IFSC Code क्या होता है और कितने नंबर का होता है?

IFSC Code: अगर आपके पास बैंक खाता है और आपको नहीं पता है कि आपके बैंक का IFSC कोड क्या है और यह हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण है और अपने बैंक खाते का IFSC कैसे पता करें, तो इस लेख में हम आईएफएससी कोड के बारे में विस्तार से जानेंगे।

एक समय ऐसा था जब हम एक बैंक खाते से दुसरे बैंक खाते में पैसे भेजने के लिए Cheque का इस्तेमाल करते थे। जिसमे लगभग 5-10 दिन का समय लग जाता था। जिसकी वजह से हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

IFSC Code Kya Hota Hai- Bank Ka IFSC Kaise Jane

लेकिन आज के समय में हम IFSC Code का इस्तेमाल करके किसी भी बैंक में आसानी से कुछ ही मिनटों में Online Funds Transfer कर सकते है।

चलिए बिना देर किये जानते है IFSC Code क्या होता है? और आईएफएससी कोड नंबर कैसे पता करें।  

IFSC Code क्या है? (What is IFSC Code in Hindi)

IFSC Code का पूरा नाम Indian Financial System Code होता है जो एक 11 अक्षर का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसका इस्तेमाल NEFT, RTGS, और IMPS द्वारा ऑनलाइन Fund ट्रान्सफर के दौरान किया जाता है।

आईएफएस कोड RBI (Reserve Bank of India) द्वारा उन बैंकों को दिया जाता है जो अपने ग्राहकों को ई-भुगतान (Electronic Payment) सेवाएं प्रदान करते हैं। इस कोड की मदद से आरबीआई नेट बैंकिंग के जरिए किए गए सभी ट्रांजैक्शन की पहचान करता है।

IFSC Code कितने नंबर का होता है?

IFSC कोड में मौजूद 11 अक्षर में पहले के 4 शब्द अल्फाबेटिक होते है जो बैंक के नाम को दर्शाते है, पांचवा अंक 0 होता है जिसे अक्सर लोग इंग्लिश का O समझ लेते है। 0 को भविष्य में उपयोग करने के लिए रखा गया है। और आखिरी के 6 अंक बैंक के ब्रांच कोड को बताता है।

उदहारण: SBIN0123456, PUNB0654321, IOBA0123456

IFSC Code का मतलब क्या होता है? (Meaning of IFSC code)

IFSC का मतलब “Indian Finanacial System Code” होता है। जिसका हिंदी मतलब “भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड” होता है। यह बैंक का एक यूनिक कोड होता है जिसके इस्तेमाल NEFT, RTGS और IMPS द्वारा फण्ड ट्रान्सफर करने के दौरान किया जाता है।

आईएफएससी कोड आवश्यक क्यों है?

इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए IFSC कोड की आवश्यकता होती है। जब हम नेट बैंकिंग का उपयोग करके RTGS, NEFT, या IMPS द्वारा किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करते हैं, तो हमें भुगतान प्राप्त करने वाले व्यक्ति के बैंक अकाउंट नंबर के अलावा आईएफएससी कोड की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, जब हमें किसी व्यक्ति को पैसा भेजना होता है तो हमें RTGS/NEFT फॉर्म भरकर बैंक अधिकारी को देना होता है, जिसमें हमें लाभार्थी का नाम, बैंक खाता संख्या और IFSC कोड देना होता है। आप IFSC कोड डाले बिना RTGS, NEFT या IMPS द्वारा पैसे नहीं भेज सकते।

अपने बैंक अकाउंट का IFSC Code कैसे पता करें? (How to find Bank IFSC Code)

अगर आपका किसी बैंक में बैंक अकाउंट है और आप अपने बैंक का IFSC Code जानना चाहते है तो निचे बताये गए तरीको से अपने बैंक का आईएफएससी कोड जान सकते है।

