Signal App Kya Hai?, इसके Features और Policy क्या है?, पूरी जानकारी हिंदी में

Signal App Kya Hai?– दोस्तों, इन दिनों पूरी दुनिया में Signal App की चर्चा हो रही है। इसके पीछे की वजह है WhatsApp की नयी Privacy Policy में बड़ा बदलाव है। जिसमे कहा है की वह User के Data को अपने उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करेगा। इसलिए सभी Users ने विकल्प के तौर पर Data को Safe & Secure रखने के लिए Signal App Download करना शुरू कर दिया है।

इस पोस्ट में जानेंगे “Signal App Kya Hai?, और Signal App Download कैसे करें?, साथ ही जानेंगे हम इसका Use कैसे करें? इसके अलवा Signal App की Privacy Policy और Features क्या है?

Signal App Kya Hai?– सिग्नल एप्प क्या है?

Signal App एक Multimedia Messaging App है। WhatsApp, टेलीग्राम, आईएमओ की तरह, आप सिग्नल एप्प के माध्यम से बिना चार्ज दिए अपने दोस्तों को वास्तविक समय एसएमएस, वीडियो, फोटो भेज सकते हैं। आप इसे Windows, iOS, Mac और Android Device में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिग्नल एप्प का अधिकार सिग्नल फाउंडेशन (Signal Foundation) और Signal Messenger LLC के पास है और यह Wikipedia की तरह ही एक Non-Profit Company है।

Signal App के Features क्या है?- Signal App Details

सिग्नल एप्प में आप अपने दोस्तों के साथ Chatting, Video Calling कर सकते है। इसके अलावा फोटो, विडियो, फाइल आदि share कर सकते है।

  • Signal App पर Group बनाकर अधिकतम 150 लोगो को ही एक साथ जोड़ सकते है।
  • इस पर बिना किसी के अनुमति के Group में Join नहीं कर सकते है।
  • किसी भी व्यक्ति को Group में सीधे तौर पर Join नहीं कर सकते है। जिन्हें आप Join करना चाहते है, उनकी अनुमति लेनी होगी, जिसके लिए उनके पास एक Notification जायेगा, उसके बाद जब उनकी मर्जी पर है की उन्हें इस Group में Join होना है या नहीं।
  • Single App में Delete for everyone का feature शामिल है।
  • इस App में एक कमी है की इसका Data Google Drive या किसी अन्य Claud Store पर नहीं होता है। ऐसे में आपका फ़ोन ख़राब हो गया तो आप Backup नहीं ले पाएंगे।

Signal App कब Launch हुआ?

सिग्नल एप्प को 29 जुलाई 2014 को Signal Foundation, Signal Messenger and contributors द्वारा Launch किया गया था। जो की एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड Message Service प्रदान करती है।

Signal App किसने बनाया?

इस एप्प को Signal Foundation ने Develop किया है, जो एक Non-Profit कंपनी है। Signal App को अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर Moxie Marlinspike ने बनाया है और यही वर्तमान में Signal Messenger App के CEO हैं।

Signal App की Privacy Policy क्या है?

सिग्नल एप्प की Privacy Policy के अनुसार यह किसी भी युजेर्स के डाटा को किसी के साथ Share नहीं करता है। और यह युजेर्स के Mobile नंबर के अलावा और कोई भी जानकारी नहीं लेता है।

यह एप्प युजेर्स की Contact लिस्ट को देखता है ताकि यह बता सके की कौनसा युजेर Signal App का इस्तेमाल कर रहा है।

यदि आप Signal App पर किसी अन्य वेबसाइट की सेवा का उपयोग करते हैं, तो सिग्नल ऐप की शर्तें वहां लागू नहीं होंगी, बल्कि उस वेबसाइट की शर्तें लागू होंगी।

Signal App को इस्तेमाल करने की न्यूनतम उम्र 13 वर्ष है।

Signal App कंपनी के अनुसार यह युजेर्स का कोई भी Data सर्वर पर स्टोर नहीं करती है। इसमें युजेर्स की पूरी chatting History फ़ोन में ही रहती है।

यदि युजेर्स का फोन ख़राब हो जाता है या खो जाता है तो Chatting History पूरी तरह से ख़तम हो जाएगी। क्योकि कंपनी ने Backup की कोई भी सुविधा प्रदान नहीं की हुई है।

Signal App Download कैसे करें?

