TOP 10 Largest Statues in the World -10 सबसे बड़ी मूर्तियां

दुनिया की 10 सबसे बड़ी मूर्तियां

दुनिया में बहुत सी बड़ी स्टेचू है। और दुनियां में बड़ी स्टेचू बनाने की होड़ प्राचीनकाल से ही चली आ रही है। जिसको लेकर आये दिन खबरें आती रहती है। ज्यादातर मूर्तियां देवताओं, महान राजाओं, बड़े नायको, समाज सुधारको आदि की बनाई जाती है। इस ब्लॉग आपको वर्ष 2021 दुनिया की 10 सबसे बड़ी मूर्तियों (TOP 10 Tallest Statue In The World) के बारे में बताऊंगा।

1. Statue of Unity, India, 182 Meter

Height : 182 Meter (597 ft)

Location : Sardar Sarovar Dam, Gujrat, India

the iron man statue of india
The iron man statue of unity, india Credit of Image : Bhishnu Sarangi from Pixabay

स्टेचू ऑफ़ यूनिटी, गुजरात, इंडिया,182 मीटर

विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति भारत के लोहपुरुष ‘सरदार वल्लभ भाई पटेल’ की है।  इस मूर्ति की ऊंचाई 182 मीटर है।  यह मूर्ति इतनी विशाल है की ऐसे 7 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है।  इसकी स्थापना  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी थी  ये प्रतिमा उनकी सबसे पसंदीदा परियोजनाओं में से एक है।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye- Online Affiliate Marketing

यह मूर्ति गुजरात राज्य के वडोदरा शहर के पास सरदार सरोवर बांध में बनाई गई है। यह उनकी मातृभूमि, गुजरात के पश्चिमी राज्य से दिवंगत भारतीय नेता के लिए एक बड़ी प्रतिष्ठा है।

सरदार वल्लभभाई पटेल ने आजादी के बाद पहले गृह मामलों के मंत्री और उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। लोह पुरुष स्मारक की कीमत लगभग 200 मिलियन डॉलर है, जो दुनिया में सबसे ऊंची मूर्तियों की सूची में पहला स्थान रखता है।

2. Spring Temple Buddha, China, 153 meter

Height: 153 Meter (502 ft.)

Location : Lushan, Henan, China

Statue of Spring Temple Buddha china
Statue of Spring Temple Buddha china, Image Credit of image:  ZGPDSZZ ON WIKIMEDIA

स्प्रिंग टेम्पल बुद्ध, चीन, 153 मीटर

यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची मूर्ति होने का कीर्तिमान स्थापित है।  यह चीन के हेनान शहर में स्थित है। इसकी ऊंचाई 153 मीटर (502 ft.)   है। यह 2018 तक दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा थी।  लेकिन गुजरात में भारत की एकता की प्रतिमा ऊंचाई  182 मीटर (597 फीट) बनाने के बाद यह दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची प्रतिमा बन गयी। 

इस प्रतिमा का निर्माण कार्य वर्ष 1997 में शुरू हुआ और १ सितम्बर वर्ष 2008 में इसका कार्य पूरा हुआ।  यह प्रतिमा 20 मीटर लम्बे कमल के फूल के सिंहासन पर खड़ी है, जिसमे एक ताम्बे की डाली के 1100 टुकड़े है। इसका कुल वजन लगभग १००० टोन्स है। 

Read also: TikTok Followers Kaise Badhaye-2020 (Best Top 10 Real Tricks)

स्प्रिंग टेम्पल बुद्ध प्रतिमा का नाम पास स्थित गर्म पानी के झरने से पड़ा है।  स्प्रिंग टेम्पल बुद्ध प्रतिमा के निचे एक बौद्धा मठ है।  स्प्रिंग टेम्पल बुद्ध के निर्माण के लिए इसका अनुमान लागत $ 55 मिलियन था।

3. Laykyun Setkyar, Myanmar, 116 meter

Height: 116 Meter (380 ft.)

