MPL Game क्या है? जानिए एमपीएल गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए?

MPL Game: अगर आप गेम खेलने में रुचि रखते है तो आपने TV पर MPL Game का नाम जरुर सुना होगा। जिसमे बोला जाता है गेम खेलो और पैसे कमाओ। क्या आप जानते है MPL Game क्या है? और इसमें गेम कैसे खेलें? अगर आप नहीं जानते है तो इस लेख में हम आपको MPL Game के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

अगर आपको गेम खेलना काफी ज्यादा पसंद है और अपना ज्यादातर समय Game में बिताते है तो आपको कोई ऐसा गेम खेलना चाहिए जिससे आपका मनोरंजन भी हो जाये और कुछ पैसे भी कमा लें। यानि आम के आम गुठलियो के दाम।

Internet पर आपको कई ऐसे Game मिलेंगे जो आपको पैसे कमाने का दावा करते है। लेकिन कुछ ही ऐसे game होते है जिनके द्वारा आप पैसे कमा सकते। उन्ही में से एक है MPL Game जिसके द्वारा आप Real Money कमा सकते है।

चलिए बिना समय गवाएं जानते है एमपीएल गेम क्या है और कैसे खेलें।

MPL Game क्या है?

MPL एक ऑनलाइन मोबाइल गेमिंग प्लेटफार्म है। जिसका पूरा नाम Mobile Premier League है। जिसमे यूजर अपना पसंदीदा गेम Fentasy Games, स्पोर्ट्स गेम्स, Arcade Games, puzzle game, Card Games, Casual Games, Brain Games आदि खेलकर पैसे कमा सकता है। और अपने जीते हुए पैसो को UPI, Amazon Pay, या इन्टरनेट बैंकिंग के जरिये अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर कर सकते है।

आपको बता दूँ कि एमपीएल एप का इस्तेमाल लगभग 9 से ज्यादा लोग विश्वास के साथ कर रहें और हर रोज गेम खेल कर करोड़ो लोग पैसे कमा रहें है। और अपना मनोरंजन भी कर रहें है।

एमपीएल गेम में एक ही समय में कई लोग ऑनलाइन गेम खेलते है और हर किसी उनकी रैंकिंग के हिसाब से पैसे मिलते है। इसके अलावा आप यहाँ Dream11 Team बनाकर Fantasy Cricket खेल सकते है और पैसे कम सकते है ।

Dream11 के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए यह लेख पढ़ें –Dream11 App क्या है? जानिए क्या भारत में Fantasy Cricket खेलना Legal है?

MPL का Full Form क्या है?

MPL का पूरा नाम (Full Form) “Mobile Premier League” है जिसमे 60 से ज्यादा गेमो में ऑनलाइन भाग लेकर रियल मनी जीत सकते है। और अपने पैसे को बैंक में आसानी से ट्रान्सफर कर सकते है।   

Quick Overview of MPL Game App in Hindi

एमपीएल गेम एप्प के मुख्य बिंदुविवरण
एप्लीकेशन का नामMPL: Play Games Win Real Money    
एमपीएल गेम कंपनी का नामM-League PTE LTD.
एमपीएल एप की स्थापना2018
MPL Game एप के फाउंडरसुभम मह्लोत्र, साईं श्रीनिवास  
एमपीएल एप का कार्यालयमुंबई
एप्प के कुल डाउनलोड9 करोड़ से अधिक
एप्प फाइल साइज़260MB  
App Store पर Rating4.6/5 स्टार
एमपीएल एप  डाउनलोड लिंकMPL Game App Download
MPL Game Review in Hindi

मपीएल गेम कैसे डाउनलोड करें

एमपीएल एप को आप आसानी से MPL की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है या निचे दिए गए डाउनलोड लिंक से Install कर सकते है।

Download MPL App

इस एप को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद, अगर आप हमारा Refferal Code-………….. का इस्तेमाल करते है, तो आपको 20 रुपये और 40 Token मिलते है, जिसका इस्तेमाल आप किसी भी MPL Game को खेलने में कर सकते है।

अगर आप बिना Refferal Code के MPL इनस्टॉल करते है तो आपको कुछ नहीं मिलेगा और अपने वॉलेट में पैसे डिपाजिट करने के बाद ही गेम को खेल सकते है।

MPL Game में अकाउंट कैसे बनायें?