Signal App Play Store पर उपलब्ध है । जिसे तरह से WhatsApp को अपने smart Phone में install करते है। उसी तरह, Signal App Download करें और इसे अपने Smartphone में Install करें।

Signal App को Use कैसे करें?

Signal App को इस्तेमाल करने के लिए किसी User Name और Password की आवश्यकता नहीं होती है। आप WhatsApp की तरह ही अपना मोबाइल नंबर Registered करके लॉग इन कर सकते है।

चलिए जानते है Signal App को Use कैसे करते है? –

  • सबसे पहले Play Store से Signal Messenger App Download करें।
signal app download
signal app download
  • अब इसे अपने मोबाइल में install करके Open करें।
signal app details
signal app details
  • इसके बाद Mobile Network को Allow करें।
  • Open करने के बाद Privacy से related Message दिखाई देगा। आप “Continue” के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Contacts और Media के permission देना होगा। आप Continue पर क्लिक करें।
  • अब Contacts, Phone Call, photos, media और files को Allow करें।
signal app required permission
signal app required permission
  • इसके बाद Country Select करके अपना Mobile नंबर डालकर Next पर क्लिक करें।
signal app signup
signal app signup
  • अब आपके दिए गये मोबाइल नंबर पर 6 अंको का OTP आएगा जिसे Verify करें।
  • इसके बाद अपना First और Last Name डालकर “Next” पर क्लिक करें।
signal app setup profile
signal app setup profile
  • अब अपना 4 अंको का PIN नंबर बनाये और Confirm करके Next बटन पर क्लिक करें।
signal app create pin
signal app create pin
  • अब आप Signal App का इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़ें :-

Google Task Mate क्या है? गूगल टास्क मेट से पैसे कैसे कमाए?

YouTube Channel Mobile Se Kaise Banaye? Guide in Hindi

Best YouTube Channel Ideas 2020- Unique 51 Niches

Small Business Ideas in Hindi- कम लागत मुनाफा ज्यादा

Signal App का Tagline क्या है?

कंपनी आपकी Privacy का वादा करती है इसलिए कंपनी ने Signal App की Tagline- “Say Hello to Privacy” रखा है। जिसका हिंदी मतलब है ” गोपनीयता को नमस्ते कहें

Signal App की History क्या है?

Brian Acton ने 2014 में Signal फ़ाउंडेशन की स्थापना की जो कि एक non-profit company है। Signal App को अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर Moxie Marlinspike ने बनाया है और वर्तमान में Signal Messenger App के सीईओ हैं।

Signal App को 29 जुलाई 2014 को Signal Foundation, Signal Messenger and contributors ने Launch किया था। जिसका मकसद था एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड Message Service प्रदान करना।

Signal App का इस्तेमाल आप Windows, iOS, Mac और Android operating सिस्टम पर आसानी से कर सकते है । यह एप्प आपकी Privacy को Secure रखने का वादा करता है। इसलिए कंपनी ने Signal App का Tagline- “Say Hello to Privacy” रखा है।

आपको बता दू की WhatsApp के Co-Founder- Brian Acton ने WhatsApp कंपनी को छोड़ने के बाद Signal Messaging App में वर्ष 2017 में लगभग 50 मिलियन डॉलर का इन्वेस्ट किया था।

यह भी पढ़ें:-

Online EPF Withdrawal कैसे करें? पीएफ कैसे निकालें 2020

EPF KYC Update कैसे करें?-Online UAN KYC Update

How can use Google translate app in offline mode?

