YouTube Se Paise Kaise Kamaye- Best Guide in Hindi

क्या आप जानना चाहते है YouTube Se Paise Kaise Kamaye तो इस Blog पोस्ट को पढ़ने के बाद आप YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान पाएंगे। Online पैसे कमाने की बात करू तो आज के समय में सबसे अच्छा Platform YouTube.com है। इस प्लेटफार्म से लोग लाखो रुपये कमा रहें है। और आप भी YouTube Channel Se Paise कमा सकते है।

यदि आपके पास कोई जॉब नहीं है। और आप काम की तलाश कर रहें है तो आपके लिए YouTube एक अच्छा विकल्प हो सकता है। YouTube.Com पर हर दिन हज़ारो Videos Upload होते है। इसका सबसे बड़ा कारण YouTube से Paise कामना है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए पहले YouTube की Privacy Policy को अच्छे से समझना होगा। अगर आप बिना समझे YouTube से पैसे कमाने की सोचेंगे तो कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे। इसलिए पहले YouTube की Policy को समझे फिर अपना कदम आगे बढ़ाएं।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye? ये जानने से पहले हम जानेंगे YouTube क्या है?

YouTube क्या है?

वैसे तो बहुत से लोग जानते होंगे की YouTube क्या है? फिर भी कुछ लोग नए होते है जिन्हे YouTube के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। मै आपको बताना चाहूंगा की YouTube एक Video Sharing प्लेटफार्म है। जिस पर Video देखने का कोई शुल्क नहीं लगता है। यह एक तरह से बिलकुल Free है। हाँ, कुछ Video ऐसे होते है जिनको देखने के लिए हमें कुछ शुल्क देना होता है।

इसके अलावा आप YouTube पर Channel बनाकर पैसे कमाए YouTube पर Channel बनाना बिलकुल फ्री है। YouTube दुनिया का सबसे पॉपुलर Search Engine ‘Google’ की एक सहायक कंपनी है। जिस तरह Google अपनी अन्य सेवाएँ – जैसे- Gmail, Google Map, Google Adsense आदि Free में प्रदान करता है। उसी तरह YouTube की सेवाएँ फ्री में प्रदान करता है

आपने देखा होगा की करीब करीब सभी स्मार्टफोन में Google की Application (Gmail, Google Map, Google Drive, Play Store, Chrome Browser, etc.) मिल जाती है। जिनमे से एक YouTube Application भी है। जिसके कारण YouTube पर Upload किये जाने वाले Video बहुत जल्दी Viral हो जाते है।

इन्हें भी पढ़ें:-

TikTok Followers Kaise Badhaye-2020 (Best Top 10 Real Tricks)

How to Get Followers on Twitter Free? Learn about 10 easy methods.

What is Internet? Know the History and Advantage of Internet

How to take a Screenshot on a Laptop and PC (PC और Laptop में Screenshot)

YouTube Channel Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye.

YouTube Channel बनाना बहुत ही आसान है। YouTube Account बनाने के लिए आपके पास Computer या फिर Smartphone होना चाहिए। और साथ में एक Internet कनेक्शन भी चाहिए। यदि आपके पास Computer नहीं है तो आप Mobile Se YouTube Channel Kaise Banaye? पढ़ कर 5 मिनट में अपना YouTube Channel बना सकते है। इसके अलावा आपको जानना होगा की कौनसा Topic आपके YouTube Channel के लिए अच्छा होगा। जिसके लिए आप Best YouTube Channel Ideas-2020 पढ़ सकते है।

YouTube पर Channel बनाने के लिए क्या चाहिए?

  1. Computer/ Laptop या Smartphone
  2. Internet Connection
  3. Gmail ID

YouTube Channel कैसे बनाये?

Required a Gmail ID

YouTube Channel बनाने के लिए एक Gmail ID की आवश्यकता होगी। यदि Gmail Account नहीं है तो आप Email क्या है? पढ़ कर बना सकते है।

Choose the Right Niche/ Idea

अपने YouTube Channel के लिए एक Niche या Subject चुने। जैसे- Technology, Comedy, Gaming, आदि। अधिक YouTube Niches Name के लिए Best YouTube Channel Ideas 2020– पढ़ें।

Choose a Unique Name

अपने YouTube Channel के लिए Unique नाम चुने। जो पढ़ने में आसान हो और छोटा हो। और आपके YouTube Channel के Niche से मिलता-जुलता नाम हो।

Professional LOGO Design & Channel Art

अपने YouTube Channel का Logo और Channel Art खूबसूरत और Attractive बनाये। जिससे आपका YouTube Channel बिलकुल Professional दिखना चाहिए।

Make a Intro Video

YouTube Video के लिए एक दम Attractive Intro Video बनाये। जो दिखने में professional और खूबसूरत हो। और Viewers को पहली नजर में पसंद आ जाये।

Create a Copyrighte Free Videos

YouTube Channel पर स्वयं के द्वारा बनायीं गयी video को Upload करें। किसी दूसरे का Video upload कभी मत करें। वरना आपको YouTube Guideline के तहत Copyright Strike मिल जायेगा और आपका YouTube Channel suspend हो जायेगा। और आपके द्वारा की गयी सारी मेहनत ख़राब हो जाएगी।

Social Media Activities

जब भी आप YouTube Video Upload करें। उसके बाद अपने YouTube Video का link social media platform पर शेयर जरूर करें। जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, आदि। इसके अलावा अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आपके video पर views बढ़ाये और YouTube Se Paise Kamaye.

