Google AdSense क्या है और अकाउंट कैसे बनाए? पूरी जानकरी

Google AdSense Review in Hindi: Internet से पैसे कमाने के दो प्रमुख तरीके YouTube और Blogging है। इन्ही दो प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके YouTuber और Blogger ऑनलाइन पैसे कमाते है। लेकिन क्या आप जानते है YouTuber और Blogger को पैसे कौन देता है और कैसे मिलते है? तो हम आपको बता दें की एक YouTuber और Blogger पैसे कमाने के मुख्य रूप से Google AdSense का उपयोग करते है।

यदि आप गूगल ऐडसेंस के बारे में नहीं जानते है तो इस लेख में हम आपको “Google Adsense क्या है?, Google Adsense कैसे काम करता है? गूगल ऐडसेंस अकाउंट कैसे बनाते है? और गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाते है? के बारे में पूरी जानकारी दे रहें है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ जायेंगे की गूगल से पैसे कमाते है?

आईये बिना देर की हम जानते है गूगल ऐडसेंस क्या होता है?

Google Adsense क्या है?

Google Adsense, गूगल द्वारा चलाया जाने वाला एक विज्ञापन नेटवर्क प्रोग्राम है, जिसके माध्यम से विज्ञापन प्रदाता का विज्ञापन को पब्लिशर के ब्लॉग, वेबसाइट या YouTube चैनल पर टेक्स्ट, बैनर, वीडियो या इंटरेक्टिव मीडिया के रूप में Target ऑडियंस को दिखाया जाता है।

सीधे शब्दों में कहें, Google Adsense विज्ञापन प्रदाताओं और पब्लिशर के बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है। आपको बता दें कि किसी भी पब्लिशर को अपनी वेबसाइट या YouTube चैनल पर विज्ञापन दिखाने के लिए Google Adsense की अनुमति लेनी होती है। बिना अनुमति कोई ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर गूगल के विज्ञापन को नहीं दिखा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की YouTube पर बिना गूगल ऐडसेंस अनुमति वाले चैनल पर विज्ञापन को दिखाया जाता है, लेकिन इसके बदले में उस YouTube चैनल को पैसे नहीं मिलते है। पैसे कमाने के लिए विडियो पब्लिशर को Google Adsense की अनुमति लेनी पड़ती है।

आईये हम जानते है गूगल ऐडसेंस काम कैसे करता है?

गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है?

Google के मुख्य दो उत्पाद Google AdSense और Google Ads या Google AdWords इसे दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन विज्ञापन नेटवर्क प्लेटफॉर्म बनाते हैं। ये दोनों प्रोडक्ट मिलकर विज्ञापन प्रदाता और पब्लिशर के बिच मध्यस्थ का कार्य करते है।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक कंपनी चलाते हैं और आप Google के माध्यम से अपने उत्पाद का विज्ञापन करना चाहते हैं। तो आप Google Ads प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे।

इसी तरह अगर आप एक पब्लिशर हैं तो अपने कंटेंट पर विज्ञापन चलाकर पैसे कमाने के लिए आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना होगा।

विज्ञापन प्रदाता अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन दिखाने के लिए Google AdWords को भुगतान करना होता है। इसके बाद गूगल विज्ञापन प्रदाता के विज्ञापन को अधिक से अधिक टारगेट ऑडियंस को दिखता है। जिसके के लिए गूगल को पब्लिशर (वेबसाइट और YouTube चैनल) की आवश्यकता होती है।

पब्लिशर को अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखने के लिए गूगल ऐडसेंस की अनुमति लेनी होती है। विज्ञापन दिखाने की अनुमति मिलने के बाद पब्लिशर अपनी वेबसाइट या YouTube चैनल पर विज्ञापन दिखा सकते है।

Google के पास अपने यूजर्स का सारा डेटा उपलब्ध है। जिससे वह अपने यूजर को सिर्फ वही विज्ञापन देखता है जिसमें यूजर की रुचि हो। आपने भी अनुभव किया होगा कि आप Google पर केवल वही विज्ञापन देखते हैं, जिन्हें आप देखना पसंद करते हैं।

इस प्रकार से जब कोई यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता है तो विज्ञापन प्रदाता के प्रोडक्ट की बिक्री होती है। और साथ ही पब्लिशर को पैसे मिलते है। गूगल विज्ञापन से मिले Revenue का 64% हिस्सा पब्लिशर को देता है और बाकी शेष 36% अपने पास रखता है।

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये?

