SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे(10 Important Tips)

SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें- दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें। जब हम ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, तो हम नहीं जानते कि एसईओ फ्रेंडली ब्लॉग आर्टिकल कैसे लिखें?

आप चाहे हिंदी में ब्लॉगिंग शुरू करें या अंग्रेजी में दोनों स्थितियों में, हमें ब्लॉग पोस्ट को एसईओ फ्रेंडली लिखना होगा। SEO Friendly Post लिखने की क्या जरुरत है?

अगर हम SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखते हैं तो हमारी पोस्ट के गूगल सर्च रिजल्ट में पहले पेज पर दिखने की 100% संभावना है। और अगर हम नहीं जानते कि Blog Article SEO friendly कैसे लिखे, तो हमारी Blog Website कभी भी Rank नहीं करेगी। कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितना अच्छा लेख लिखते हैं।

अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए SEO क्या है? यह जानना भी जरूरी है। एक बार जब आप SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) के बारे में समझ जाते हैं, तो आप इसे आसानी से SEO फ्रेंडली बनाकर अपनी ब्लॉग वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट को रैंक कर सकते हैं।

SEO Friendly Blog Post लिखने के 10 Important Tips

हम सभी अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने में बहुत मेहनत करते है। लेकिन हम कभी कभी कुछ गलतियां भी करते है। जिनके कारण हमें नुकसान भी उठाना पड़ता है। गलतियां इतनी छोटी होती है की हमारा ध्यान कभी उन बातो की तरफ नहीं जाता है। और हम लगातार वो गलतियां करते रहते है।

SEO Frendly Article नहीं लिखना हमारी सबसे बड़ी गलती है। जिसके कारण हमारी ब्लॉग पोस्ट कभी भी Google Search Engine में Rank नहीं कर पाता है।

मैं आपको SEO Friendly Article लिखने के लिए कुछ टिप्स बता रहा हु जिन्हे फॉलो करके अपने ब्लॉग पोस्ट को SEO Friendly बना सकते है।

#1. Blog Post का Title SEO Friendly लिखे।

जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते है तब आपको सबसे पहले Title लिखना होता है। आप सभी जानते है की ब्लॉग पोस्ट का Title कितना महत्वपूर्ण होता है।

सभी यूजर्स हमारे Blog Post Title को पढ़कर ही हमारे वेबसाइट पर विजिट करते है। यहाँ आपको Blog Post Title लिखने के लिए कुछ Tips शेयर कर रहा हु जिसे अपने ब्लॉग पोस्ट में जरूर इस्तेमाल करें।

How to का इस्तेमाल करें।

आपके पोस्ट Title में एक सवाल होना चाहिए जिसे पढ़कर यूजर्स समझ जाये की आपके पोस्ट में उसके सवालो का जवाब छुपा हुआ है। जिससे आसानी से आपका पोस्ट पढ़ने लग जायेगा।

जैसे – ‘How to Create a Free Blog Website?’

Post Title को आसान लिखे।

Post Tile को ऐसा लिखे जिसे पढ़कर यूजर्स को समझ आ जाये की आपकी पोस्ट में किस बारे में जानकारी दी गयी है। बहुत से ब्लॉगर अपने पोस्ट टाइल में Complicated Title लिखते है। जो की एक गलत तरीका है।

जैसे –Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

Blog Title को Short में लिखें

पोस्ट टाइटल 65 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आप इससे अधिक शब्द लिखते हैं, तो Google खोज परिणाम पूरी तरह से दिखाई नहीं देते हैं। जिसे यूजर्स पढ़ नहीं पाएंगे।

Post Title में Attractive Keyword का इस्तेमाल करें

अपने ब्लॉग पोस्ट में Focus Keyword का इस्तेमाल करें। और साथ ही Attractive Keyword का भी इस्तेमाल करें।

जैसे – Best, Awesome, Popular, etc.

इन्हें भी पढ़ें:-

What is an email address and what is it used for

TikTok Followers Kaise Badhaye-2020 (Best Top 10 Real Tricks)

Best YouTube Channel Ideas 2020- Unique 51 Niches

What is a Blogging? – Definition of Blog, Blogger in Hindi

#2. SEO Friendly Blog Post में Low Competition Keyword का इस्तेमाल करें।

जब भी कोई पोस्ट लिखे Keyword Research जरूर करें। बिना Keyword Research किये आप पोस्ट लिखेंगे तो आपकी पोस्ट रैंक करने में टाइम लग सकता है। और ये भी हो सकता है की आपका पोस्ट Google Search Engine में रैंक ही ना करे।

जब भी कोई नया पोस्ट लिखते है तो हमेशा Low Competition Keyword को चुने। Low Competition Keyword पर लिखा गया पोस्ट Google Search Results में बहुत जल्दी Rank करता है।

