Small Business Ideas in Hindi- कम लागत मुनाफा ज्यादा

इस ब्लॉग में आपको बताने वाला हु भारत में वो कोनसे Small Business Ideas है जिनको कम लागत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है। हम ये कह सकते है की बहुत से युवावों को Low Investment Small Business Ideas की जानकारी नहीं होने की वजह से खुद का Business Start नहीं कर पाते है। तो चलिए हम आपको बताते है की वो कौनसे Best Small Business Ideas है जिनमे Low Investment करके High Profit कमा सकते है।

भारत में लाखो युवा है जिनके पास Talent की कमी नहीं है। और वे आपका खुद का Business Start करना चाहते है। लेकिन पैसो की कमी की वजह से अपना खुद का बिज़नेस शुरू नहीं कर पाते है। और जीवन नौकरी पर निर्भर हो जाते है। और उनके अंदर की प्रतिभा हमेशा के लिए किसी कोने में दब कर रह जाती है।

भारत में कुछ ऐसे भी Business है जिन्हे कम पूंजी लगाकर शुरू किया जा सकता है। और इन बिज़नेस को आप आसानी से शुरू भी कर सकते है। कोई भी Business छोटा या बड़ा नहीं होता है। हम चाहें तो हमारे Small Business को बहुत बड़ा कर सकते है। बस इसके लिए सच्ची लगन और कड़ी मेहनत की जरुरत है। तो चलिए जानते है भारत के Small Business Ideas के बारे में।

Best Small Business Ideas with Low Investment and High Profit

कुछ ऐसे Best Business है जिनकी शुरुवात करने के लिए बहुत ही Low Investment की जरुरत होती है। जो की इस प्रकार से है।

1. Blogging Business- ब्लॉग्गिंग बिज़नेस

यह एक तरह से online Business है। जिसकी शुरुवात आप Free में भी कर सकते है और थोड़े बहुत Investment करके भी कर सकते है। इस Blogging Business को वही लोग कर सकते है। जिनको थोड़ी बहुत लिखने का ज्ञान है। और लिखने में रूचि रखते है। यदि आपको लिखने का बहुत ही अच्छा ज्ञान है और आपको लिखना अच्छा लगता है तो ये Small Business Ideas आपके लिए काफी किफायती हो सकता है।

blogging business
blogging business

मै मानता हु की Blogging की शुरुवात बहुत ही धीमी होती है। लेकिन कुछ समय बाद इसका प्रभाव बहुत ही अच्छा देखने को मिलता है। मै एक Blogger हु और मै इसके बारे में अच्छे से जनता भी हु। यदि आप Blogging की शुरुवात करना चाहते है तो कम से कम एक साल लगेगा इससे पैसा कमाने में। लेकिन जब आप इससे पैसा कमाने लगेंगे तो यह platform आपको वाकई बहुत अच्छा लगाने लगेगा।

यदि आप Blogging को अपना Profession बनाना चाहते है तो मै यही कहूंगा की शुरुवात Free में Blog Website बनाकर कीजिये। जब आपको लगने लगे की आपकी blogging अच्छी चल रही है तो आप इसमें Investment कर सकते है। इसमें आपको Domain + Hosting की जरुरत पड़ेगी। जिसकी लगत करीब 5000-6000 रुपये की जरुरत होगी।

Blogging के बारे में अधिक जानने के लिए आप इन Blog Article को पढ़ें –

Blogging क्या है?-Definition of Blog, Blogger in Hindi

How to Create a Free Blog Website- Free में Blog कैसे बनायें?

Blog Kaise Likhte Hai? ब्लॉग कैसे लिखते है ?