What is Internet? Know the History and Advantage of Internet

WhatsApp और Signal App में क्या अंतर है?

Signal App और WhatsApp में निम्न अंतर है।

  • Signal App को दुनिया का सबसे Secure App मन जा रहा है। क्योकि यह App युजेर्स के Personal को नहीं मांगता है। और ना ही किसी के साथ डाटा को Share जाता है। जबकि WhatsApp ने अपनी Policy में आपके Data को Instagram और Facebook के Share करने को कहा है।
  • इस App में आपके Chat backup को किसी Claud Store में Save नहीं किया जाता है, जबकि WhatsApp आपके Chat backup को Claud Store पर Save करता है।
  • Signal App में “Data Link to You” नाम का Feature है। जिसकी वजह से कोई भी Chat Message का Screen Shot नहीं ले पायेगा। जबकि WhatsApp में ऐसा नहीं है।
  • इस App में कोई भी आपकी बिना अनुमति के Group में Join नहीं कर सकता है, जबकि WhatsApp में कोई भी आपकी बिना अनुमति के Group में Join कर लेता है।
  • इसका एक खास Feature यह है की इसमे ज्यादा पुराने Message गायब हो जाते है, जबकि WhatsApp में कितने भी पुराने Message देख सकते है।
  • इसमे UPI की तरह 4 अंको का PIN सेट कर सकते है ताकि कोई भी आपके App का इस्तेमाल नहीं कर सके। जबकि WhatsApp में आपका App कोई भी इस्तेमाल कर सकता है।
  • सिग्नल एप्प में WhatsApp जितने Features नहीं मिलेंगे।

Signal App Related FAQ:

Signal App कोकिस कंपनी ने बनाया है?

सिग्नल एप्प को वर्ष 2014 में Signal Foundation, Signal Messenger and contributors द्वारा बनाया गया था।

Signal App कोकिसने बनाया है?

सिग्नल एप्प को एक Non-Profit कंपनी Signal Foundation द्वारा Developed किया गया है। Signal App को अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर मोक्सी मार्लिंसेपिक ने बनाया है। जो वर्तमान में सिग्नल मैसेंजर ऐप के सीईओ हैं।

Signal App Download कहाँ से करें है?

यह एप्प Play Store पर Signal Private Messenger के नाम से उपलब्ध है। जिसे आसानी से Download कर सकते है।

Signal App ज्यादा कब से Popular हुआ है?

जब से WhatsApp ने अपनी Privacy Policy में युजेर्स के Data को Share करने को कहा है। तब से युजेर्स को Privacy के हिसाब से signal app ज्यादा बेहतर लगाने लगा है।

क्या Signal App, व्हाट्सएप्प, Telegram का विकल्प है ?

जी हाँ, सिग्नल एप्प व्हाट्सएप्प, Telegram का विकल्प है।

क्या Signal App, व्हाट्सएप्प, Telegram की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है?

जी हाँ, सिगनल एप्प व्हाट्सएप्प, Telegram की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है।

Signal App किस देश का है?

Signal App एक अमेरिकन कंपनी Signal Foundation, Signal Messenger and Contributors LLC द्वारा Developed किया गया है। जिसका कार्यालय California, USA में स्थित है।

क्या Signal App आपके Personal Data को बेचता है?

जी नहीं, Signal Foundation के अनुसार यह यूजर्स के Data को किसी को नहीं बेचता है।

क्या Signal App का मालिक Facebook है?

जी नहीं, फेसबुक सिग्नल एप्प का मालिक नहीं है?

Video Credit: News TAK

निष्कर्ष : Signal App Kya Hai ?

दोस्तों इस Blog पोस्ट में “Signal App Kya Hai? Signal App Download कैसे करें? और इसका इस्तेमाल करें? से पूरी जानकारी दी है।

यदि आपके मन में Signal Messenger App को लेकर किसी भी तरह का सवाल है। तो आप Comments Box में पूछ सकते है। हम आपको जल्दी इसका Reply करेंगे। यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.