एमपीएल में अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में MPL app को Install करें।
  • इसके बाद MPL app को ओपन करें।
  • अब आप अपना मोबाइल नंबर डालकर “Do You Have a Code” में Refferal Code – डालकर Submit करें।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे डालकर वेरीफाई करें।

इसके बाद आपका MPL Account बन जायेगा।

MPL Game कैसे खेलें?

MPL Game खेलना बहुत ही आसान है। यहाँ आपको खेलने और जीतने के लिए 60 से ज्यादा गेम मिल जायेंगे। जैसा की आपको पता है की हर गेम को खेलने के लिए कुछ Rules बने हुए है। उसी तरह MPL में जितने Game है उनके अपने Rules है।

अगर आपका कोई पसंदीदा खेल है तो उसके नियम पहले से जानते होंगे। लेकिन Game अगर नया है तो उस Game के नियम को पहले समझे फिर Game को खेलें।

MPL में आपको कई तरह के Game खेलने के लिए मिल जायेंगे। जैसे- Fantasy Cricket, Super Team, Run Out, Fruit Chop, Maze up, Pool, Football, Puma Cricket, Ludo, Carrom, Sniper, Bloxmash, Space Breaker, Monster Truck, Fruit Slice, Flipster, Fruit Dark, Ice Jump, Bubble Shooter, Runner No.1, Build up, Go Ride, Can Jump, Basket Ball, Shoot out, आदि।

  • आपको जिस भी MPL Game को खेलना है उसे सलेक्ट करें।
  • MPL में गेम खेलने के लिए आपको कुछ पैसे या Token की जरुरत होती है। जिसके लिए आप अपने MPL Wallet में UPI, Debit Card आय Credit Card पैसे जमा कर सकते है।
  • इसके बाद जो भी आपको गेम खेलना है उसे खेल सकते है। अगर आप गेम जीतते है तो पैसे आपके वॉलेट में जमा हो जायेंगे और अगर हारते है तो पैसे आपके वॉलेट से कट जायेंगे।

MPL Game का इस्तेमाल कैसे करें?

आपको MPL Game में खेलने के लिए कुछ Menu मिलते है। जिनको समझ कर आप आसानी से MPL Game का इस्तेमाल कर सकते है। मुख्य मेनू निम्न प्रकार से है।  

All Game

MPL के Home Page में All Game का ऑप्शन मिलता है यहाँ पर आप MPL में खेले जाने वाले सभी गेम को देख सकते है और खेल भी सकते है।

Super Team

MPL Game App के इस मेनू में Dream11 की तरह अपनी बनाकर Contest में भाग ले सकते है और पैसे कमा सकते है।

Chat and Game

इस मेनू का इस्तेमाल करके आप MPL Game में खेलने वाले सभी खिलाडियों के साथ बात कर सकते है।   

Heroes

इस मेनू बार में आपको उन सभी खिलाडियों की लिस्ट दिखाई देती है जो MPL Game में Top Rank पर होते है। साथ ही उन खिलाडियों की Winning Prize भी आपको देखने को मिलती है।

MPL Wallet

इसमें आप पैसे का बैलेंस चेक कर सकते है। और आप जितने भी गेम जीतेंगे उसकी Prize Money आपके Wallet में ही जमा होते है। और जितने गेम हारेंगे वह Money आपके Wallet से ही कटेंगे।

एमपीएल गेम से पैसे कैसे कमाए?

आपको एमपीएल में कई प्रकार के गेम मिलते है। जिस गेम में आपको अच्छी जानकारी हो उसी गेम को खेलें। कभी उस गेम को नहीं खेले जिस गेम आपको जानकारी नहीं है। हमेशा अपना पसंदीदा गेम ही खेले।

सबसे पहले अपने पसंदीदा गेम को चुने और अपनी राशी लगायें। इसके बाद अपने गेम को अच्छे से खेलें। आप जितना अच्छा खेलने आपको उसी अनुसार Game में Rank मिलेगा।

जितना अच्छी आपकी रैंकिंग होगी उतना ही ज्यादा आप पैसे कमाएंगे।

आपको बता दूँ की MPL एक ऑनलाइन गेम है जिसकी वजह से एक ही समय में कई लोग एक ही गेम को ऑनलाइन खेलते है। इसलिए गेम में आपकी जो Ranking होगी उसी हिसाब से आपको पैसे मिलते है।

MPL Game से पैसे कैसे निकालें?