Bank PassBook में माध्यम से IFSC Code का पता करें।

IFSC-Code-in-bank passbook
IFSC कोड बैंक पासबुक

आप अपने बैंक पासबुक के माध्यम से बैंक का IFSC कोड जान सकते हैं। आपके बैंक पासबुक के पहले पेज में बैंक खाता संख्या के साथ IFSC कोड भी छपी होती है।

Bank Cheque Book से IFSC कोड का पता करें।

अगर आपके पास बैंक चेक बुक है तो आप चेक बुक के माध्यम से IFSC Code पता कर सकते है।

IFSC-Detail-on-bank-Cheque
IFSC Detail on Bank Cheque Leaf

प्रत्येक बैंक की चेक बुक में IFSC Code अलग-अलग स्थान पर होता है। किसी में निचे की तरफ होता है तो किसी में ऊपर की तरफ होता है। अगर आप ध्यान से देखेंगे तो आपको आईएफएससी कोड बैंक की चेक बुक में मिल जायेगा।

Website के माध्यम से IFSC Code का पता करें।

सभी बैंकों की अधिकारिक वेबसाइट पर IFSC कोड मिल जाते है। इसके अलावा इन्टरनेट पर ऐसी कई वेबसाइट उपलब्ध है, जिनके माध्यम से आप अपने बैंक ब्रांच का IFSC Code जान सकते है। वेबसाइट के माध्यम से आईएफएससी कोड जानने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें।  

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में कोई भी Internet Browser ओपन करें।
  • इसके बाद ब्राउज़र में bankifsccode.com ओपन करें।
  • अब अपने बैंक का नाम सलेक्ट करें।
  • इसके बाद State सलेक्ट करें।
  • इसके बाद District सलेक्ट करें।
  • अब अपने बैंक का Branch सलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको अपने बैंक का आईएफएससी कोड मिल जायेगा।
IFSC-code-check-on-website
आईएफएससी कोड वेबसाइट

इस तरह से आप वेबसाइट का इस्तेमाल करके आईएफएससी कोड का पता कर सकते है।

Bank Branch से IFSC कोड का पता करें।

अगर आपके पास बैंक पासबुक और चेक बुक नहीं है और इन्टरनेट का इस्तेमाल करना नहीं जानते है तो आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर किसी भी बैंक अधिकारी से IFSC Code का पता कर सकते है।

Bank कस्टमर केयर से IFSC Code को पता करें।

यदि आप अपनी बैंक शाखा में जाने में असमर्थ हैं तो आप अपनी बैंक शाखा का IFSC कोड जानने के लिए अपने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

FAQ for IFSC code in Hindi

आईएफएससी कोड कितने अंको का होता है?

आईएफएससी कोड प्रत्येक बैंक का एक यूनिक कोड होता है जो 11 अक्षर का अल्फनुमेरिक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है। जिसमे प्रथम 4 शब्द बैंक नाम को दर्शाते है और पांचवा अंक 0 (शून्य) होता है और आखिरी के 6 अंक बैंक ब्रांच कोड होता है।

किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे जाने?

आप किसी भी बैंक का IFSC कोड उस बैंक की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके पता कर सकते है। इसके अलावा आप RBI की अधिकारिक वेबसाइट से भी पता कर सकते है।

निष्कर्ष: IFSC Code क्या होता है हिंदी में।

दोस्तों, उम्मीद है की मैंने आपको IFSC Code क्या है और कितने नंबर का होता है? के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की आईएफएससी कोड कैसे पता करें आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।

आपको कैसी लगी हमारी पोस्ट आईएफएससी कोड क्या है और कितने नंबर का होता है? पूरी जानकारी। हमें कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको हमारा लेख पसंद आये तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें।

नमस्ते! मेरा नाम सोनू सिंह है और इस Best Hindi Blog पर अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से Blogging, Earn Money, बैंकिंग, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। साथ ही मैं WeKens.com का Founder भी हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.