Blogging क्या है? | Blogging शुरू कैसे करें? | पूरी जानकारी हिंदी में

Blogging Kya Hai-दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में आपको बताऊंगा की Blog क्या है? Blogging शुरू कैसे करें? (What is Blog? and How to Get Start Blogging) आपके मन में ब्लॉग्गिंग को लेकर बहुत से सवाल चलते होंगे। जैसे Blogger कौन है?. आप खुद की  ब्लॉग वेबसाइट फ्री में कैसे बनाये और Blogging से पैसे कैसे कमा कमाए? अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में बहुत कुछ सीखना चाहते है तो, मै आपको ब्लॉग के बारे में वो सभी जानकारिया आपके साथ शेयर करने वाला हु. जो आप जानना चाहते है।

पहले तो मै आपको बताना चाहूंगा की आप में  खुद को  व्यक्त करने के लिए लिखने का हुनर है या फिर ऐसा कोई टैलेंट है जिसे आप दुनिया तक लिखकर पहुँचाना चाहते है, तो Blogging एक अच्छा विकल्प है।

अच्छी बात यह है की Blogging घर बैठे कमाई का जरिया भी बन सकता है।  इस Blog को पढ़ने के बाद निश्चित तौर पे ये कह सकता हु की आप खुद की ब्लॉग वेबसाइट बनाकर अपने टेलेंट को दुनिया के सामने खुद को साबित कर सकते है।

Blogging के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते है तो चलिए जानते है “ब्लॉग्गिंग क्या है और शुरू कैसे करें ?”

What is Blog? (Blog क्या है?)

Blog को Digital Dairy भी कहा जाता है, जहाँ आप अपने टेलेंट और आइडियाज को लिखकर डिजिटल प्लेटफार्म दवारा लोगो तक शेयर कर सकते है।  आपको आसान सी भाषा बताऊ तो आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है  ये मेरा Blog ही है इसे हम डिजिटल डायरी भी बोल सकते है  और कुछ लोग वेबसाइट भी बोलते है।

Blog कई प्रकार के होते है। बहुत से लोग पर्सनल वेबसाइट बनाकर अपने विचारो शेयर करते है। बहुत से लोग अपने दैनिक जीवन में बीते अच्छे बुरे अनुभव को शेयर करते है। और कुछ लोग अपने अनुभव को Blog के माध्यम से शेयर करते है।

Blog कितने प्रकार के होते है ? (Types of Blogs)

इतना तो समझ सकता हु की आपको अच्छे से समझ आ गया की Blog क्या है? अब आपको बताता हु की Blog कितने प्रकार के होते है। दोस्तों, ब्लॉग कई प्रकार के होते है। ब्लॉग केवल कंटेंट के आधार पर ही नहीं बल्कि उन्हें किस प्रकार लोगो के सामने प्रेजेंट करना है। उस पर निर्भर करता है। Blog कितने प्रकार के होते है आप निचे समझ सकते है।

Genre Blog

किसी एक टॉपिक पर आधारित ब्लॉग वेबसाइट को शैली ब्लॉग (Genre Blog) कहते है। जैसे राजनितिक, स्वस्थ्य ,फैशन , बुक्स आदि। आज कल How to, What is , आदि के ब्लोग्स बहुत फेमस हो रहे है। आज के समय में , Technology Blog, Art Blog, और Music Blog बहुत ही आम विषय है।

Personal Blog

जो व्यक्ति अपने विचार और अनुभव को ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से लोगो तक शेयर करता है उसे Personal Blog कहते है।

Business Blog

कई कंपनियाँ अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए ब्लॉग वेबसाइट बनाती हैं। ताकि वह अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग, मार्केटिंग कर सकें। और अपने Product के बारे में यूजर्स से Feedback ले सकें। साथ ही अपने यूजर्स के साथ बेहतर Communication बना सके।

