Share Market क्या है? शेयर बाजार में इन्वेस्ट कैसे करें?

दोस्तों इस लेख में हम जानेंगे “Share Market क्या है?” “शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?” “शेयर मार्किट में कैसे शेयर ख़रीदे और बेचे?” और साथ ही हम जानेंगे “शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए?” यदि आप वास्तव में स्टॉक मार्किट में पैसा कमाना चाहते है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है।

आज के समय में जरूरत ज्यादा और आमदनी बहुत कम है। इसलिए लोग पैसा कमाने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते रहते हैं। अगर आप भी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ढेर सारा पैसा कमाना चाहते हैं। Share Market आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले Share Market को समझें और फिर निवेश की योजना बनाएं। अगर आप बिना सोचे समझे निवेश करते हैं तो आपको जोखिम भी उठाना पड़ सकता है।

आइए आपको बताते हैं कि शेयर बाजार क्या है और इसमें निवेश की योजना कैसे बनाई जाती है।

Share Market क्या है? (What is Share Market)

Share Market को Stock Market भी कहते है। यह एक ऐसा बाजार या मंडी है जहाँ आप अपने पैसे को निवेश करके कंपनियों के Share खरीद या बेच कर पैसा कमा सकते है। यह बाजार पूरी तरह से देश की अर्थव्यवस्था, आरबीआई की नीतियों और बैश्विक स्थिति पर निर्भर करता है।

इस मार्किट में देश की सभी बड़ी कंपनियों के शेयर होते है। आप किसी भी कंपनी के शेयर खरीद कर उस कंपनी के हिस्सेदार (Share Holder) बन सकते है.

Share Market

भारत में दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज हैं। इनकी सहायता से जो कंपनियां NSE और BSE में लिस्टेड है उनके शेयर खरीद कर हिस्सेदार बन सकते है।

  1. BSE (Bombay Stock Exchange)
  2. NSE (National Stock Exchange)

BSE (Bombay Stock Exchange)

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना 9 जुलाई 1875 में हुई थी। जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में स्थित है। भारत के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजो में से एक है। यह एशिया का सबसे का सबसे पुराना और भारत का प्रथम स्टॉक एक्सचेंज है। अंतराष्ट्रीय बाजार में श्रेष्ठ स्थान दिलाने में BSE की मुख्या भूमिका रही है। BSE का सूचकांक Sensex है जिसमे प्रमुख 30 कंपनियां शामिल है। जिनके आधार पर Sensex घटता और बढ़ता है।

NSE (National Stock Exchange)

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। और दुनिया का 11 वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। इसकी स्थापना वर्ष 1992 में हुई थी। जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में स्थित है। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय स्टॉक एक्सचेंज में पारदर्शिता लाना था। यह भारत की पहली आधुनिक तकनीक से लैस Automatic Stock Exchange है। NSE का सूचकांक NIFTY है जिसमे 50 प्रमुख बड़ी कंपनियों को शामिल किया है।

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें? (How to invest in Share Market?)

Share Market में निवेश करने से पहले आपके पास ट्रेडिंग या डीमैट खाता होना चाहिए। इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया दी हुई जिन्हे आपको जानना बहुत जरुरी है।

Demat/ Trading खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • Bank Details
  • Photo
  • Mobile Number
  • Email ID
  • Bank Statement

स्टॉक ब्रॉकर (Stock Brocker)

कोई भी व्यक्ति सीधे तौर पर किसी भी कंपनी के शेयर, स्टॉक, बांड्स Mutual Fund SIP नहीं खरीद सकता है। इसके लिए उसे किसी Stock Broker एजेंसी से संपर्क करना होता है। भारत में कुछ प्रमुख स्टॉक ब्रॉकर है। जिनके नाम निम्न है।

  • Sharekhan
  • Zerodha
  • Upstox
  • Angel Broking
  • ICICI Direct
  • Groww App

Share Market अकाउंट का प्रकार

Share Market में निवेश करने के लिए स्टॉक ब्रॉकर दो प्रकार के खाते खोले जाते है।

  • Demat Account: इस खाते में हमारे ख़रीदे गए शेयर जमा किये जाते हैं।
  • Trading Account: इस खाते में शेयर को ख़रीदा और बेचा जाता है।

Share क्या होता है? (What is Share?)