Google Adsense से अनुमति लेने के लिए Adsense अकाउंट बनाना आवश्यक है, जिसे आप निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से बना सकते है।

  • सबसे पहले ब्राउज़र में Google Adsense वेबसाइट को ओपन करें। Visit: https://www.google.com/adsense/start
Adsense-Home-Page
AdSense-Home-Page
  • अब Get Start बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप उसी Gmail ID से Login करें, जिससे आप AdSense Account बनाना चाहते है।
  • इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा, जिसे Fill करें।
AdSense Form
AdSense Form
  • Your Site: सबसे पहले उस वेबसाइट का लिंक डालें जिसमे आप Ads दिखाना चाहते है। जैसे- YouTube Channel URL या Website URL. यदि आप अपनी वेबसाइट को बाद में जोड़ना चाहते है तो इस Field को खाली छोड़ दें और “I Don’t have a Site yet” आप्शन पर क्लिक करें।
  • Get More Out of AdSense: यदि आप चाहते है की AdSense आपको सहायता और परफॉरमेंस सुझाव भेजे तो आप “Yes send me customized help and performance suggestions” पर टेप करें। अन्यथा आप “No, I Don’t want customized help and performance suggestions” पर क्लिक करें। हमारा सुझाव है आपको “Yes” पर क्लिक करना चाहिए। इसे आप बाद में Contact settings विकल्प से बदल भी सकते है।
  • Your Payment Country /Territory: जिस देश में आप भुगतान प्राप्त करना चाहते है उस देश/ क्षेत्र (Country /Territory) को सलेक्ट करें।
  • अब Terms & Condition को Accept करें और Start Using AdSense आप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको अपनी Personal Information भरनी है, जिसमे आपका नाम, पता, अकाउंट का प्रकार, Time Zone, फोन नंबर, और Email ID. (ध्यान रहें यहाँ सभी जानकारी सही तरीके से भरें अन्यथा आपको PIN प्राप्त करने में समस्या हो सकती है।)

इस तरह आप ऊपर दिए स्टेप्स को फॉलो करके अपना Google AdSense Account बना सकते है और अपने YouTube Channel और Website को AdSense Account से जोड़कर पैसे कमा सकते है।

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाते है? (Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye)

आप Google AdSense से पैसे तभी कमा सकते है जब आपके पास कोई Website/Blog या YouTube Channel है। इसलिए सबसे पहले आपको एक ब्लॉग या YouTube Channel बनाना चाहिए। यदि आपके पास ब्लॉग या YouTube चैनल है तो आप निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके पैसे कमा सकते है।

1. ब्लॉग बनाकर गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाए।

सबसे पहले आपको एक ब्लॉग बनाना होगा यदि आपके पास ब्लॉग बनाने के लिए पैसे नहीं है तो आप Blogger.com के माध्यम से अपना एक Free Blog बना सकते है। इसके बाद आपको नियमित रूप से किसी एक विषय पर ब्लॉग पब्लिश करना है। जब आपके ब्लॉग पर 30 से 35 पोस्ट हो जाएँ, तब आप अपने ब्लॉग को Google AdSense Approval के लिए आवेदन कर सकते है।

यदि आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के सभी नियमो का पालन करता है तो आपका ब्लॉग Google AdSense द्वारा Approve हो जायेगा। Approve होने के बाद आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन दिखा सकते है। जब कोई यूजर आपके ब्लॉग को पढ़ते समय किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको पैसे मिलते है।

इसी तरह से लाखो ब्लॉगर Google AdSense के द्वारा पैसे कमा रहें है।

2. YouTube चैनल बनाकर ऐडसेंस से पैसे कमाए।

यदि आपके पास पहले से YouTube चैनल है तो आप Google AdSense द्वारा Monetize कर सकते है। यदि नहीं है तो आप अपना एक YouTube चैनल बना सकते है। YouTube नियमानुसार आपके चैनल पर एक वर्ष में 1000 Subscribers और 4000 घंटे पूरे हो जाने के बाद अपने चैनल को Google AdSense द्वारा Monetize करवा सकते है।

यदि आप अपने ब्लॉग या YouTube चैनल पर नियमित कंटेंट पब्लिश करते है और Google AdSense के सभी Terms और Condition ध्यान रखते है तो आप आसानी से अपने YouTube Channel और Blog को Monetize करवा सकते है। और महीने के लाखो रुपये कमा सकते है।

गूगल ऐडसेंस पिन क्या होता है?