2. YouTube Business- यूट्यूब बिज़नेस

ये भी एक Online Business है। यह एक बहुत Small Business Ideas है। जिसमे बहुत कम लगत लगती है और मुनाफा ज्यादा मिलता है। यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है तो इस business को आसानी से कर सकते हैं। सिर्फ आपको थोड़ी बहुत Knowledge होनी चाहिए।

youtube business ideas
youtube business ideas, image credit- pixabay.com

YouTube Business चालू करने के लिए आप अपने मनपसंद Topic को चुन लें। यदि आप अपने YouTube के Topic को लेकर थोड़ा Confuse है तो अपने Best Topic को चुनने के लिए Best YouTube Channel Ideas 2020 पढ़ लें आपको अपना Topic मिल जायेगा।

अपने YouTube Topic को चुनने के बाद एक YouTube Channel बनाये। Channel बनाने के लिए आप Mobile से YouTube Channel कैसे बनाये पढ़कर बना सकते है। YouTube Channel बनाने के बाद आप अपना Video रिकॉर्ड करें और थोड़ी बहुत editing करके YouTube Channel पर Upload कर दें।

इसके बाद YouTube Channel से पैसे कमाने के लिए Adsense Approval चाहिए ताकि आपके Videos पर विज्ञापन (Ads) चालू हो सके, जिसके लिए आपको YouTube Policy को पूरा करना है। मतलब आपके YouTube Channel पर एक साल के अंदर 1000 Subscribers और 4000 Hour Watch Time पूरा होना चाहिए। तभी आप AdSense के लिए Apply कर सकते है।

AdSense के अलावा और भी तरीके है YouTube Channel से पैसे कमाने का। और कौन-कौन से तरीके है YouTube से पैसे कमाने का अधिक जानकारी के लिए YouTube Se Paise Kaise Kamaye ये पोस्ट पढ़ें।

आपको मै कहना चाहूंगा की यदि आप YouTube से पैसे कमाना चाहते है तो भूलकर भी Copyright Content को upload नहीं करें। वरना Shortcut आपके लिए भरी पड़ जायेगा और आपका YouTube Channel भी Block हो जायेगा। इसलिए आपसे निवेदन है की आप खुद बनाया हुआ ही Content अपलोड करें। अधिक जानकारी के लिए आप YouTube Community Guideline को अवश्य पढ़ें।

YouTube Channel Start करने के लिए आप इन Blog Article को पढ़ें –

YouTube Channel Mobile Se Kaise Banaye? Guide in Hindi

Best YouTube Channel Ideas 2020- 51 Unique Niches

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

3. Online Seller Businessऑनलाइन विक्रेता व्यवसाय

यदि आप Online Business से सम्बंधित कोई Small Business Ideas ढूंढ रहें तो यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही अच्छा और भरोसेमंद Business Ideas है। आप किसी ऐसे Product को Online Sale करें जो आपकी पहुँच में हो और आपको बहुत काम कीमत में उपलब्ध हो जाये और उसमे आपका Invest भी ज्यादा ना हो। जैसे- Mobile Earphone, Memory Card, Toys, Watch, Friendship Band, Hand Ring, आदि। इसके अलावा भी Item हो सकते है जो आपको बहुत काम कीमत में Wholesale Market में मिल जाएँगी। आप कोशिश करें की आपका invest 20000 रुपये से ऊपर ना जाये।

online seller business
online seller business, image credit- Pixabay.com

इसके बाद आप अपने Business का GST registration करवा लीजिये। जिसके लिए आप किसी CA या Accountant से संपर्क करना होगा। ये लोग आपका काम बड़ी ही आसानी के साथ कर देंगे। इसमें किसी तरह की कोई दिक्कत भी नहीं आएगी। Registration आप अपने घर के Address पर ही करवा लीजिये। आपका पैसा बचेगा।

GST registration हो जाने के बाद आपको किसी भरोसेमंद E-commerce website पर अपना Seller Account बनाना है। जैसे Amazon, FlipKart, Snapdeal, आदि। Amazon पर अपना Seller Account बनाने के लिए “Amazon Seller Account कैसे बनाये? आर्टिकल को पढ़े और Steps को follow करके आसानी से बनाये। Seller Account का approval मिलने के बाद अपने Product को Online Sale करके अच्छे पैसे कमाए।