Increase Subscriber

जब भी YouTube Video बनाते है उसमे Subscribe के लिए जरूर कहें। और साथ अपने दोस्तों और मिलने वालो से आपके चैनल को subscribe करने को कहें। जितने ज्यादा आपके Subscribers होंगे उतने ज्यादा वीडियो के Views Increase होंगे। और Views ज्यादा होंगे तो आपकी YouTube से Earning भी ज्यादा होगी।

मेरा मानना है की Video बनाते समय Quality से समझौता बिलकुल ना करें। अगर आप Viewers के लिए एक Quality Content और Evergreen Video देंगे तो लोग आपको बहुत ज्यादा पसंद करें। जिससे आपके Subscribe और viewers बहुत ही जल्दी Grow करेंगे। जिससे आप YouTube से अच्छा पैसा कमा सकते है। YouTube से कमाने के तरीके और भी है।

YouTube पर Video बनाने के लिए क्या चाहिए?

  1. Camera– आपके पास Camera है तो अच्छा है वरना आप मोबाइल Camera का इस्तेमाल कर सकते है।
  2. Mic– एक अच्छा Mic होना चाहिए जिससे की आप अपनी Voice Record कर सकें। और नहीं है तो आप अपने Mobile का Earphone इस्तेमाल कर सकते है।
  3. Video Editor– आपके पास एक Video Editor होना चाहिए। जिसमे बनाये Video को Edit कर सकें। ऑनलाइन आपको ऐसे बहुत से Free Video Editor मिल जायेंगे।

यदि आपके पास computer नहीं है तो घबराएं नहीं। आप ये सब काम अपने Smart phone से भी आसानी से कर सकते है। जिसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है। बस आपको ये जानना है की YouTube Se Paise Kaise Kamaye?

YouTube Kaise Kaam Karta hai?

जैसा की मैंने बताया की YouTube एक Videos Sharing प्लेटफार्म है। जिस पर यूजर्स अपने वीडियो बनाकर Upload करता है। जिसके लिए यूजर्स कोई charges देने नहीं होते है। बस यूजर्स को ईमेल द्वारा YouTube.com पर अपना चैनल बनाना होता है। यदि आपका YouTube पर Channel नहीं है तो आप इस Blog पोस्ट ‘YouTube Channel Mobile Se Kaise Banaye‘ को पढ़कर आसानी से बना सकते है।

Google Search engine के बाद YouTube दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है। Google की तरह ही यहाँ रोज करोडो लोग कोई न कोई वीडियो सर्च करते रहते है। यहाँ पर जब भी आप वीडियो अपलोड करते है। आपको सबसे पहले Video का Title लिखना है। फिर Video का Description लिखना है। यानि विस्तार से जानकारी। इसके बाद आपको TAGs डालने होते है।

यदि आपकी वीडियो Quality Content है और आपने Video का Title, Description, Tags और Keywords को अच्छे से लिख दिया है तो आपके Video के Viral होने के Change 90% बढ़ जाता है।

YouTube की दूसरी खास बात यह है की आपके वीडियो को खुद ही Promote करता है। अपने देखा होगा की हम जब कोई यूट्यूब पर वीडियो देखते है। YouTube हमारे सामने उस Video से Related Video Suggest करता है। जिसके कारण हमारे वीडियो पर Views अधिक आते है।

इन्हें भी पढ़ें:-

What is a Blogging? – Definition of Blog, Blogger in Hindi

How to Create a Free Blog Website- Free में Blog कैसे बनायें?

What is an email address and what is it used for

Blog Kaise Likhte Hai? ब्लॉग कैसे लिखते है ?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye-2020

YouTube से पैसे कमाने के बहुत से तरीकें है। जो सबसे ज्यादा Popular तरीकें है। उनके बारे में आपको यहाँ बता रहा हु। जिसे अपना कर YouTube Channel से पैसे लाखो कमा सकते है।

1. Google Adsense

YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे Popular और Number 1 तरीका Google Adsense है। जब आप YouTube पर वीडियो देखते है। तो उसमे आपको विज्ञापन भी देखने को मिलता है। वे सभी विज्ञापन Google Adsense द्वारा दिए जाते है। यदि आप भी चाहते है YouTube से पैसे कामना तो आपके YouTube Channel को Google Adsense से Monetization करना होगा। जिसके लिए YouTube की कुछ शर्ते होती है उन्हें पूरा करना होगा।