Location: Khatakan Taung, near Monywa, Sagaing Division, Mayanmar

statue of Laykyun Setkyar, Myanmar, 116 meter
statue of Laykyun Setkyar, Myanmar, image credit : Wagaung on English Wikipedia

लीयुन सेट्यकर, म्यांमार, 116 मीटर

यह दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची मूर्ति है।  जिसकी ऊंचाई 116 मीटर (381 फ़ीट)  है, जो म्यांमार के मोनिवा शहर में स्थित है। लेक्युन सेट्यकर का निर्माण 1996 में शुरू हुआ और 21 फरवरी 2008 में पूरा हुआ। यह मूर्ति 13.5 मीटर (44 फीट) सिंहासन पर खड़ी है।

इस जगह आने वाले पर्यटकों ऊपर चढ़ सकते है  जिसके लिए के लिए मूर्ति के अंदर लिफ्ट लगी है, लिफ्ट का प्रयोग करके पर्यटक शहर की खूबसूरती का आनंद ले सकते है।  पर्यटक लैक्युन सेटक्यार की मूर्ति के बगल में 89 मीटर लेटे हुए बुद्ध को भी देख सकते हैं।

4. Ushiku Daibutsu, Japan 110 meter

Height: 110 Meter (357 ft)

Location: Ushiku, Ibaraki Prefecture, Japan

statue of ushiku daibutsu japan
statue of ushiku daibutsu japan IMAGE CREDIT : NATUREPOST ON PIXABAY

उशीकू दाइबत्सू, जापान 110 मीटर

यह  मूर्ति इबाराकी शहर जापान में स्थित है।  जिसकी ऊंचाई 120 मीटर (390 फीट) लंबा है, जिसमें 10 मीटर (33 फीट) बेस और 10 मीटर कमल प्लेटफॉर्म शामिल है।इसका कुल वजन 4003 टन है।  उशीकू दाइबत्सू का अर्थ जापान के उशीकू शहर में स्थित उशीकू में ‘महान बुद्ध’ से है।  यह बुद्ध प्रतिमा पूरी तरह से कांस्य से बनी है।  इस प्रतिमा के पास वर्ष 1993-2008 की सबसे ऊंची प्रतिमा का रिकॉर्ड था। 2019  तक, यह दुनिया की शीर्ष पांच सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है।

Read also: Instagram Followers कैसे बढ़ाये?-100% ✓Free Tips 2020

मूर्ति के भीतर चार अलग-अलग स्तर हैं, पर्यटक लिफ्ट का उपयोग करके शीर्ष पर पहुंच सकते हैं। पहले स्तर के पर्यटक मधुर संगीत सुन सकते हैं, दूसरा स्तर पूरी तरह से शास्त्र अध्ययन के लिए समर्पित है, तीसरा स्तर 30000 बुद्ध  की प्रतिमाओं से भरा है। शीर्ष स्तर से, आगंतुक प्रतिमा के चारों ओर सुंदर बगीचा देख सकते हैं। इसे उशीकू ARCADIA (अमिडा के रेडिएंस एंड कम्पैशन एक्चुअली डेवलपिंग एंड इल्लुमिनेटिंग एरिया) के रूप में भी जाना जाता है।

5. Sendai Daikanan, Japan, 100 meter

Height : 100 meter (330 ft.)

Location: Sendai, Miyagi Prefecture , Japan

statue of Sendai Daikannon japan
Statue of Sendai Daikannon, Japan, CREDIT OF IMAGE: JAPANEXPERTERNA.SE ON FLICKR

सेंदाई दाइकनन, जापान, 100 मीटर

यह मूर्ति  जापान के सेंदाई में स्थित कन्नन  के रत्न धारण करने वाले न्योरीन कन्नन की एक बड़ी प्रतिमा है।

यह दुनिया में न्योरीन कन्नन की सबसे ऊंची प्रतिमा है, और जापान में एक देवी की सबसे ऊंची मूर्ति है। 2018 तक, यह 100 मीटर (330 फीट) में दुनिया की शीर्ष पांच सबसे ऊंची मूर्तियों में से एक है। 1991 में इसके पूरा होने के समय यह दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा थी।  इस प्रतिमा के पास वर्ष 1993-2008 की सबसे ऊंची प्रतिमा का रिकॉर्ड था।

Read also: Instagram Followers कैसे बढ़ाये?-100% ✓Free Tips 2020

प्रतिमा में शिंगोन बौद्ध धर्म से बोधिसत्व कन्नन को दर्शाया गया है। पहली मंजिल पर अंदर बुद्ध और पौराणिक राजाओं की कई बड़ी मूर्तियाँ हैं। पर्यटकों के लिफ्ट की सुविधा है और निचे आने के लिए रैंप और सीढियाँ है। प्रत्येक स्तर पर लकड़ी के अलमारियाँ में आठ बुद्ध प्रदर्शित होते हैं, सभी में 108 है ।

6. Qianshou Qianyan Guanyin of Weishan, China, 99 meter

Height: 99 Meter (325 ft.)