Collected Blog

एक ब्लॉग वेबसाइट जो संगठनों या व्यक्तियों द्वारा किसी एक विषय पर जानकारी एकत्र करके अपने उपयोगकर्ताओं को एक संक्षिप्त जानकारी प्रदान करती है। यहां उपयोगकर्ताओं को केवल वही जानकारी मिलती है जो वे पढ़ना चाहते हैं। जिसमें उपयोगकर्ता समय बर्बाद नहीं करते हैं और उन्हें आवश्यक जानकारी आसानी से मिल जाती है। ऐसे ब्लॉग वेबसाइट को “Aggregated Blog” भी कहते है।

Media Type Blog

जिस ब्लॉग वेबसाइट पर फोटो, वीडियो, ऑडियो पाए जाते हैं, उसे “Media Blog” कहा जाता है। मीडिया ब्लॉग्स में भी, यदि वेबसाइट केवल फोटोज पर आधारित है, तो इसे “Photo Blog” कहा जाता है। जिसमें वीडियो पाए जाते हैं, इसे “vlog” कहा जाता है।

Blog Based on Device Type

जिस Blog वेबसाइट में केवल लिखने वाले Device के आधार पर किया जाता है। जैसे PDA और Mobile डिवाइस दवारा लिखे गए ब्लोग्स को mblog कहा जाता है।

Group Blog / Collaborative Blog

एक Blog वेबसाइट जिसमें विभिन्न विषयों पर एक या अधिक लेखकों द्वारा ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित की जाती हैं। इस तरह की ज्यादातर ब्लॉग वेबसाइटें एक विषय पर आधारित हाई-प्रोफाइल Collaborative Blog हैं। जैसे Technology, Politics या Business आदि।

Micro Blog

Micro Blogging एक ब्लॉग वेबसाइट है जहाँ हम अपनी जानकारी को छोटे-छोटे हिस्सों Text, Photo और Video आदि में पोस्ट करते हैं। इसका उपयोग करना बहुत आसान है और इसके लिए आपको ज्यादा Knowledge की आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रकार की ब्लॉग वेबसाइट आज बहुत लोकप्रिय है। Micro Blogging के लिए Twitter और Facebook दो बहुत लोकप्रिय नाम हैं।

Blog की संरचना कैसे करें? (How to structure a blog?)

जैसा की आप Blog Structure इमेज में आप देख सकते है की एक ब्लॉग वेबसाइट का डिज़ाइन कैसा होता है। चलिए हम आपको इसके बारे में जानकारी देते है। ताकि आप अच्छे से समझ सके।

Structure-a-blog-post
Structure-a-blog-post- wekens.com

Header

यहाँ आपके ब्लॉग वेबसाइट का Logo और Primary Menu रहता है। ताकि आगंतुकों को पता चल जाएगा कि आपकी वेबसाइट किस विषय पर है और जो विषय पढ़ना चाहता है वह आपकी वेबसाइट में है या नहीं।

Main Content

यहाँ आपके सभी Blog पोस्ट दिखाई देंगे। सबसे पहले इसमें लेटेस्ट पोस्ट दिखाई देता है।

Sidebar

यहाँ आपकी सोशल मीडिया, लेखक की प्रोफाइल, सबसे अधिक पॉपुलर पोस्ट मौजूद होते है।

यहाँ आपके ब्लॉग वेबसाइट की सबसे महत्वपूर्ण पेजेज होते है। जैसे About us, Contact Us, Disclaimer, Privacy Policy, Terms and Condition, Categories, Tags, etc.

लगभग सभी blog website का structure ऐसा ही दिखाई देगा। जो आपको Blog structure इमेज में दिखाया गया है। अगर आप ऐसा ब्लॉग स्ट्रक्चर रखते है तो, विसिटोर्स को बहुत आसानी होती है आपके वेबसाइट को समझने में।

Blogging क्या है ? (What is blogging?)

