How to Create a Free Blog Website- Free में Blog कैसे बनायें?

Create a Free Blog Website-दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे Free में Blog Website कैसे बनायें और पैसे कैसे कमाएं? जैसा की मैंने अपने पिछले ब्लॉग पोस्ट में बताया था की “Blogging क्या है ? Blog, Blogger की परिभाषा।” और साथ ही आपको बताया था की फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए कौन-कौन से प्लेटफार्म है। इस ब्लॉग पोस्ट में बताऊंगा की फ्री में Blogger.com के दवारा अपनी ब्लॉग वेबसाइट कैसे बना सकते है।

मैं Blogger.com पर Blog website बनाना इसलिए बता रहा हु। क्योकि ये प्लेटफार्म फ्री में ब्लॉग्गिंग करियर शुरुवात करने का बेहतर विकल्प है। और साथ ही शुरुवाती दौर में इस प्लेटफार्म के माध्यम से बहुत कुछ फ्री में सिख सकते है।

मै उन सभी नए ब्लॉगर को यही सलाह दूंगा की हमेशा अपने ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुवात फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाकर करें। जब सब कुछ सिख जाएँ तब अपने वेबसाइट को पेड ब्लॉग्गिंग में कन्वर्ट कर सकते है।

What is needed to create a blog website for free? (फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए है?)

Free Blog Website बनाने के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता है। जो की निम्न प्रकार से है।

  1. आपके पास एक Gmail अकाउंट होना चाहिए। अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप मेरा पोस्ट “ईमेल एड्रेस क्या है और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?” पढ़ कर आसानी से बना सकते है।
  2. Computer और Laptop में से एक होना चाहिए।
  3. Internet कनेक्शन।

Create a Free Blog Website using Blogger. (ब्लॉगर का उपयोग करके एक मुफ्त ब्लॉग वेबसाइट बनाएं.)

1- सबसे पहले Blogger.com या Blogspot.com ओपन करें।

blogger-create a unique and beautiful blog
blogger-create a unique and beautiful blog

2- Blogger.com में Gmail ID से Sign-in करे।

Sign in to continue Blogger
Sign in to continue Blogger

3- sign in करने के बाद आपको Blog Profile नाम लिखना होगा। जिसमे अपना नाम लिख सकते है। या फिर जो आपका google प्रोफाइल में नाम को ही लिख सकते है।

Create Blog profile
Create Blog profile

4- प्रोफाइल नाम लिखने के बाद, Create New Blog बटन पर क्लिक करें।

create new blog
create new blog

5- अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। जहाँ आपको Title, Address, Theme का ओप्शन मिलेगा।

  1. Title- यहां अपने Topic के अनुसार Blog का नाम देना है। जैसे Wekens
  2. Address – यहाँ अपने Blog URL का नाम देना है। ध्यान रखें blog का नाम ही address में डालें। जैसे की wekens.Blogspot.com अगर आपको यहाँ अपने ब्लॉग के अनुसार नाम नहीं मिल रहा तो हो सकता है किसी यूजर ने वो नाम पहले से ही इस्तेमाल कर रहा हो। ऐसे में आप थोड़ा बहुत नाम बदल लें।
  3. Theme– अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, किसी एक Blog Theme का चयन करें। आपको बताना चाहूंगा Blog Theme बाद में जरुरत के से बदल भी सकते है।
  4. और फिर Create Blog Button पर क्लिक करें।
create blog title name and URL
create blog title name and URL

सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका blog बन गया है। और आपकी blog website Live हो चुकी है। अपने ब्लॉग वेबसाइट को इंटरनेट ब्राउज़र के Address Bar में Blog URL डाल के चेक कर सकते है।

Blogger Admin Bar at a glance. (Blogger Admin Bar एक नजर में।)

ब्लॉग वेबसाइट बना लेने के बाद आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए Admin Bar मिलेगा। जहाँ से अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकेंगे। जिसमे आपको निम्न ऑप्शन मिलेंगे।

Admin Bar for Blogger
Admin Bar for Blogger
  1. New Post- इस विकल्प का उपयोग नए ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए किया जाता है।
  2. Posts– आपके दवारा लिखे गए सभी पोस्ट यहाँ देखने को मिलेंगे। जिन पोस्ट को पब्लिश कर दिए वो भी या जिन पोस्ट को अपने लिख दिया है लेकिन अभी पोस्ट नहीं किया वो भी।
  3. Stats– इस विकल्प में आप देख सकते है की आज, कल और पुरे महीने में कितने विजिटर्स ने विजिट किया है। और साथ ही आपके किस ब्लॉग को विजिटर्स दवारा पढ़ा गया है। इसकी सबकी जानकारी आपको मिलेगी।
  4. Comments– रीडर दवारा आपके ब्लॉग पोस्ट पर दिए गए Comments मौजूद मिलेंगे। साथ ही आप उनके कमैंट्स का रिप्लाई भी कर सकते है।
  5. Earnings- यह ऑप्शन AdSense Account को इनेबल करने के लिए तथा Ads सेटिंग के लिए होता है। जब आपके ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक बढ़ जाये तब आप यहाँ से Google Adsense का सेटअप कर सकते है। और साथ ही गूगल adsense से पैसा कमा सकते है।
  6. Pages – इस विकल्प का इस्तेमाल आपके ब्लॉग वेबसाइट के लिए मोस्ट इम्पोटेंट pages बनाने के लिए किया जाता है। जैसे Home , About us, Contact us, Terms & Conditions, Privacy Policy, etc.
  7. Layout – इस विकल्प का इस्तेमाल आप अपने theme की design को Customize करने के लिए किया जाता है। जहा से आप अपने ब्लॉग को एक खूबसूरत दे सकते है।
  8. Theme – यहाँ आपको blogger प्लेटफार्म दवारा दिए गए फ्री theme का इस्तेमाल अपने topic के अनुसार कर सकते है। और अपने ब्लॉग को खूबसूरत डिज़ाइन कर सकते है।
  9. Setting – इस विकल्प का इस्तेमाल आपके ब्लॉग वेबसाइट की जरुरी सेटिंग के लिए किया जाता है। आप यहाँ से ब्लॉग की Basic, Post Comments Sharing, Email, Language, Search Preference, Other और User Setting में बदलाव कर सकते है।
  10. Reading List- यहाँ आप उन सभी ब्लॉग की सूचि देख पाएंगे जिन ब्लोग्स को आप फॉलो करते है। और साथ ही आप जिस ब्लॉग को आप फॉलो करना चाहते है उन ब्लोग्स को ऐड कर सकते है।

What did you learn from this blog post? (अपने इस ब्लॉग पोस्ट से क्या सीखा?)

इस ब्लॉग पोस्ट में आपको Free में Blog Website कैसे बनाये? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। हमने आपको सिखाया की Free में Blog वेबसाइट बनाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता है। blogger.com का इस्तेमाल करके free में ब्लॉग कैसे बनाये। और blogger Admin Bar में आपको Blogger.com द्वारा क्या विकल्प मिलते है।

उम्मीद है की ये जानकारी आपको ब्लग्गिंग करियर शुरू करने में उपयोगी साबित होगी। आपका कोई और सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। आपके सवालो का सही जवाब देने की कोशिस करूँगा। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज हमारे आर्टिकल को शेयर कर दे। और आप चाहते है की आपको आगे भी हमारे नए आर्टिकल के अपडेट मिलते रहे तो हमें फॉलो अवश्य कर ले।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.