YouTube की Policy के अनुसार Google Adsense Approval के लिए आपके चैनल पर एक साल के अंदर 1000 Subscriber और 4000 घंटे Watch Time होना चाहिए तभी आप YouTube से पैसे कमा सकते है। जैसे जी आप इन शर्तो को पूरा कर देंगे। आपका YouTube Channel पर Monetization enable कर दिया जायेगा। या फिर आप भी Monetization के लिए Apply कर सकते है।

Monetization Enable करने के लिए आपको YouTube Studio में जाना होगा। यहाँ साइड में आपको Monetization का option मिलेगा। जहाँ से Apply कर दे।

इसके बाद अपनी Gmail ID के द्वारा Google Adsense Account बनाना होगा।

जब Google Adsense आपके Monetization को ON कर देगा तो आपके YouTube Video पर विज्ञापन दिखाई देने लगेंगे। जिसके बाद आप बहुत सारा YouTube से पैसे कमाए

आपके चैनल पर जितना ज्यादा Traffic होगा उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

आपके YouTube Video से होने वाली Earning को Google Adsense Account में जाकर देख सकते है। एक बार जब आपके Adsense account में $100 हो जायेंगे तब इसे withdrawal कर पाएंगे। withrawal करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट Details Submit करना होगा। जिसके बाद ही आपके account में पैसे आएंगे।

2. Affiliate Marketing

YouTube Channel से पैसे कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका Affiliate marketing है। जिसके लिए आपको Amazon, Flipkart, या और भी कई Online E-commerce कंपनियों के साथ Affiliate marketing Registration करके। उनके Products के link अपने Video के Description में दे सकते है। जब भी कोई उस दिए गए link पर Click करके Products को खरीदेगा तो आपको Commission मिलेगा।

इसके लिए सबसे पहले आपको Affiliate Program Join करना है। Affiliate Program के लिए आप – Amazon, Flipkart, SnapDeal, आदि से Join हो सकते है।

Join होने के बाद जिस प्रोडक्ट को Sell करना चाहते है उनकी Affiliate Link बनायें।

अब आप उस Product को Video के माध्यम से Promote करें और उस Product का link Video के Description में दें। जब कोई उस लिंक पर क्लिक करके Product को Purchase करेगा आपको Commission मिलेगा जो Affiliate कंपनी द्वारा fix किया गया होगा।

इस तरह से आप Affiliate Marketing के जरिये अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

3. Sponsor Video

Sponsorship से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। क्योकि Sponsorship उन्ही channels को मिलती है जो channel बहुत ही Popular है। इसलिए आपके चैनल की Popularity को बढ़ाना होगा। जिसके बाद ही आपका YouTube Channel बड़ी कंपनियों के नजर में आएगा। और आपको Sponsorship के लिए offer मिलेगा।

जितना ज्यादा Popular आपका YouTube Channel होगा उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी। एक बार आपको Sponsor मिलने लग गए तो समझो आपके पास पैसा ही पैसा हो जायेगा। यह YouTube channel से पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

YouTube से जल्दी पैसा कैसे कमाए ?

ये तो आपने जान ही लिया होगा की YouTube Se Paise Kaise Kamaye? अब आपको जानना है की YouTube से जल्दी कैसे कमाए? इसके लिए आपको कुछ Important Lines है जिन्हे एक नजर में जरूर पढ़ें और फॉलो करें।

  1. YouTube Channel को Professional बनाये। जैसे- Logo, Channel Art, Thumbnail
  2. YouTube Channel का नाम अपने Niche से मिलता जुलता रखें और अच्छा रखें।
  3. अपने Video को Evergreen और Quality Base बनाये जो हमेशा के लिए हो।
  4. अपने Video के माध्यम से Subscribe को बढ़ाये।
  5. Video Upload करने का एक Time Fix करें।
  6. Video के Link को Social Media पर Share करें।
  7. Famous YouTubers के साथ मिलकर कम से कम एक वीडियो जरूर बनाये।
  8. Interesting Video बनाये। Time pass के लिए वीडियो ना बनाये।
  9. Video बनाते समय बिलकुल भी लापरवाही ना करें। वीडियो में Quality का पूरा ध्यान रखें।
  10. सबसे Important बात , अपने वीडियो में Copyright Image, Video Clip का बिलकुल भी इस्तेमाल ना करें। भूलकर भी ना करें। अगर आप ऐसा करते है तो नुकसान झेलने के लिए भी तैयार रहें।
  11. YouTube पर काम शुरू करने से पहले YouTube की Guideline को एक बार जरूर पढ़ें और समझे।
  12. YouTube पर Fake Video बनाने बचे। अगर ऐसा करते है तो आपके Subscribers कभी नहीं बढ़ेंगे।
  13. YouTube से Paise कामना चाहते है तो Regular Video Upload करते रहें।

Conclusion

उम्मीद है की मैंने आपको YouTube Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पूरी जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु की YouTube Se Paise Kaise Kamaye? आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा।

दोस्तों, कैसी लगी हमारी पोस्ट YouTube Se Paise Kaise Kamaye- Best Guide in Hindi. हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

About Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.