दोस्तों ब्लॉग क्या है ? और कितने प्रकार के होते है। इसके बारे में आप समझ ही गए होंगे। अब आपको ये समझना है की Blogging क्या है। जैसा की मान लीजिये अपने एक ब्लॉग वेबसाइट बना दिया है। और आप उस वेबसाइट में लगातार ब्लॉग पोस्ट करते रहते है। तो इसका मतलब आप Blogging कर रहे है।

आसानी सी भाषा में कहु तो अपने ब्लॉग वेबसाइट पर लगातार पोस्ट करने को ही Blogging कहते है। जैसा की मै अपने ब्लॉग वेबसाइट wekens.com में लगातार Technology और Computer से रिलेटेड पोस्ट करता रहता हु।

Blogger कौन होता है ? (Who is a blogger?)

एक व्यक्ति, या किसी संगठन दवारा एक ब्लॉग वेबसाइट बनाकर,उस पर प्रतिदिन नई जानकारी प्रकाशित करने वाले लेखक को ब्लॉगर कहा जाता है। सरल भाषा में, ब्लॉग वेबसाइट पर ब्लॉगिंग करने वाले लेखक को ब्लॉगर कहा जाता है। ठीक वैसे ही जैसे YouTube पर वीडियो बनाने वाले को YouTuber कहा जाता है।

जब कोई Blogger ब्लॉग लिखते है, तो यह सुनिश्चित करता है कि पढ़ने वाले को उसके सभी सवालों के जवाब मिलें। एक अच्छा ब्लॉगर वह है जिसे अपने फील्ड का पूरा ज्ञान हो। जिसके Blog Post को Visitors द्वारा पसंद किया जाता है और अगले ब्लॉग पोस्ट की प्रतीक्षा की जाती है।

अगर आप सोचते है की ब्लॉगर बनाने के लिए किसी टेक्निकल (जैसे HTML, CSS) ज्ञान की जरुरत है। तो आप गलत सोचते है। आपको थोड़ी बहुत टाइपिंग की जरुरत और बेसिक कंप्यूटर नॉलेज होने की जरुरत है। और साथ में जिस फील्ड में आप Blogging करना चाहते हो उसके बारे में आपको नॉलेज हो।

Free में Blog Website कैसे बनाये और किन किन चीजों की जरुरत है इसके लिए निचे के पैराग्राफ में देख सकते है।

दुनिया में बहुत से ब्लॉगर है जिन्होंने Blogging के क्षेत्र में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। और ब्लॉग्गिंग में ही अपना कर्रिएर बनाया है।

Blog का इतिहास क्या है? (What is the history of the blog?)

Blog एक अंग्रेजी शब्द है। जो वेबलॉग (Weblog) शब्द का Short form है। शुरुवात में ब्लॉगर दवारा मजाक में वेबलॉग (Weblog) की तरह प्रयोग किया गया। सन 1997 में जोर्न बेर्गेर (Jorn Berger) ने इसे Weblog का नाम दिया था। 

बाद में इसका केवल ‘ब्लॉग’ (blog) शब्द रह गया तथा बाद में यह शब्द Internet पर प्रचलित हो गया। आगे चलकर सन 1999 में इसको Blog के नाम से जाना गया। ये नाम इसे Merholz नामक व्यक्ति द्वारा मिला था। और आज भी हम इसे इसी नाम से जानते है।

Blogging कैसे start करें? (How to start blogging?)

दोस्तों अगर आप Blogging करना चाहते है। तो यह समझ में आ ही गया होगा कि Blogging के लिए किसी एक विषय का ज्ञान होना आवश्यक है। आप ब्लॉगिंग के लिए किसी एक Niche चुने, जिसके बारे में आप अच्छी तरह से लिख सकते हैं।

यदि आप एक अच्छी ब्लॉगिंग करते हैं तो वह समय दूर नहीं होगा जब लोग आपके ब्लॉगिंग को बहुत पसंद करने लगेंगे।

ब्लॉग शुरू करने के लिए हमें दो आवश्यक चीजों की आवश्यकता होती है। पहला Domain Name जो की आपकी ब्लॉग वेबसाइट का नाम होगा। और दूसरा Hosting जहाँ आपका सारा डेटा स्टोर होगा।

Domain नाम क्या होता है? और ये क्यों जरुरी है? (What is a domain name? And why is this important?)