Location: Weishan, Changsha, Hunan, China

Statue of Qianshou Qianyan Guanyin of Weishan china
CREDIT OF IMAGE: Dtr205 ON COMMONS WIKIPEDIA

वेइशान के कियानशो कियान्यान गुआनिन, चीन, 99 मीटर

यह प्रतिमा वेइशान, चांग्शा, हुनान, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चीन में स्थित है। थाउज़ेंड हैंड्स एंड आइज़ की गुइशान गुआनिन प्रतिमा दुनिया की छठी सबसे ऊँची प्रतिमा है और और चीन की चौथी सबसे बड़ी प्रतिमा है। अवलोकितेश्वर का चित्रण करने वाला यह कांस्य स्मारक 99 मीटर (325 फीट) लंबा है,  इसका निर्माण कार्य  स्थानीय व्यापार और धार्मिक संगठनों की मदद से निंग्सन काउंटी सरकार ने वर्ष 2009 में पूरा किया था। इसके निर्माण में  260 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया था।

7. Great Buddha of Thailand, Thailand, 92 meter

Height: 92 Meter (302 ft.)

Location: Ang Thong, Thailand

Statue of Great Buddha of Thailand
CREDIT OF IMAGE : Thaweesak Churasri ON WEKIPEDIA

थाईलैंड के महान बुद्ध, थाईलैंड, 92 मीटर

यह प्रतिमा वाट मुंग, विसेट चा चान, आंग थोंग प्रांत थाईलैंड के वाट मुंग मंदिर में स्थित, इस प्रतिमा की ऊंचाई  92 मीटर (302 फीट) ऊंची है,  इसका निर्माण कार्य वर्ष 1990 में शुरू हुआ, और वर्ष 2008 में पूरा हुआ। इसका रंग सोने का है और कंक्रीट से बना है। इसमें बुद्ध बैठे हुए मुद्रा में है जिसे मराविजय मनोवृत्ति कहा जाता है। वर्तमान में दुनिया की सातवीं सबसे ऊँची प्रतिमा है और थाईलैंड की सबसे ऊँची प्रतिमा है

Read Also: Amazon Seller Account कैसे बनाये? पूरी जानकारी हिंदी में

इस प्रतिमा का निर्माण थाईलैंड के राजा भूमिबोल की स्मृति में करने के लिए वाट मुंग मंदिर के प्रथम मठाधीश, फ्रा क्रु विबुल अरजरखुन के आदेश के बाद किया गया था। मूर्ति को योग्यता बनाने के कार्य के रूप में विचार करने वाले वफादार बौद्धों से दान किए गए धन का उपयोग करके बनाया गया था। मूर्ति पर खर्च किया गया बजट लगभग 104,200,000 baht था। अब अंग थोंग प्रांत और थाईलैंड दोनों की प्रसिद्धि को चिह्नित करते हुए, प्रतिमा को दूर से देखा जा सकता है।

8. Dai Kannon of Kita no Miyako park, Japan, 88 meter

Height: 88 Meter (289 ft.)

Location: Ashibetsu, Hokkaidō , Japan

Statue of Dai Kannon of Kita no Miyako park, Japan
CREDIT OF IMAGE : Stuart Rankin ON FLICKR

केता न मियाको पार्क केाई कन्नन, जापान, 88 मीटर

यह प्रतिमा आशिबेत्सु, होक्काइडो प्रान्त , जापान में स्थित है। जिसे होक्काइडो कन्नन के रूप में भी जाना जाता है। इसकी ऊंचाई  88 मीटर (289 फीट) है।  यह जापान में तीसरी सबसे ऊंची प्रतिमा है और दुनिया की आठवीं सबसे ऊंची मूर्ति है। लिंग शान में ग्रैंड बुद्ध के साथ। यह वर्ष 1989 से 1991 तक  दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा थी। 