जब आपके Google AdSense खाते की शेष राशि USD 10$ या अधिक से अधिक हो जाती है, तब Google AdSense हमारे द्वारा दर्ज किए गए Address और अकाउंट को सत्यापित करने के लिए साधारण डाक के माध्यम से हमें एक PIN Code Letter भेजता है। जिसमें एक 6 अंकों का कोड होता है, जिसके जरिए यूजर को अपने Google AdSense Account को Verify करना होता है।

गूगल ऐडसेंस पिन कैसे प्राप्त करें?

सबसे पहले आपको अपना Google AdSense account open करना है। जिसमें आपको अपना Blog या YouTube channel Add करना है। जब आपका AdSense अकाउंट अप्रूव हो जाएगा, उसके बाद आपके ब्लॉग और चैनल पर विज्ञापन दिखने लगेंगे। जिस दिन आपके चैनल और ब्लॉग पर दिखाए जाने वाला विज्ञापन से आपके Google AdSense खाते में 10$ USD पूरे हो जायेंगे। उसके बाद आपके दिए गए पते पर Google AdSense 6 अंकों का PIN Code Letter भेजा जाता है। जिसे आपको Google AdSense में डालकर Verify करना होता है।

यह भी पढ़ें:

FAQ for What is Google Adsense Account in Hindi

गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तें?

गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तों को पूरी तरह से समझाने के लिए आप इस URL पर विजिट करें https://support.google.com/adsense/answer/9724

Google AdSense कितना पैसा कमा सकते है?

आप गूगल एडसेंस माध्यम से लाखो रुपये कमा सकते है, यह पूरी तरह आपके ब्लॉग या YouTube चैनल के Traffic पर निर्भर करता है। आप एक अच्छा Content पब्लिश करके अपने ट्रैफिक को बढ़ा सकते है और अधिक से अधिक पैसे कमा सकते है।

गूगल एडसेंस से कितना पैसा निकाल सकते है?

Google AdSense के नियम के अनुसार जब आपके AdSense account में 100$ USD पूरे हो जाते है। तब आप Withdrawal Request भेज सकते हैं। निकासी अनुरोध भेजने के बाद, आपके दिए गए बैंक खाते में महीने के 21 से 25 तरीकों के बीच पैसा भेजा दिया जाता है।

क्या गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना फ्री है?

हाँ, गूगल एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होता है। इसे बनाने के लिए आपके पास एक Gmail ID और वेबसाइट लिंक (YouTube चैनल या ब्लॉग) होना आवश्यक है।

क्या गूगल एडसेंस अकाउंट कोई भी बना सकता है?

हाँ, गूगल एडसेंस कोई भी बना सकता है। लेकिन उस व्यक्ति के पास अपना खुद का ब्लॉग वेबसाइट या YouTube चैनल होना आवश्यक है।

क्या मै एक से अधिक गूगल एडसेंस अकाउंट बना सकता हूँ?

नहीं, यह पूरी तरह से गूगल एडसेंस नियमो के खिलाफ है। यदि आप अपना एक से अधिक गूगल एडसेंस अकाउंट बनाते है तो आपका गूगल एडसेंस बंद कर दिया जायेगा।

क्या मै एक गूगल एडसेंस अकाउंट में एक से अधिक वेबसाइट को जोड़ सकता हूँ?

हाँ, आप अपने गूगल एडसेंस अकाउंट में एक से अधिक वेबसाइट यूआरएल लिंक को जोड़ सकते है। लेकिन प्रत्येक नए वेबसाइट को जोड़ने के लिए गूगल एडसेंस अप्रूवल लेना होता है।

निष्कर्ष: Google Adsense Kya Hai in Hindi

इस लेख पढ़ने के बाद, आपको “गूगल एडसेंस क्या है” के बारे पूरी जानकारी मिल गयी होगी। यदि आप भी गूगल एडसेंस से पैसे कमाना चाहते है, तो अपना ब्लॉग या YouTube चैनल बनाये और गूगल से पैसे कमाए।

उम्मीद है करते हमारे इस लेख “Google AdSense Kya Hai in Hindi” को पढ़कर आपके सभी सवालो के जवाब मिल गए होंगे। फिर भी यदि आपके मन गूगल एडसेंस से सम्बंधित कोई और सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हम आपके सवालो का जवाब इस लेख में शामिल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी गूगल एडसेंस के बारे में जानकारी मिल सके।

नमस्ते! मेरा नाम सोनू सिंह है और इस Best Hindi Blog पर अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से Blogging, Earn Money, बैंकिंग, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। साथ ही मैं WeKens.com का Founder भी हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

1 thought on “Google AdSense क्या है और अकाउंट कैसे बनाए? पूरी जानकरी”

  1. Very nice article, I like this website very much. Every time i got some new knowledgeable content over here. Keep it up and got forword.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.