दोस्तों, Domain Name आपकी Blog Website का नाम होता है। जिस नाम से आपकी वेबसाइट की पहचान होगी। जैसे मेरी वेबसाइट का नाम wekens.com है। ये मेरा डोमेन नाम है। वैसे ही आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक Domain नाम रखना होगा।

Domain नाम आप फ्री में भी ले सकते है और पैसो से भी। लेकिन अगर आप Free Domain का इस्तेमाल करते है तो उसमे डोमेन प्रोवाइडर की कुछ शर्ते होती है। और अगर आप पैसे से खरीदते है तो आप पर कोई शर्ते लागु नहीं होती है।

जरुरी यह की जो डोमेन नाम आप खरीद रहे है वह डोमेन खरीदते वक्त मौजूद हो। मै आपको यही सलाह दूंगा की Blogging की शुरुवात Free के साथ करें

जब आपको लगे की ब्लॉग्गिंग वेबसाइट पर एक अच्छा खासा Traffic मिलने लग गया। तब आप डोमेन खरीदें।

What is Hosting? And why it is necessary. (Hosting क्या है? और क्यों जरुरी है।)

Hosting वह प्रोग्राम है जहाँ आपकी Blog वेबसाइट के डाटा को स्टोर किया जाता है। जब भी आप अपने ब्लॉग में कोई पोस्ट करते है और उसमे फोटो, वीडियो,और टेक्स्ट आदि का इस्तेमाल करते है। वह सरे डाटा आपके होस्टिंग में स्टोर हो जाता है। और 24 घंटे live रहता है।

आप आसान भाषा में समझे, तो आपके ब्लॉग वेबसाइट के सभी डेटा के लिए एक स्टोर रूम है। जैसे आपके कंप्यूटर में हार्ड डिस्क होती है।

Hosting आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही जरुरी है। होस्टिंग के वजह से आपकी वेबसाइट 24 घंटे लाइव रहती है। एक Best Web Hosting कैसे खरीदें? इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।

जब कोई यूजर्स आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए रिक्वेस्ट भेजता है तो आपके होस्टिंग सर्वर दवारा आपके डाटा को प्रोवाइड करता है।

इन्हें भी पढ़ें:-

Blogging Se Paise Kaise Kamaye-2021 (ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?)

Apne Blog Par Traffic Kaise Laye? 11 Best Methods

Blogging के लिए Niche का चयन कैसे करें? (How to Choose Topic for Blogging?)

अगर आपको अभी तक समझ में नहीं आया है कि आप किस Niche पर ब्लॉगिंग शुरू करें, तो ज्यादा मत सोचिये। क्योकि मैं आपके सभी सवालो के जवाब देने वाला हु।

आपको बताना चाहूंगा ये सवाल सभी नए ब्लॉगर्स के मन में जरूर आता है। Blogging Topic को लेकर मेरे साथ भी यही समस्या थी। मैं आपको कुछ सुझाव देता हूं। जिसको मैंने फॉलो करके Technology और Computer विषय को चुना।

  • सबसे पहले आप एक खाली पेज और पेन लें।
  • अब आप एक- एक विषय को पेज पर लिखना शुरू करें। जिसके बारे में आप अच्छे से लिख सकते है।
  • पेज पर सभी विषयों को लिखने के बाद, उस विषय का चयन करें। जिस पर आप लंबे समय तक लिख सकते हैं।
  • अब आपने जो विषय लिखे हैं, उस विषय का चयन करें, जिस पर आप सबसे कम लिख सकते हैं। और फिर इसे काटें।
  • जिन विषयों पर आप अधिक नहीं लिख सकते हैं। एक-एक करके उन्हें काटते रहे।
  • जब आपके पास कोई एक विषय पेज पर बच जाये। उस विषय का चयन ब्लॉग्गिंग के लिए कर सकते है।

मेरी सलाह है कि ऐसा विषय चुनें जिस पर कम से कम 50-60 ब्लॉग लिखे जा सकें।

Free में Blog Website कहाँ से बनायें। (Where to create a blog website in free?)