शेयर का अर्थ है “हिस्सा” जब कोई कंपनी या व्यक्ति अपनी कंपनी में निवेश करने के लिए अपनी कंपनी की हिस्सेदारी बेचता है, तो उसे शेयर कहा जाता है। यानी जब भी आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते हैं तो आप उस कंपनी के शेयरहोल्डर बन जाते हैं।

चलिए एक उदहारण से हम समझते है। मान लीजिये कोई कंपनी अपने 2 लाख शेयर्स को बेचने के लिए शेयर मार्किट में दिए। और उनमे से यदि आपने 30 % शेयर्स खरीद लिए तो आप उस कंपनी के 30 % हिस्सेदार बन जाता है। आप किसी भी समय अपने शेयर को बेच सकते है। यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।

Share कितने प्रकार के होते है? (Type of Share)

शेयर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते है जो निम्न प्रकार से है।

  1. Equity Share
  2. Preference Share
  3. DVR Share

Equity Share (इक्विटी शेयर)

जब कोई कंपनी अपने शेयर को स्टॉक एक्सचेंज में जारी करती है तो उन्हें Equity Share कहा जाता है। यह शेयर लगभग सभी कंपनियों द्वारा जारी किया जाता है। यह सबसे ज्यादा ट्रैंड में रहता है इसलिए ज्यादातर लोग इक्विटी शेयर खरीदते और बेचते है।

Preference Share (प्राथमिकता शेयर)

यह शेयर लगभग इक्विटी शेयर की जैसे ही होते है। लेकिन एक बात इसे इक्विटी शेयर से अलग करती है। वह यह की इक्विटी शेयर खरीदने वाला व्यक्ति कंपनी की बोर्ड मीटिंग में वोटिंग करने का अधिकार नहीं रखता है। और इस शेयर को साल के अंत में मिलने वाला मुनाफा पहले ही तय कर दिया जाता है।

DVR Share ( Share with Differential Voting Rights )

डीवीआर शेयर को Equity Share होल्डर की तरह वोटिंग करने का लाभ तो मिलता है लेकिन उसकी तरह वोटिंग राइट्स नहीं मिलते है। DVR शेयर्स होल्डर वही वोटिंग कर सकता है जहा उसको वोटिंग करने का अधिकार दिया जायेगा। जबकि इक्विटी शेयर होल्डर के पास वोटिंग करने का अधिकार होता है।

कंपनियां अपना Share कैसे जारी करती है? (How do companies issue shares?)

जब भी कोई कंपनी अपनी हिस्सेदारी बेचना चाहती है उसे सबसे पहले अपने शेयर को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टिंग करवाना होता है। उसके लिए कंपनी को कुछ फोर्मल्टिज करनी होती है।

फोर्मल्टिज पूरी होने के बाद कंपनी शेयर को IPO (Initial Public Offering) के माध्यम से खुद के द्वारा निर्धारित मूल्यों पर शेयर्स को लोगो को बेचती है। IPO के माध्यम से शेयर बिकने बाद सभी शेयर स्टॉक एक्सचेंज में आ जाते है।

इसके बाद सभी निवेशक स्टॉक मार्किट में आपस में शेयर को खरीदते और बेचते है। ये सभी कार्य SEBI (Securities and Exchange Board of India) की निगरानी में होते है।

यह भी पढ़ें:

Groww App क्या है? क्या ग्रोव App सुरक्षित है?

Mutual Fund क्या है? म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करें?

SIP क्या है? एसआईपी में निवेश कैसे करें?