Read also: YouTube Se Paise Kaise Kamaye- Best Guide in Hindi

इस प्रतिमा की योजना वर्ष 1975 में शुरू हुई थी, और निर्माण कार्य वर्ष 1989 के माध्यम तक हुआ।   प्रतिमा गुयेन को दर्शाती है और होक्काइडो द्वीप पर केटा नो मियाको पार्क है। प्रतिमा में एक कमरे के साथ २० मंजिलें हैं, जिसमें फर्श और पूजा स्थल, कुल मिलाकर आठ और एक मंच है जो पर्यटकों को क्षेत्र का सुन्दर और मनमोहक  दृश्य प्रदान करता है। 

9. The Motherland Call, Russia, 85 meter.

Height: 85 Meter (279 ft.)

Location: Mamayev Kurgan; Volgograd , Russia

statue of The Motherland Call
Statue of The Motherland Call- CREDIT OF IMAGE-  Mohannad Marashdeh ON PEXELS

द मदरलैंड कॉल, रुस, 85 मीटर

यह प्रतिमा ममायेव कुरगन, वोल्गोग्राद के पास रुस में स्थित है। इसकी ऊंचाई 85 मीटर (279 फीट) है।  यह द  स्मारक-कलाकारों की टुकड़ी का केंद्र “स्टेलिनग्राद की लड़ाई के नायकों” पर है। इसे मूर्तिकार येवगेनी वुचेथिक और संरचनात्मक इंजीनियर निकोलाई निकितिन द्वारा डिजाइन किया गया था। इसे  वर्ष  1967 में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा घोषित की गई थी। वर्तमान में यह दुनिया की नवीं सबसे बड़ी प्रतिमा है। 

मूर्तिकार येवगेनी वुचेथ और इंजीनियर निकोलाई निकितिन का काम एक उठाई हुई तलवार के साथ आगे बढ़ने वाली एक महिला का  है। प्रतिमा मातृभूमि की एक अलौकिक छवि है, जो अपने बेटों और बेटियों को दुश्मन को वापस करने और हमले पर लौटने के लिए बुलाती है।

इस स्मारक का निर्माण कार्य मई 1959 में शुरू हुआ और 15 अक्टूबर 1967 को पूरा हुआ। यह निर्माण के समय दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति थी। स्मारक परिसर के मुख्य स्मारक का जीर्णोद्धार कार्य 1972 में किया गया था, जब तलवार को पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील से मिलकर बनाया गया था।

यह भी पढ़ें: The world’s largest onion producing country

10. Awaji Kannan, Japan, 80 meter

Height: 80 Meter (260 ft.)

Location: Awaji Island, Hyōgo Prefecture, Japan

statue of Awaji Kannan, Japan
CREDIT OF IMAGE:
松岡明芳 ON WEKIMEDIA COMMONS

अवाजी कन्नन, जापान, 80 मीटर

अवाजी कन्नन या वर्ड पीस जायंट  कन्नन, एक संग्रहालय और मंदिर है अवाजी द्वीप ह्योगो प्रान्त, जापान में स्थित है । वर्तमान में इमारत को छोड़ दिया गया है।

इसका निर्माण वर्ष 1977 में शुरू हुआ था और वर्ष 1982  तक  पूरा हुआ। यह प्रतिमा 5 मंजिला इमारत पर स्थित है , जो 20 मीटर (66 फीट) ऊंची है, जिसमें छठी मंजिल अवलोकन डेक है। ओकुची ने 1988 में अपनी मृत्यु तक इस इमारत का प्रबंधन किया, उसके बाद उनकी पत्नी ने उन्हें संभाला और काम करना जारी रखा लेकिन 2006 में उनकी भी मृत्यु हो गई।

निष्कर्ष: दुनियां की 10 सबसे बड़ी मूर्तियां कौनसी है? (TOP 10 Largest Statues in the World)

दोस्तों इस लेख में जाना की दुनियां की 10 सबसे लम्बी मूर्तियां कौनसी है। (TOP 10 Largest Statues in the World) यदि आपके पास इस विषय में कोई जानकारी होतो कमेंट बॉक्स में हमें बताएं। हम जल्द ही आपके सुझाव को इस ब्लॉग पोस्ट में सम्मलित करने की कोशिश करेंगे।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.