MPL Game में जीते गए पैसे को आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है। MPL गेम से पैसे निकलने के लिए आपको तीन प्रकार के ऑप्शन मिलते है।

  • Paytm: अगर आप Paytm का इस्तेमाल करते है तो आप आसानी से अपने जीते हुए पैसे Paytm में ट्रान्सफर कर सकते है।
  • UPI (Unified Payment Interface): अगर आपने अपनी UPI ID बना रखी है, तो अपनी जीती हुई राशी को UPI ID में ट्रान्सफर कर सकते है। जैसे- BHIM UPI, Google Pay, Phonepe, आदि।
  • Bank Transfer: आप अपनी जीती हुई राशी को सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते है।

क्या MPL App Safe है?

MPL Game 100% Safe और क़ानूनी है। क्योकि लगभग 9 करोड़ से ज्यादा लोग इस एप का इस्तेमाल विश्वास के साथ कर रहें है। आप Winning Prize को आसानी से UPI, Paytm और नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने बैंक ट्रान्सफर में ट्रान्सफर कर सकते है। MPL के अनुसार लोग प्रतिदिन 40 करोड़ रुपये MPL गेम खेलकर जीत रहें है।

अगर हम सुरक्षा की बात करें तो इस एप के ब्रांड एम्बेसडर भारतीय क्रिकेट खिलाडी विरत कोहली और के एल राहुल है। जिसकी वजह से इस एप का इस्तेमाल करने का विश्वास दिलाया है।

इसलिए हम मान सकते है की mpl app safe है।    

MPL Customer Care Number क्या है

आपको एमपीएल एप से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या है, तो आप mpl game के Help center की मदद लेकर अपनी समस्या का समाधान आसानी से कर सकते है।

यदि आपको KYC, Withdrawal, Fantasy, Login, Tournaments, Games और Sharing से सम्बंधित समस्या है तो आप MPL FAQ चेक कर सकते है।

अगर आपको  अन्य कोई समस्या है, तो आप email के माध्यम से संपर्क कर सकते है।

MPL Game Helpdesk email ID: [email protected]  

MPL Game के नुकसान।

एमपीएल गेम खेलने के कुछ नुकसान भी है जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

  • बिना सीखे किसी भी गेम नहीं खेलें वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।
  • ज्यादा game खेलने से समय की बर्बादी।
  • ज्यादा पैसे जीतने के चक्कर में हमे मन में लालच पैदा हो जाता है। जो हमारे लिए नुकसान दायक है।
  • बच्चो को गेम बहुत पसंद होता है जिसके चक्कर में उनके पढाई का नुकसान होता है।
  • गेम खेलने में रिस्क पूरा होता है। इसलिए सोच समझकर गेम खेलें।   
Video Credit: Ishan Monitor

इन्हें भी पढ़ें:

FAQ for MPL Game App in Hindi

MPL Game के मालिक कौन है?

MPL के गेम के मालिक का नाम सुभम मह्लोत्र और साईं श्रीनिवास है। जिन्होंने इस कंपनी की शुरुवात वर्ष 2018 में की थी जिसका कार्यालय बैंगलोर में स्थित है।

एमपीएल के ब्रांड एम्बेसडर कौन है?

एमपीएल गेम के ब्रांड एम्बेसडर भारतीय क्रिकेट खिलाडी विराट कोहली और के एल राहुल है।

MPL Game किस देश का है?

एमपीएल गेम एक भारतीय ऑनलाइन गेम कंपनी है जिसका मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है।

MPL में कुल कितने गेम है?

एमपीएल में 60 से अधिक ऑनलाइन गेम है जिन्हें खेल कर आप रियल मनी जीत सकते है। और जीते हुए पैसे को Paytm में ट्रान्सफर कर सकते है।

क्या एमपीएल गेम, ड्रीम11 के जैसा है?

नहीं, एमपीएल गेम, ड्रीम11 से थोडा अलग है लेकिन दोनों का मकसद Online Game खेलकर पैसा कमाना है।  

निष्कर्ष: MPL Game App Kya Hai in Hindi

दोस्तों, उम्मीद है की मैंने आपको MPL Game क्या है? जानिए एमपीएल गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए? के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की एमपीएल में कैसे खेले आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।

आपको कैसी लगी हमारी MPL Game क्या है? जानिए एमपीएल गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी। हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.