Stock Broker क्या होता है? Share Market में क्या काम करता है?

Stock Broker Kya Hai: दोस्तों पिछली पोस्ट ‘Share Market क्या है?‘ में हमने आपको बताया था कि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए एक Stock Broker की आवश्यकता होती है। हम स्टॉक ब्रोकर के बिना शेयर बाजार में ट्रेडिंग (Trading) नहीं कर सकते। इस लेख में हम जानेंगे कि ‘Stock Broker क्या होता है?‘ ‘स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होते हैं?‘ ‘स्टॉक ब्रोकर के कार्य और स्टॉक ब्रोकर कैसे चुने?‘ अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है।

Stock Broker क्या होता है? (What is a Stock Broker?)

स्टॉक ब्रोकर (Stock Broker) एक ब्रोकरेज फर्म या ब्रोकर-डीलर है जो शेयर बाजार और निवेशकों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है। और बदले में शुल्क या कमीशन के लिए स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से निवेशकों को शेयर, प्रतिभूतियां, म्यूच्यूअल फण्ड, SIP (Systematic Investment Plan) या अन्य स्टॉक खरीदता और बेचता है।

Stock Broker Kya Hota Hai- Share Market Me Kya Kaam Karta Hai
Share Market Stock Broker
Share Market Stock Broker

कुछ प्रचलित ब्रोकर निम्न है।

Best Share Broker App in India

स्टॉक ब्रोकर के कार्य (Functions of stock broker)

एक स्टॉक ब्रोकर शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशक के लिए डीमैट खाता (Demat Account) और ट्रेडिंग खाता (Trading) खोलने की सुविधा प्रदान करता है।

स्टॉक ब्रोकर निवेशकों द्वारा दिए गए स्टॉक ऑर्डर (खरीद और बिक्री) को स्टॉक एक्सचेंज NSE (National Stock Exchange) और BSE (Bombay Stock Exchange) में भेजने का कार्य करता है।

बहुत सी ऐसी बैंक है जो बैंक अकाउंट, डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सुविधा एक साथ प्रदान करती है। जैसे- HDFC Bank, SBI Bank, ICICI Bank आदि।

आज कल लगभग सभी ब्रोकर अपने निवेशकों के लिए एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन की सुविधा दे रहें है। जिसके कारण अब निवेशक को फ़ोन कॉल पर आर्डर देने की जरुरत नहीं होती है। वह सीधे अपने आर्डर को मोबाइल एप्प के जरिये दे सकता है।

ब्रोकर निवेशकों द्वारा किए गए प्रत्येक लेनदेन पर कमीशन या चार्ज लेता है। यह चार्ज हर ब्रोकर के लिए अलग-अलग हो सकता है।

शेयर मार्किट में स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होते है? ( Type of Stock Broker in Stock Market)

शेयर मार्किट में सर्विस के अनुसार दो प्रकार के ब्रोकर होते है।

  • नियमित सेवा स्टॉक ब्रोकर (Regular Service Stock Broker)
  • डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर (Discount Service Stock Broker)

नियमित सेवा स्टॉक ब्रोकर (Regular Service Stock Broker)

इस तरह के स्टॉक ब्रोकर फुल टाइम सर्विस देते है। यह शेयर मार्किट में स्टॉक खरीदने और बेचने के अलावा आपको बहुत सी सेवाएं देते है। इस वजह से इनके ब्रोकरेज चार्जेज भी ज्यादा होते है। इस प्रकार के स्टॉक ब्रोकर स्टॉक मार्किट में निवेश के लिए अच्छे होते है।

फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं निम्न है।

  • शेयर या अन्य स्टॉक खरीदने और बेचने की सलाह देता है।
  • शेयर बाजार में हो रही गति विधि की जानकारी देता है।
  • फ़ोन कॉल पर ट्रेड करने की सुविधा।
  • स्टॉक खरीदने के लिए मार्जिन मनी की सुविधा।
  • IPO खरीदने की सुविधा।
  • पोर्टफोलियो मैनेज की सुविधा।
  • Mutual Fund में निवेश की सुविधा।

डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर (Discount Stock Broker)

