How to Get Followers on Twitter Free? Learn about 10 easy methods.

दोस्तों, इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की Twitter पर Followers Free में कैसे बढ़ाएं? Twitter एक सोशल मीडिया (Social Media) का बहुत ही Popular प्लेटफार्म है। शायद ही कोई ऐसा सोशल मीडिया यूजर्स है, जो Twitter के बारे में नहीं जानता हो।

Twitter के यूजर्स भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में है। जिनमे दुनिया की जानी मानी हस्तियां शामिल है, जैसे- हॉलीवुड, बॉलीवुड, पॉलिटिक्स, और बिज़नेस, आदि से जुड़े लोग Twitter के यूजर्स है।

How to Get Followers on Twitter Free

Twitter यूजर्स अपनी बात लोगो तक पहुँचाने के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है, और उनको फॉलो करने वाले लोग उस बात पर अपनी प्रतिक्रियां देते है। जिनके Twitter पर followers की संख्या ज्यादा होती है, वे लोग एक popular व्यक्ति के रूप में जाने जाते है।

दुनिया में  दिन पर दिन सोशल मीडिया का क्रेज internet यूजर्स के लिए बढ़ता जा रहा है, वैसे तो twitter पर follower बढ़ाने के लिए Internet पर बहुत से तरीके मिल जायेंगे। लेकिन इस पोस्ट में आपको बताएँगे की Twitter पर followers Free में कैसे बढ़ाएं?

Twitter पर Followers कैसे बनाएं? (How to Get Followers on Twitter Free?)

How to Get Followers on Twitter Free
How to Get Followers on Twitter Free, Credit of image: Pixabay

1- बेहतर पोस्ट बनायें।  (Make a better post)

Twitter पर Follower बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा और easy तरीका है की आप  बेहतर कंटेंट Post लिखे जो Followers के लिए helpful और Interesting हो जिस से की यूजर्स आपके Post को Like और Share करें। 

Read: What is Bluetooth? History

कभी भी ऐसे Content ना डाले जो users के लिए किसी काम के नहीं हो। एक Better content आपके वयक्तित्व को दर्शाता है। Better content post करने से आपके users आपको पसंद करने लगते और आपको follow करने लगते है, और एक बुरा कंटेंट पोस्ट आपके followers की संख्या में कमी ला देता है। 

2- अपनी Twitter Profile को Attractive और अच्छा बनाएं।

आपको फॉलो करने  के लिए आपकी प्रोफाइल फोटो और आपके बारे में प्रयाप्त जानकारिया होनी चाहिए। जब भी आप ट्विटर पर अपना नया अकाउंट बनाये। सबसे पहले आप अपनी गुड लुकिंग फोटो प्रोफाइल में जरूर सेटअप कीजिये। लेकिन अगर आपका ट्विटर पर पहले से अकाउंट है और अपने अभी तक अपने प्रोफाइल को अट्रैक्टिव और अच्छा नहीं बनाया है, तो सबसे पहले ये काम करें।  

Read: How to recover Facebook Account?

इसके अलावा आप Bio में अपने प्रोफेशन या रूचि के बारे में कुछ बताएं। इससे लोगो को आपको समझने में आसानी होगी। यूजर्स का आपके प्रति ट्रस्ट भी बढ़ेगा और जब भी कोई ट्विटर यूजर्स आपकी प्रोफाइल और Bio देखेगा, और उसको आपके बारे में जानकारिया अच्छी लगती है तो वो आपको फॉलो कर लेगा।

आपके पास अपना कोई YouTube Channel, Website, या फिर कोई Blog पेज हो तो आपके Twitter account के साथ उसका Link add जरूर करें। अगर आपके पास इनमे से कोई नहीं है तो आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Facebook, Instagram) का link यहाँ add कर दे। 

ऐसा करने से आपके YouTube, Website, Blog और Social Media के Traffic आपके Twitter पर आएगा। ऐसे में आपके Followers की संख्या बढ़ने के Chances अधिक हो जाते है।

आप trending topic पर ध्यान रखें। या कुछ ऐसा topic चुने जो twitter पर trends हो सके।आपका topic नया होना चाहिए।  या फिर आप ऐसा भी कर सकते है की जो भी trending topic twitter पर चल रहा है उस पर अपने एक अच्छे विचार रख सकते है।  ऐसा करने से आप यूजर्स आपके विचार को पढ़ेंगे और आपके विचार उन्हें अच्छे लगेंगे तो आपको follow भी करेंगे।

इसलिए अपने अक्सर देखा होगा की latest topic पर tweet किया जाता है। और बहुत से लोग उस post पर tweet करते है साथ ही उस post को like और share भी किया जाता है। 

इसी तरह आप भी अपने twitter पर खेल, बॉलीवुड, राजनीती, और इन्स्पिरिंग स्टोरी आदि के बारे में पोस्ट कर सकते है जो लोगो को पसंद आये।  ऐसा करने से आपके followers की संख्या निस्चित तौर बढ़ेगी।