4. Fast-Food Business- फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस

यदि आपके पास पैसो की कमी है और थोड़े ही बहुत पैसे है तो आप Fast Food के Business को शुरू कर सकते है। सबसे कम लगता वाला बिज़नेस है। जिसमे लागत कम और मुनाफा ज्यादा है। इसे हम Best Small Business Ideas की श्रेणी में सबसे आगे रखते है। क्योकि इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए ना तो ज्यादा पैसो की जरुरत होती है और ना ही ज्यादा Manpower की।

अगर आपके पास किसी Fast Food को बनाने की अच्छी Knowledge है तो आप अकेले भी इस Business की शुरुवात कर सकते है। यह Business बहुत ही जल्दी Grow करता है। आपको लम्बे समय का इंतजार नहीं करना पड़ता है। यदि आपका फ़ास्ट फ़ूड लोगो को पसंद आने लग गया तो आपका Business 2 से 3 महीने में दौड़ने लगेगा।

यह business जल्दी इसलिए Grow करता है। क्योकि आज कल लोग बहार का खाना ज्यादा पसंद करने लगे है। इसमें कुछ विशेष प्रकार के Food बनाये जाते है। जैसे -चाउमीन, मोमो, मंचूरियन, Egg Rolls, Veg Roll, Burgers आदि। आप अगर इस तरह के Street Food बनाना जानते है तो ये Business शुरू कर सकते है।

5. Grocery Shop Business – किराने की दुकान

यह Low Investment Business है। और 12 माह चलने वाला Business है। जिसे शुरू करने के लिए आपको ज्यादा ज्ञान की जरुरत नहीं होती है। यदि आपके पास में 1 से 2 लाख का इन्तिजाम है तो यह बिज़नेस आसानी से शुरू कर सकते है। इसमें रोजमर्रा के सामने की जरुरत होती है जिसे आप Wholesale कीमत में खरीदकर आप Retails में बेच सकते है।

आप इस बिज़नेस को इसलिए भी आसानी से कर सकते है। क्योकि जो सामान इसमें बेचे जाते है। उन्हें आप जानते भी है। और उनकी Knowledge आपको पहले से होती है। इसमें यदि Branded Product बेचते है तो मुनाफा कम होता है और Local प्रोडक्ट बेचते है तो मुनाफा ज्यादा होता है। यह Business आपके लिए Best Small Business Ideas में से एक हो सकता है।

6. Snacks and Mixture Business – नमकीन का व्यवसाय

इस Business को start करना बहुत ही आसान है। इसके लिए ना तो आपको ज्यादा जगह की जरुरत होती है और ना ही ज्यादा पैसो की। इसके लिए बस आपको एक Business Registration करवाना होगा। जो की Udyog Vibhag से बड़े आसानी से हो जाता है। इसको शुरू करने के लिए करीब 40000 से 50000 रुपये की आवश्यकता होती है।

यह Business बहुत तेजी के साथ Grow करता है। क्योकि इसकी गिनती रोजमर्रा के सामानो में होती है। और लोगो को नमकीन खाना बहुत पसंद है। चाहे शादी हो या पार्टी या घर में कोई मेहमान आये तो नमकीन की जरुरत होती है।

यदि आप manufacturing करना नहीं चाहते है तो आप Whole selling करके भी अपना Business बढ़ा सकते है। जिसके लिए आपको Snacks बनाने वाली Manufacturing Units से संपर्क करके। Wholesale Business कर सकते है। यह Small Business Ideas आपके लिए बहुत ही High profit बन सकता है।

7. Organic Juice Shop Business – आर्गेनिक जूस बिज़नेस

आज कल लोग अपने स्वस्थ्य का ध्यान बहुत रखने लगें है। इसलिए उनका ध्यान Organic खान पान की तरफ धीरे- धीरे बढ़ने लगा है। ऐसे में लोग Organic Juice को काफी ज्यादा पसंद करने लगे हैं। और यह Business सदाबहार है।

आप इसकी शुरुवात छोटे स्तर पर कर सकते है। इस Small Business को शुरू करने के लिए 20000 से 30000 रुपये की आवश्यकता होती है। और आप अकेले ही ऐसे शुरू कर सकते है। इसमें किसी Manpower की आवश्यकता नहीं होगी। काम बढ़ने के बाद आप Manpower को बढ़ा सकते है। Profit की बाद की जाये तो इसमें Low Investment करके High Profit कमाने वाला Small Business Ideas है।

