How to Stop Someone From Adding You to WhatsApp Groups in Hindi

How to Stop Someone From Adding You to WhatsApp Groups in Hindi

हम इस आर्टिकल में बताएँगे की कैसे आप खुद को बिना इजाजत Whatsapp Groups में ऐड होने से बचा सकते है। (How to Stop Someone From Adding You to WhatsApp Groups) WhatsApp एक बहुत ही Popular Messaging App है। इसके के यूजर्स भारत में नहीं बल्कि दुनिया में है। WhatsApp पर आप अपने दोस्तों, रिस्तेदारो और Business Partner के साथ जुड़े रहते है। Messaging App एक बहुत ही बेहतर Communication का माध्यम बन चूका है। WhatsApp Groups बनाकर हम कई लोगो से एक साथ Communicate कर सकते है।      

WhatsApp में जिस यूजर्स के पास आपका मोबाइल नंबर सेव रहता है, वह आसानी से आपको Group में जोड़ सकता है। लेकिन बहुत बार हमें ऐसे ग्रुप में जोड़ लिया जाता है, जिसमे आपको बिलकुल भी इंटरेस्ट नहीं है। ऐसे में हमें बहुत परेशानी और खीझ होती है।

व्हाट्सप्प यूजर्स  द्वारा बिना Permission ग्रुप में जोड़े जाने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन WhatsApp यूज़र्स के Feedback मिलने के बाद व्हाट्सप्प ने अपने फीचर में इस परेशानी से बचने के लिए Group Privacy Policy Setting में कुछ बदलाव किया है।  अब WhatsApp Android और WhatsApp iPhone दोनों ही यूज़र्स के लिए New Group Privacy उपलब्ध है। 

WhatsApp Groups Privacy Policy Setting for stop someone adding you.

इस सेटिंग को इनेबल करने से पहले आप Whatsapp के Latest Version को Google Play Store से update कर लें। यह सुविधा  Whatsapp Android Version 2.19.308  और iPhone के लिए Version 2.19.112 में उपलब्ध है। इससे निचे के वर्जन में यह फीचर काम नहीं करेगा।  आप Latest WhatsApp Android Version गूगल प्ले स्टोर से और iPhone WhatsApp Latest Version ऐप स्टोर पेज़ से जाकर अपडेट कर सकते हैं। व्हाट्सप्प ऐप को अपडेट करने के बाद नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

How to Stop Someone From Adding You to WhatsApp Groups
How to Stop Someone From Adding You to WhatsApp Groups
  • सबसे पहले WhatsApp Open करें। 
  • ऊपर राइट साइड में थ्री वर्टीकल डॉट्स पर टेप करें। 
  • यहाँ Setting पर टेप करें।
  • अब Account पर टेप करें।
  • आपको Privacy को सेलेक्ट करें।  
  • यहाँ आपको निचे की तरफ Groups का ऑप्शन मिलेगा, उस पर टेप करें।
  • यहाँ आपके सामने तीन ऑप्शन ‘Everyone’ , ‘My Contact’ , ‘Nobody’ मिलेंगे, डेफ़ॉल्ट तौर पर ये Everyone रहता है। 
    1. Everyone –  इसका मतलब है आपको Group में कोई भी ऐड कर सकता है।  
    2. My contact- आपको सिर्फ वही लोग ऐड कर सकते हैं, जिनका नंबर आपके Phone में Save है।
    3. Nobody-  इसे option सलेक्ट करने पर आपको कोई भी किसी भी Group में ऐड नहीं कर पाएगा। ध्यान रहे कि अगर आप Nobody ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं तो, किसी भी Group में जोड़ने के लिए ग्रुप ऐडमिन आपको प्राइवेट इन्विटेशन भेज सकता है।

यह भी पढ़ें : WhatsApp Tricks आपको बेहतर चैटिंग अनुभव के लिए पता होना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Bluetooth क्या है और कैसे काम करता है?

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

3 thoughts on “How to Stop Someone From Adding You to WhatsApp Groups in Hindi”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.