5- #Hashtag का use करें। 

इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह आप यहाँ भी #Hashtag का इस्तेमाल कर सकते है । जब कोई नया ट्वीट पोस्ट करते है तो आप अपने पोस्ट में main कीवर्ड में #टैग जरूर लगाए। क्योकि #Hashtag SEO का काम करता है। #Hashtag का इस्तेमाल करने से आपकी पोस्ट आसानी से Search engine में rank करने लग जायेगा। यह तरीका followers की संख्या बढ़ाने में बहुत helpful साबित होता है। 

6- Tweet Post करने का सबसे अच्छा Time और Day  

जब भी आप अपनी Tweet Post करते है उसका सही समय और दिन तय करें। लेकिन बहुत से यूजर्स ऐसा नहीं करते है। अक्सर देखा जाता है की यूजर्स अपने tweet को post करने के लिए सही time निर्धारित नहीं कर रखा है जो की followers की संख्या बढ़ने के लिए सही नहीं है।

अगर आप सही time पे और सही day अगर Tweet Post करते है तो ज्यादा से ज्यादा लोगो देख पाएंगे। सही time और सही day पोस्ट से आप प्रोफेशनल लगते है जिस से आपके followers की संख्या बढ़ती है।  

7- Ask Good Question

आप tweet पोस्ट के माध्यम से अपने यूजर्स से एक Goods question भी पूछ सकते है। सवाल पूछने के लिए जरुरी नहीं की आप popular इंसान हो, एक normal इंसान भी एक अच्छा सवाल पूछ सकता है। आप Tweet Poll के जरिये राजनीती , समाज , एजुकेशन, अथवा कोई अन्य इंट्रेस्टिंग टॉपिक से जुड़े सवाल आप पूछ सकते है।

अगर आपका सवाल अच्छा है तो ट्विटर यूजर्स आपके सवाल का जवाब भी देंगे और आपके पोस्ट को लाइक, शेयर भी करेंगे , और साथ ही उनको आपके सवाल अच्छे लगते है तो आपको फॉलो भी करेंगे।

8- Followers के साथ Communicate रहे।

यदि आपको अधिक संख्या में फॉलो करते है तो। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए की आप ज्यादा से ज्यादा आप उनके साथ अपना कनेक्शन बनाये रखे और आप दिन में काम से काम 1-2  ट्वीट पोस्ट जरूर करें।

यदि कोई यूजर्स आपके ट्वीट पर रीट्वीट करके आपसे कोई सवाल पूछता है तो कोशिश करे की आप उनके ट्वीट का जवाब दे। ऐसा करने से यूजर्स का आपको पसंद करने लग जायेंगे और साथ ही आपको फॉलो करने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। 

9- Tweet में Image का इस्तेमाल करें। 

आप जब भी ट्वीट पोस्ट करें एक फोटो का इस्तेमाल जरूर करे। ऐसा करने से यूजर्स का ध्यान हमारे पोस्ट पर जरूर जाता है अगर हमने अपने पोस्ट में एक अच्छे इमेज का इस्तेमाल किया है तो यूजर्स का ध्यान आकर्षित जरूर करता है।

अपने यह भी  देखा होगा की जब भी किसी पोस्ट के साथ इमेज जुड़ा होता है हमारा ध्यान उस पोस्ट पर जरूर जाता है। एक पोस्ट में इमेज की क्या वैल्यू होती है इसका पता हम इंस्टाग्राम और फेसबुक से अच्छे से समझ सकते है। 

एक सर्वे में पाया गया है की जिस पोस्ट में इमेज का इस्तेमाल होता है उस पोस्ट में शेयर और लिखे की सम्भावना कही अधिक बढ़ जाती है और साथ ही फॉलो के चान्सेस बढ़ जाते है। 

10- Twitter पर Active यूजर्स को Follow करें। 

आप ट्विटर पर उन यूजर्स को फॉलो करे जो हमेशा एक्टिव रहते है। आप बिना देखे उन्हें फॉलो न करें। अक्सर अपने देखा होगा की बहुत से लोग ट्विटर पर अपना एकाउंट्स बना लेते है और फिर कभी दुबारा ट्वीटर का इस्तेमाल नहीं करते है। 

आप कोशिश करें की उन्ही लोगो को ज्यादा फॉलो करें जो आपके फील्ड से जुड़े हो।  ऐसा करने से जब भी आप उनके ट्वीट पोस्ट पर आप  रीट्वीट करेंगे उनके फॉलोवर्स का ध्यान आपकी तरफ जायेगा। अगर आपका रीट्वीट अच्छा है तो आपको फॉलो करने की चान्सेस बढ़ जाते हैं।

Read: How to Make Your self emoji for WhatsApp in Hindi

नमस्ते! मेरा नाम सोनू सिंह है और इस Best Hindi Blog पर अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से Blogging, Earn Money, बैंकिंग, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। साथ ही मैं WeKens.com का Founder भी हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.