पर कई ऐसी Best Dream11 Predication Website है। जिन्हें देख सकते है।
  • अगर आपकी बनाई हुई टीम Contest में अच्छा पर्दर्शन करती है तो आप एक बड़ी रकम जीत सकते है।

अगर आपको टीम बनाकर जितना चाहते है तो ऊपर बताये सभी Tips को फॉलो करें। आप ड्रीम11 विनर बन सकते है।

ड्रीम11 में एक करोड़ कैसे जीतें?

जब आपके द्वारा बनाई गयी 11 Players की टीम Game में अच्छा परफॉर्म करती है तब आपको पहले से निर्धारित किये गए पॉइंट टेबल के हिसाब से point मिलते है। जिसके अनुसार पूरे Contest का Rank निकला जाता है। अगर आप पहले स्थान पर आते है तो 1 करोड़ तक भी जीत सकते है। और यदि यदि आप किसी और रैंक पर आते है तो निर्धारित रैंक के हिसाब से पैसे मिलते है।    

यही 11 players की टीम जब अच्छा परफॉर्म करती है तब आपको पॉइंट्स मिलते हैं। जिससे पूरे कॉन्टेस्ट का रैंक निकाला जाता है। अगर आपका पहला रैंक है तो आप यहां एक करोड़ करोड़ रुपए तक जीत सकते हैं, और अगर आप उनके निर्धारित रैंक में आ जाते हैं तब भी आपको आपके dream11 कंटेस्ट में लगाए गए पैसे वापस मिल जाएंगे।

क्या ड्रीम11 फेक है?

Dream11 एक सुरक्षित मोबाइल एअर्निंग एप्लीकेशन है। इस एप्प को आसानी से अपने मोबाइल में इनस्टॉल करके Cricket, Hockey, Basket Ball, आदि खेलो में अपनी Team बनाकर Participate कर सकते है। अगर आपकी टीम किसी Game में Winner बनती है, तो आप जीते हुए पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है।

आपको बता दें की ड्रीम11 का इस्तेमाल करके कई लोगो ने पैसे जीते है। इसलिए हम कह सकते है की ड्रीम11 फेक नहीं है।

इस एप में आप सुरक्षित तरीके से UPI, Debit Card, Credit और BHIM UPI के माध्यम से Dream11 Wallet में पैसे डिपाजिट कर के Contest में खेल सकते है।

क्या Dream11 भारत में क़ानूनी है?

Dream11 के अनुसार Fantasy Cricket 100% सुरक्षित (Safe) और क़ानूनी है। भारत के सुप्रीम कोर्ट के अनुसार, ड्रीम11 एक Skill Game है जिसके साथ कांटेस्ट में हिस्सा लेना और पैसे जीतना क़ानूनी बनाता है। 

इसके अलावा Dream11 Privacy Policy को पूरी तरह से फॉलो करता है और आपके पर्सनल डाटा को एक दम सुरक्षित रखता है।

Dream11 App का Helpline Number क्या है?

अगर आपके मन में ड्रीम11 से सम्बंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप निम्नलिखित कस्टमर केयर Helpline से संपर्क कर सकते है। और अपनी समस्या का हल ढूंढ सकते है।

टोल फ्री नंबर (Toll Free Number)

1800-572-9878 (Give Missed Call to Download Dream11 App)

ड्रीम11 ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website)

https://www.dream11.com

Dream11 Helpline Email ID

Video Credit: Ishan Monitor

इन्हें भी पढ़ें:

FAQ for Dream11 app in Hindi

ड्रीम11 कहाँ का एप है?

Dream11 एक भारतीय मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसकी स्थापना वर्ष 2008 में भावित शेठ और हर्ष जैन ने मुंबई में की थी।

ड्रीम11 के यूजर कितने है?

ड्रीम11 वेबसाइट के मुताबिक अब तक इस ऐप के 11 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इसे इस्तेमाल कर रहे हैं।

Dream11 के ब्रांड एम्बेसेडर कौन है?

वर्तमान में ड्रीम11 एप्प के ब्रांड एम्बेसेडर महेंद्र सिंह धोनी है।

Dream11 की स्थापना कब हुई थी?

ड्रीम11 की स्थापना वर्ष 2008 में मुंबई में हुई थी।  

ड्रीम11 विजेताओं की लिस्ट।

Dream11 के किसी भी कांटेस्ट में जितने वाले विनर की लिस्ट ड्रीम11 की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.dream11.com और मोबाइल एप्प में देख सकते है। 

निष्कर्ष: Dream11 App Kya Hai in Hindi

दोस्तों, उम्मीद है की मैंने आपको Dream11 App क्या है? ड्रीम11 कैसे खेला जाता है? के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की ड्रीम11 में टीम बनाकर कैसे जीते आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।

आपको कैसी लगी हमारी Dream11 App क्या है? जानिए क्या भारत में Fantasy Cricket खेलना Legal है? पूरी जानकारी। हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.