8. Freelancer Business- फ्रीलांसर बिज़नेस

इस Business को आप Self Employee Business भी कह सकते है। इस Business को बहुत से लोग Internet के माध्यम से कर रहें है। जिसमे लोग अपने Skill का इस्तेमाल किसी दूसरे के लिए करते है। अगर किसी कंपनी को Web designing करवानी है, Company के लिए Professional Logo बनवाना हो, Web Development करनवाने हो, E-book writing लिखवाना हो, इत्यादि के लिए Freelancer को ढूंढकर उनसे अपना काम करवाती है और उसके लिए अच्छा खासा पैसा भी देती है।

Online ऐसी बहुत सारी Website है जिनमे एक Popular नाम Fiverr.com है। जिस पर अपना Registration कर के अपनी Profile को अपडेट करना होता है। और अपने Skills के बारे में बताना होता है। जहाँ पर दुनिया भर की कंपनी आपको खुद पर खुद ढूँढ करके आपके लिए Job offer करती है। और आपसे अपना काम करवाना चाहती है। अगर आप उनके काम को सही समय पर करके दे देते है तो आपको उसके लिए अच्छा खासा पैसा भी मिलता है।

इसमें किसी तरह का Investment नहीं होने के कारण यह एक बहुत ही अच्छा Small Business Ideas है।

9. Pest Control Business – किट नियंत्रण बिज़नेस

यह Business नया भी है और बहुत ही अच्छा है। आज कल तरह- तरह की बिमारियों का जन्म हो रहा है। उसका कारण है नए और खतरनाक कीटो का जन्म होना जिसकी वजह से बीमारिया बढाती जा रही है। इसलिए लोग अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सचेत हो गए है। इन कीटो को ख़त्म करने के लिए लोग अपने घरो में, होटलो में, गार्डन में Pest Control जरूर करवा रहें है।

इस Small Business को शुरू करने के लिए आपके पास Man Power होना बहुत जरुरी है। क्योकि आप अकेले ही सभी जगहों पर यह कार्य नहीं कर सकते है। कम से कम आपके पास 3 से 5 लोग होने चाहिए और साथ आपको थोड़ी बहुत कीटनाशक दवाओं का ज्ञान भी होना जरुरी है और साथ ही इसकी सुरक्षा विधि का भी ज्ञान होना चाहिए। इसके लिए आप अपने नजदीकी Agriculture Department में जाकर अधिक जानकारी ले सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए 10000 से 20000 रुपए की जरुरत होती है। और इस business में Profit भी अच्छा होता है। आपके लिए यह Best Small Business Ideas हो सकता है।

10. Bakery Business – बेकरी बिज़नेस

यह बिज़नेस बहुत ही अच्छा और High Profit वाला है। आज कल इसकी शुरुवात करने के लिए आपके पास कम से कम 1 से 2 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। इस Business की शुरुवात Bread, Birthday Cake, Tosts, Cream Roll आदि बनाने से कर सकते है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको manpower की आवश्यकता होगी। साथ आपको अपने Business का Registration करवाना होगा। और थोड़ी बहुत मार्केटिंग भी करनी होगी। आपको अपने क्षेत्र के उन सभी Retails से मिलकर अपने Product की Quality के बारे में अवगत करना है। और अपने Product को विक्रय करना है।

Conclusion: Best Small Business Ideas in India with low investment and high Profit

उम्मीद है की मैंने आपको Small Business Ideas in Hindi के बारे में अधिक जानकारी दी है। यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो आप Comments Box में लिख सकते है। हम आपको जल्दी इसका Reply करेंगे। तो देर किस बात की है आज ही Best Small Business Ideas को चुने और अपने Business को Start कर पैसे कमाएं।

दोस्तों, कैसी लगी हमारी पोस्ट Small Business Ideas in Hindi- कम लागत मुनाफा ज्यादा। हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.