दोस्तों, अगर आप Free में Blogging करना चाहते हैं, तो ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जो आपको Free में Blog Website बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं। जहाँ आप अपना ब्लॉगिंग करियर शुरू कर सकते हैं।

नीचे मैं आपको कुछ Blogging platform नाम दे रहा हूँ। आप वहां से अपना ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

Blogger.com / Blogspot.com

Blogger.com दवारा आप फ्री में ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। यह प्लेटफार्म Google दवारा प्रदान किया है। दुनिया के बहुत से ब्लोग्गेर्स ने इसी प्लेटफार्म के जरिये अपने ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुवात की है।

इस प्लेटफार्म पर ब्लॉग वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है। बस आपके पास एक email ID होनी चाहिए। अगर आपके पास email id नहीं है तो, आप मेरा ब्लॉग पोस्ट “What is an Email Address” पढ़ कर बना सकते है।

WordPress.Com

WordPress.com से भी ब्लॉग वेबसाइट बना सकते है। यह ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है। अगर हम Blogger.com इसकी तुलना करें तो आप Blogger.com पर ट्रैफिक आने के बाद adsense apply करके पैसे कमा सकते है। जबकि wordpress.com यह सुविधा नहीं देता है।

लेकिन wordpress आपको फ्री में बहुत अच्छे फीचर्स प्रदान करता है। वैसे भी शुरुवात के 6 महीने आपको कोई इनकम नहीं होने वाली है जब तक की आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक न आ जाये।

Weebly.com

Weebly.com के दवारा भी Free Blog Website बना सकते है। यह प्लेटफार्म आपके ब्लॉग वेबसाइट को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत से फीचर्स प्रदान करता है। यहाँ भी वेबसाइट बनाना बहुत सरल है।

Tumblr.com

Tumblr.com से भी फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाकर Blogging शुरू कर सकते है। यह प्लेटफार्म भी आपको बहुत से अच्छे फीचर्स प्रदान करता है।

Wix.com

Wix.com भी एक बहुत पॉपुलर प्लेटफार्म है जिसके दवारा आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। यहाँ अपनी वेबसाइट को बहुत ही सरल तरीके से डिज़ाइन कर सकते है। इसमें सबसे अच्छी बात यह है की आपको ज्यादा टेक्निकल ज्ञान की जरुरत पड़ेगी। और बिना कोडन वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है।

ऊपर मैंने जिन Blogging प्लेटफार्म का नाम दिया है वह दुनिया में बहुत ही पॉपुलर है। इसके अल्वा भी बहुत सरे प्लेटफार्म है, जहा से आप फ्री ब्लॉग बना सकते है।

Blogging से पैसे कैसे कमाएं? (How to make money from blogging?)

Blogging से पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। एक रिपोर्ट के मुताबित Top Indian Blogger की एक महीने की कमाई 10 लाख से ऊपर है। इतनी इनकम आप भी कर सकते है।

बस आपको अपने Blog website को हिट करना होगा। निचे मैंने पैसे कमाने के कुछ तरीके बताये गए है जिन्हे अपनाकर आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

Google AdSense के माध्यम से पैसे कमाएं। (Make money through Google AdSense)

Blogging से पैसे कमाने के लिए Google Adsense सबसे अच्छा विकल्प है। इसके अलावा भी और कई विकल्प है जैसे की ‘Propellerads‘, ‘Media NetAdversal, इत्यादि।

अगर आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर एक अच्छा खासा ट्रैफिक आने लग जाये तब आप Google Adsense के लिए अप्लाई करे। अगर अपने Google Adsense के Terms and Condition को पूरा कर दिया है तो आपको आसानी सेअप्रूवल मिल जायेगा।

Apply करने के बाद कुछ दिनों में गूगल Adsense दवारा Approval का मैसेज आपके मेल पर आ जायेगा। जिसके बाद आपको Google Adsense का एक छोटा सा Code वेबसाइट में ऐड कर दे।

गूगल Adsense का कोड ऐड करने के बाद आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर कुछ देर में advertisement चालू हो जायेगा। अगर आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक है तो बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