आपके मन में ये सवाल होगा की Low Competition Keyword कैसे चुने? इसके लिए आप कुछ Keyword Tools है जिनका इस्तेमाल कर सकते है। जैसे Google Adword, Ubersuggest, KWfinder

#3. SEO Friendly Blog Post में Heading (h1, h2, h3) का इस्तेमाल करें।

SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए बहुत जरुरी है अपने Paragraph में Heading (h1, h2, h3,) का इस्तेमाल करना। यदि आप अब्भी तक लिखते समय ऐसा नहीं करते है तो करना शुरू कर दीजिये। यकीं मानिये इससे आपके पोस्ट को Ranks करने में बहुत मदद मिलेगी।

अपने Main Keyword को Post के पहले Paragraph के Heading में h1, h2, h3, का इस्तेमाल जरूर करें। ये SEO Post के लिए बहुत जरुरी होता है।

अगर आप WordPress का इस्तेमाल करते है तो आपको Heading (h1, h2, h3, h4, h5, h6) का ऑप्शन मिलेगा। लेकिन आप Blogger.com का इस्तेमाल करते है तो वह आपको Heading, Subheading और Minor Heading का ऑप्शन मिलेगा। आप नए blogger है और Blogger.com का इस्तेमाल करते है तो मेरा ब्लॉग पोस्ट “Blog Kaise Likhte Hai? पढ़ सकते है।

blog kaise likhte hai
blog kaise likhte hai- wekens

#4. SEO Friendly Blog Post में Internal Link का इस्तेमाल करें।)

क्या आप नए Blog Post लिखते समय अपने पुराने पोस्ट को लिंक करते है यदि आप ऐसा नहीं करते तो अब करना शुरू कर दीजिये। अपने पुराने पोस्ट के लिंक को नए पोस्ट में लिंक करने को Internal link कहते है।

जब भी आप कोई नया Blog Post लिखते है तो अपने पुराने पोस्ट को लिंक जरूर करें। ऐसा करने से यूजर्स का ध्यान आपके पुराने ब्लॉग पोस्ट पर जाता है। और उसे पोस्ट को पढता है। अपने पुराने पोस्ट को नए पोस्ट में लिंक करने से आपका पोस्ट SEO Friendly बन जाता है। जैसे मैंने यहाँ लिंक किया हुआ है। ‘Blogging Se Paise Kaise Kamaye?’

#5. Blog Post में Focus Keyword को Bold करें।)

जब भी Blog Post लिखते है तो हम Important Keyword जरूर लिखते है। हमें अपने Focus Keyword को हमेशा Bold करना चाहिए। Focus Keyword के साथ-साथ Related Keyword को भी Bold करेंगे तो और भी अच्छा होगा। Focus Keyword को Google Crawler आसानी से Read कर समझ जाता है की आपका पोस्ट किस बारे में है।

अपने ब्लॉग पोस्ट में Focus Keyword और Related Keyword को कम से कम 4 या 5 बार use जरूर करें। जैसा की आप मेरे पोस्ट में देख सकते है। मैंने जो जरुरी कीवर्ड है उन्हें ही Bold किया है। सभी को Keyword को Bold करने की जरुरत नहीं है।

#6. Blog Post में Meta Description का इस्तेमाल करें।)

अपने Blog Post में Meta Description जरूर लिखें। Meta Description लिखते समय अपने Focus Keyword, Title , Related Keyword का इस्तेमाल करें। कुल मिला के बात ये है की आपके पोस्ट को एक short रूप में लिखना है। जैसे हम किसी फिल्म का ट्रेलर देखते है। और समझ जाते है की फिल्म किस विषय में है। उसी प्रकार हमें अपने पोस्ट का Description लिखना है।

Meta Description को 150 word से ज्यादा नहीं लिखना है। क्योकि Google Search Results में आपके Meta Description का 150 word ही दिखाई देगा। बाकि के शब्द Hide हो जायेंगे।

SEO Friendly Meta Description in blog post
SEO Friendly Meta Description in blog post

यदि आपकी वेबसाइट WordPress.com पर है, तो आप Yoast SEO Plugins का उपयोग करके एक बेहतर Meta Description लिख सकते हैं। और अगर आप Blogger.com का उपयोग करते हैं, तो आप इसके लिए SEOMOFO का उपयोग कर सकते हैं।

#7. ब्लॉग पोस्ट में Text Length का ध्यान रखे।

एक SEO Friendly Blog Post लिखने के लिए कम से कम 800 से 1000 शब्दों का इस्तेमाल करें और ज्यादा से ज्यादा 2500 से 3000 शब्दों का इस्तेमाल करें। क्योकि इतने शब्दों का इस्तेमाल करके एक अच्छा खासा SEO Friendly Article लिख सकते है।