इस प्रकार का स्टॉक ब्रोकर अपने निवेशक को बहुत कम ब्रोकरेज शुल्क पर शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। ब्रोकरेज चार्ज कम होने के कारण आपको फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर की तरह सर्विस नहीं देते है। इसमें खुद की जानकारी के आधार पर ऑर्डर देना होता है।

डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं निम्न है।

  • कम ब्रोकरेज में शेयर खरीदने और बेचने की सुविधा।
  • ऑनलाइन डीमेट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने की सुविधा।
  • ईमेल द्वारा खरीदने और बेचने की जानकारी।
  • स्वयं के द्वारा पेमेंट डालने और निकलने की सुविधा।
  • सभी कार्य निवेशक द्वारा ऑनलाइन करने की सुविधा।

डिस्काउंट स्टॉक ब्रॉकर के साथ काम करने पर सभी कार्य स्वयं करने होते है। जैसे- शेयर की खरीद और बिक्री, रिसर्च, पोर्टफोलियो मैनेज, आदि।

Popular Discount Stock Broker

Note:-अगर आपको शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी है तो डिस्काउंट स्टॉक ब्रोकर आपके लिए बेहतर हो सकता है। और अगर आप शेयर बाजार में नए हैं और आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो फुल सर्विस स्टॉक ब्रोकर आपके लिए बेहतर हो सकता है।

शेयर मार्किट के लिए स्टॉक ब्रोकर कैसे चुने?

शेयर बाजार में निवेश करने से पहले एक अच्छा स्टॉक ब्रोकर चुनना बहुत जरूरी है। जैसा कि हमने आपको बताया स्टॉक ब्रोकर दो तरह के होते हैं। आपको इन दोनों में से किसी एक को चुनना होता है।

अगर आप शेयर बाजार में नए हैं और आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपको नियमित सेवा स्टॉक ब्रोकर (Regular Service Stock Broker) का चयन कर सकते हैं। क्योंकि इससे आपको शेयर बाजार की सभी जानकारी मिलेगी। सभी सुविधाएँ देने के कारण इसके शुल्क अधिक हो सकते हैं।

अगर आप शेयर मार्किट के बारे सभी जानकारी रखते है तो आप Discount Stock Broker का चयन कर सकते है। क्योकि इसमें आपका Low Brokerage Charges लगेगा। इसकी शुरुवात 5Paisa, Zerodha, Groww App, Upstox स्टॉक ब्रोकर कंपनियों के साथ ऑनलाइन कर सकते है।

Video Credit: Convey by FinnovationZ

Full-Service Broker in India

Stock BrokerActive Clients
ICICIdirect2,104,512
HDFC Securities988,195
Kotak Securities910,314
Sharekhan741,755
Motilal Oswal703,407
AxisDirect469,154
IIFL Securities389,623
SBI Securities362,893
Full Service Stock Broker

Discount Stock Broker in India

Stock BrokerActive Clients
Zerodha4,755,650
Upstox3,593,420
Angel Broking2,306,570
Groww1,784,059
5paisa1,122,001
Paytm Money180,947
Discount Stock Broker

Best Share Broker App in India

  • Angel Broking
  • TD Ameritrade
  • Zerodha
  • Intractive Brokers LLC
  • Groww App
  • Upstox

FAQ: स्टॉक ब्रोकर क्या होता है?

क्या स्टॉक ब्रोकर अपनी सर्विस की फीस लेता है?

एक स्टॉक ब्रोकर आपके द्वारा किये जाने वाले हर निवेश के ट्रांज़ैक्शन पर ब्रोकरेज या फीस लेता है। यह फीस या चार्ज सभी स्टॉक ब्रोकर के लिए अलग-अलग होते है।

इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष? Share /Stock Market क्या है?

दोस्तों, उम्मीद है की मैंने आपको Stock Broker क्या होता है? स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होते है? के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की स्टॉक ब्रोकर के कार्य और स्टॉक ब्रोकर कैसे चुने? ? आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।

आपको कैसी लगी हमारी पोस्ट Stock Broker क्या होता है? स्टॉक ब्रोकर कितने प्रकार के होते है? हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

नमस्ते! मेरा नाम सोनू सिंह है और इस Best Hindi Blog पर अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से Blogging, Earn Money, बैंकिंग, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। साथ ही मैं WeKens.com का Founder भी हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.