अच्छा पैसा कमाने के लिए आपकी ब्लॉग वेबसाइट को हमेशा अपडेट रखना होगा। यानि आपकी ब्लॉग टॉपिक के अनुसार नए नए ब्लॉग पोस्ट रेगुलर रखना होगा।

Sponsor Blog Post लिखकर पैसे कमाएं। (Make money by writing Sponsor Blog Post)

एक बार आपकी Web Website Popular होने के बाद Sponsor Post लिखने के लिए Brand आपसे संपर्क करेंगे। या फिर आप भी Brand से संपर्क कर सकते है। Brand Post लिखने से भी आपको अच्छे खासे पैसे मिलेंगे। जिसको Paid Advertisement भी कहते है।

अब आप सोच रहे होंगे की आपको ब्रांड पोस्ट किस तरह की मिलेगी। जैसे मान लीजिये आपकी Tech Blogging website है तो आपको Gadgets, Mobile App, Technology , आदि से रेलेटेड ब्रांड पोस्ट लिखने को मिलेंगे। जिसका रिव्यु करके मोटा पैसा कमा सकते है।

अगर आपको Blogging से अच्छी Earning करनी है तो आपको ब्लॉग पोस्ट पर बहुत ध्यान देने की जरुरत होगी। और रेगुलर अपडेट रहना होगा।

जरुरी नहीं है की आप रोज एक ब्लॉग पोस्ट लिखें। आप हर दो-तीन दिन में ब्लॉग पोस्ट कर सकते है। जरुरी ये है की ब्लॉग पोस्ट में Quality होनी चाहिए। और किसी की Copy नहीं होनी चाहिए। जिसे देखकर ब्रांड आपसे खुद संपर्क कर लेंगे।

Affiliate Marketing करके पैसे कमाएं। (Make Money By Affiliate Marketing)

इसके अलावा आप affiliate marketing करके पैसे कमाए। एफिलिएट मार्केटिंग करके बहुत से ब्लॉगर अच्छा खासा पैसा कमा रहे है। जिसके लिए आपको E-Commerce Website, Flipkart, Amazon पर एफिलिएट अकाउंट बनना होगा। और प्रोडक्ट के लिंक को आपके ब्लॉग पोस्ट में ऐड करना होगा।

और भी बहुत से तरीके है ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का। जब आप एक अच्छे ब्लॉगर बन जायेंगे तो बहुत सारी opportunity आपको खुद पे खुद मिलने लगेगी। आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है।

अपने इस ब्लॉग पोस्ट से क्या सीखा?

इस ब्लॉग पोस्ट में आपको Blogging के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। हमने आपको सिखाया की Blog क्या है?, Blog कितने प्रकार के होते है?, ब्लॉग्गिंग क्या है ?, Blogger कौन होता है?,

इसके अलावा अपने सिखा ब्लॉग का इतिहास क्या है?, ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें? Domain और Hosting क्या है और क्यों जरुरी है?, Blogging के लिए Subject का चयन कैसे करें?, Free में Blog Website बनायें।, Blogging से पैसे कैसे कमाए?

उम्मीद है की ये जानकारी आपको ब्लग्गिंग करियर शुरू करने में उपयोगी साबित होगी। आपका कोई और सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। आपके सवालो का सही जवाब देने की कोशिस करूँगा।

अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज हमारे आर्टिकल को शेयर कर दे। और आप चाहते है की आपको आगे भी हमारे नए आर्टिकल के अपडेट मिलते रहे तो हमें फॉलो अवश्य कर ले।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

3 thoughts on “Blogging क्या है? | Blogging शुरू कैसे करें? | पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. ब्लॉग्गिंग से जुडी हर जानकारी एक नए ब्लॉगर के लिए बहुत अच्छी है , क्यूंकि जब उसे ब्लॉग लिखने में कोई परेशानी आती है तो वह ऐसी ही वेबसाइट में जाकर उन परेशानियों का हल ढूंढने की कोशिश करता है , मुझे आपकी यह जानकारी बहुत अच्छी लगी , आपका ब्लॉग बहुत ही helpful है

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.