UPI ID क्या है? UPI ID कैसे बनाये?

Share Market से पैसे कैसे कमाए? (How to earn money from share market?)

दोस्तों यदि आप Share Market में निवेश करने की योजना बना रहे है। तो यह अच्छी बात है। लेकिन आपको शेयर बाजार के बारे में जानकारी नहीं है तो पहले इसकी अच्छे से जानकारी जरूर लें। क्योकि यह एक ऐसा बाजार है जहाँ आप एक ही दिन में करोड़ पति बन सकते है और एक ही दिन में रोडपति भी बन सकते है।

हमने कई बार हमने देखा है लोग बिना सोचे समझे शेयर मार्किट में इन्वेस्ट कर देते है और नतीजा यह होता है की पैसे कमाने की वजय पैसे डूबा कर आ जाते है। इसकी सबसे बड़ी वजह होती है शेयर मार्किट में जानकारी का आभाव होना। यह बिलकुल सच है। यहाँ पैसा कमान आसान भी है और मुश्किल भी।

यदि आप पहली बार निवेश की योजना बना रहें है तो यहाँ निचे कुछ जानकारी दे रहें है जिन्हे पढ़ कर आप समझ सकते है क्या करें और कैसे करें।

शेयर्स की जानकारी (Share information)

आपको यह ध्यान रखना होगा की स्टॉक एक्सचेंज में कोनसे शेयर की क्या स्थिति है। आप जिस शेयर को लेना चाहते है क्या वह शेयर मुनाफे वाला है। और कितने समय में रिटर्न देता है। यदि आपके मन में किसी भी प्रकार का असमंजस है तो इसके लिए स्टॉक ब्रॉकर से भी सलाह लें सकते है।

शेयर कंपनी की सूचि बनाये। (List of share company)

किसी भी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी की पूरी बैलेंस शीट की जाँच कर लेनी चाहिए। उसका कंपनी का परफॉरमेंस मार्किट में कैसा है। क्या उसके प्रोडक्ट की मार्किट में डिमांड है। वह कंपनी मार्किट में कितने सालो से परफॉरमेंस अच्छा कर रही है। यह सभी जानकारी लेने के बाद ही शेयर खरीदने में आपको फायदा होगा।

कम पूंजी से शुरू करें। (Start with Low Capital)

कभी भी किसी की बातों में आकर शेयर बाजार में ज्यादा पैसा न लगाएं। अनुभव के तौर पर हमेशा कम पूंजी के साथ शेयर बाजार में निवेश करें। ताकि पैसा डूब भी जाए तो भी आपको ज्यादा नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

लालच ना करें। (Don’t be Tempted)

अक्सर लोग शेयर मार्किट में पैसा इसलिए डूबा देते क्योकि उन्हें थोड़ा सा मुनाफा होते ही लालच में आकर अपना पूरा पैसा निवेश कर देते है। और फिर उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। इसलिए जितना मुनाफा आपको मिलता है उतने में ही खुश रहने की कोशिश करें। और बाजार से जितना सीखने को मिले उतना सीखें।

किसी के बहकावे में न आएं। (Don’t be Deceived)

ज्यादातर लोग किसी के बहकावे में आकर अपना पैसा शेयर बाजार में निवेश कर देते है। हमेशा अपने विवेक का इस्तेमाल करें। पहले शेयर बाजार को समझे फिर निवेश करें। आपको मुनाफा जरूर होगा।

यदि आप ऊपर बताये गए बातों को ध्यान में रख कर शेयर बाजार में निवेश करते है तो आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

Share Market में शेयर कैसे ख़रीदे और बेचे? (How to buy and sell shares in share market?)