वैसे तो कम से कम 300 शब्द आपके पोस्ट में होने ही चाहिए लेकिन इतने कम शब्दों में आपके आर्टिकल को गूगल सर्च में रैंक करवाना एक चैलेंज होता है। क्योकि आज के समय में ब्लॉग्गिंग की दुनिया में बहुत competition हो गया है। और ऐसे में हमारे ब्लॉग पोस्ट को कम शब्दों के साथ रैंक करवाना थोड़ा मुश्किल होता है।

#8. Blog Article में Outbound Link का इस्तेमाल करें।)

Outbound Link का मतलब होता है किसी दूसरी वेबसाइट के Link को अपने ब्लॉग पोस्ट में लिंक करना। यदि आप एक ऐसा पोस्ट लिख रहे है जिसमे किसी वेबसाइट का जिक्र है तो आप उस वेबसाइट का लिंक अपने पोस्ट में लिंक कर सकते है।

यदि आप Outbound Link का इस्तेमाल अपने Blog Post में करते है तो यह एक बहुत ही बेहतर SEO friendly Article बन जायेगा। यह भी हो सकता है की आपके ब्लॉग पोस्ट में किसी वेबसाइट का जिक्र ही नहीं हो। तो घबराने की जरुरत नहीं है। अगर अपने ऊपर दिए गए Tips को भी फॉलो कर लिए तो भी आपका पोस्ट SEO Friendly बन जायेगा। जैसा की आप देख सकते है मैंने इस पोस्ट में Popular Website का जिक्र किया उनको Outbound Link किया है।

#9. Blog Article में Related Image या Video का इस्तेमाल करें।

अपना ब्लॉग पोस्ट लिखते समय Related Image या Video का इस्तेमाल जरूर करें। कोशिश करें की कम से कम 2 Image जरूर हो। क्योकि Google Crawler एक Image या video पोस्ट को बेहतर समझता है। जिसके कारण आपकी पोस्ट को Rank होने में मदद मिलती है।

Image या Video को कभी भी डायरेक्ट Attached नहीं करें। जब कोई इमेज देखते है तो उसका नाम कुछ इस तरह से होता है। (IMG202004052_10853.JPG) .आपको इस Image या Video को Rename करना है। जैसे- IMG202004052_10853.JPG की जगह Blog.JPG दे। मतलब आपका इमेज में जो दर्शाया गया है उसका नाम लिख दे।

#10. Blog Post के URL/Slug को SEO Friendly बनाये।)

जब आप ब्लॉग पोस्ट पूरा लिख लेते है तो पोस्ट करने से पहले अपने URL / Slug जरूर चेक कर लें। क्योकि की Blog Post को SEO Friendly होने के साथ आपका URL भी SEO होना चाहिए। अक्सर मैंने ये देखा है की नए blogger ये गलती जरूर करते है। और बिना URL को चेक किये हमारे Blog को पोस्ट कर देते है। जो की SEO के हिसाब से सही नहीं है।

हम जिस ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है वह हमारे पोस्ट के Title के अनुसार automatic Url Generate कर देता है। अगर हमारा Title की Length 160 शब्दों का है तो उतना ही बड़ा हमारा URL बन जाता है। जो की SEO की नजर से सही नहीं होता है। इसे आप edit करके short भी कर सकते है। और अपने Focus कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है।

आप ब्लॉग URL बनाने के लिए अपने Focus Keyword का इस्तेमाल करें। जैसे htts://wekens.com/SEO-Friendly-Blog-Post/

Note:- पुराने पोस्ट के URL को Change करने की कोशिश ना करें. अगर आप ऐसा करते है तो Google Search Console में page error आने लग जायेगा। जिससे आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

अपने इस ब्लॉग पोस्ट से क्या सीखा?

इस ब्लॉग पोस्ट में अपने सीखा SEO Freindly Blog Post कैसे लिखे। आपको यहाँ Blog Post Article को SEO Friendly बनाने के लिए 10 Important Tips दिए है। जिसे अपना कर यक़ीनन अपने पोस्ट को और बेहतरीन बना सकते है।

उम्मीद है की ये जानकारी आपको ब्लग्गिंग करियर शुरू करने में उपयोगी साबित होगी। आपका कोई और सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। आपके सवालो का सही जवाब देने की कोशिश करूँगा। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज हमारे आर्टिकल को शेयर कर दे। और आप चाहते है की आपको आगे भी हमारे नए आर्टिकल के अपडेट मिलते रहे तो हमें फॉलो अवश्य कर ले।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

1 thought on “SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे(10 Important Tips)”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.