शेयर मार्किट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए आपको सबसे पहले एक Demat Account खुलवाना होगा। जिसके लिए आप चाहे तो किसी स्टॉक ब्रॉकर से मिलकर खुलवा सकते है या फिर ऑनलाइन बहुत सी कम्पनिया है जो ऑनलाइन Demat अकाउंट खोलती है।

Demat Account खुलने के बाद आप अपने अकाउंट में लॉगिन करें। यहाँ आपको उन सभी कंपनियों के शेयर के भाव दिखेंगे जो स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है।

Video Credit : Dr Vivek Bindra Motivational Speakers

Share खरीदने और बेचने के लिए निम्न प्रक्रिया है।

  • उस कंपनी का चुनाव करें जिस कंपनी के शेयर को आप खरीदना चाहते है।
  • उसके बाद “Buy” के विकल्प पर क्लिक करें।
  • आप जितने शेयर खरीदना चाहते है उसकी संख्या दर्ज करें।
  • Normal या CNC विकल्प सेलेक्ट करें।
  • Market या Limit विकल्प सेलेक्ट करें।
  • जिस कीमत में शेयर लेना चाहते है उसे डालें और Enter दबाये।

इसी तरह ऊपर बाये अनुसार आप शेयर को “Buy” की जगह “Sale” कर सकते है।

Share Market के नियम क्या है? (Rules of Stock Market)

शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले इसके नियम जानना बहुत जरुरी है। शेयर मार्किट को SEBI ने बनाये है जो पुरे मार्किट को रेगुलेट करते है। यह नियम SEBI (Securities Exchange Board of India) Investors और Trader को ध्यान में रख कर बनाया है। जिससे की ज्यादा लोग शेयर मार्किट में निवेश करके मुनाफा कमा सकते।

Share Market के नियम निम्न प्रकार है। (Type of Stock Market Rules)

  • शेयर खरीदने और बेचने के लिए Demat/Trading अकाउंट होना जरुरी है।
  • Demat अकाउंट का पासवर्ड किसी को नहीं बताये और पासवर्ड स्ट्रांग रखें।
  • बिना जानकारी किसी कंपनी के शेयर नहीं खरीदें।
  • हमेशा शेयर को खरीदते और बेचते समय आवश्यक सावधानी बरतें।
  • शेयर बेचते समय स्टॉप लोस्स लगाना जरुरी है।
  • किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले पूरी जाँच करें।
  • आपके Demat खाते में कम से कम 22% मार्जिन मनी होना चाहिए।
  • ब्रॉकर मार्जिन को इस्तेमाल नहीं करें।
  • Fraud Call की स्कीम पर निवेश योजना नहीं बनाये।

यह भी पढ़ें:

e-Rupi क्या है? ई-रूपी कैसे काम करता है?

FASTag क्या है? फास्टैग कैसे लगाए?

e-Payment क्या है?

FAQ : Share Market क्या है?

भारत के दो मुख्य शेयर बाजार कौनसे है?

भारत के दो मुख्या बाजार है पहला BSE (Bombay Stock Exchange) दूसरा NSE (National Stock Exchange) है।

Share Market में कम से कम कितना पैसा लगा सकते है?

शेयर मार्किट में निवेश करने के लिए कोई न्यूनतम राशि नहीं है। आप 500, 1000, 2000 या इससे अधिक रुपये लगाकर शेयर मार्किट में निवेश कर सकते है।

SEBI का पूरा नाम क्या है।

SEBI का पूरा नाम Securities Exchange Board of India है जिसको हिंदी में भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड कहते है। इसका मुख्य काम भारतीय स्टॉक एक्सचेंज के कार्य प्रणाली को रेगुलेट करना है।

निष्कर्ष? Share /Stock Market क्या है?

दोस्तों, उम्मीद है की मैंने आपको Share Market क्या है? शेयर बाजार में इन्वेस्ट कैसे करें? के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की Stock Market से पैसे कैसे कमाए? आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।

आपको कैसी लगी हमारी पोस्ट Share Market क्या है? शेयर बाजार में इन्वेस्ट कैसे करें? हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.