YouTube Shorts Video से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी।

YouTube Shorts Video: अगर आप शॉर्ट वीडियो बनाना पसंद करते हैं और शॉर्ट वीडियो के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं, तो भारत में यूट्यूब ने 14 सितंबर 2021 को बीटा वर्जन में अपना Shorts Video प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। अगर आप जानना चाहते हैं कि YouTube Shorts Video का इस्तेमाल कैसे करें और पैसे कैसे कमाए, तो इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

जैसा की आप सभी को पता की YouTube दुनिया का सबसे बड़ा Video Platform है। और इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके कई YouTube Creator हर महीने लाखो रुपये कमा रहें है।

YouTube-Shorts-Video-Se-Paise-Kaise-Kamaye

YouTube ने Shorts Video की बढ़ती पॉपुलैरिटी को देखते हुए उन सभी Shorts Video Creator के लिए इस प्लेटफार्म को लांच करने के फैसला लिया है। और शॉर्ट्स विडियो प्लेटफार्म को प्रमोट करने के Shorts Fund की घोषणा भी की है। ये फण्ड उन लोगो को दिया जायेगा। जिनके विडियो 2021-2022 में Viral होंगे। ये फण्ड किसी मिलेगा इसकी जानकारी Email द्वारा Shorts Video Creator को डी जाएगी।

आएये जानते है Short Video क्या है और इसे कैसे बनायें।      

YouTube Shorts क्या है? (What is YouTube Shorts Video)

YouTube Shorts एक यूट्यूब द्वारा लांच किया गया शॉर्ट्स विडियो प्लेटफार्म है। इसका इस्तेमाल हुबहू टिकटॉक की तरह कर सकते है। जिसमे आप अधिकतम 60 सेकंड के वर्टिकल विडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकते है। वर्तमान में अभी यूट्यूब शॉर्ट्स का बीटा वर्शन उपलब्ध है।

YouTube Shorts Video कैसे देखें?

अगर आप यूट्यूब शॉर्ट्स देखना चाहते है तो निम्न तरीके से देख सकते है।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में “YouTube App” खोलें।
  • इसके बाद होम पेज में निचे की साइड “Shorts” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपको सभी YouTube Shorts Video दिखाई देंगे।

अपना पसंदीदा विडियो देखने के लिए आपको YouTube Search बार में अपना Keyword Type करना है। और लास्ट में #Shorts लिख कर सर्च करना है।  

इस तरह से आप YouTube Shorts Videos देख सकते है।   

YouTube Shorts Video कैसे बनायें और Upload करें?

अगर आप भी YouTube Shorts Video से पैसे कमाना चाहते है और ये जानना चाहते है की यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो कैसे बनायें तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल से YouTube Channel बनायें
  • अब YouTube में Sign in करें।
  • होम पेज में आपको निचे “+” आइकॉन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “Create a Shorts” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद कैमरा और माइक्रोफोन को चालू करने के लिए “Allow Access” पर क्लिक करें।
  • अब Shorts Video रिकॉर्ड करने के लिए Record बटन पर क्लिक करें। रिकॉर्ड बंद करने के लिए पुनः रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें।
  • रिकॉर्ड की गयी Short Video को हटाने के लिए Undo पर क्लिक करें। और हटाये गए विडियो को वापस विडियो में जोड़ने के लिए Redo पर क्लिक करें।
  • अगर आप अपने विडियो में Songs जोड़ना चाहते है तो “Add Sound” ऑप्शन पर क्लिक करके जोड़ सकते है।  
  • अपने बनाये विडियो का ‘Preview’ देखने के लिए “Next” पर क्लिक करें।
  • अपने विडियो में Sound, Text, Filter, Timeline जोड़ें और “Next” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Shorts Video का “Title” लिखें। आपका टाइटल 100 शब्द से ज्यादा नहीं होना चाहिए।
  • अब “Select Audience” ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपका विडियो बच्चो के लिए है तो “Yes, it’s made for kids” पर क्लिक करें। अगर आपका विडियो बच्चो के लिए नहीं है तो “No, it’s not made for kids” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Back आकार “Upload Shorts” बटन पर क्लिक करें।

इस तरह से आप YouTube Shorts Video आसानी से बना सकते है। जिस तरह आप TikTok, Instagram आदि के लिए Reels बनाते है।

इसके अलावा आप विडियो रिकॉर्ड करके किसी Best Video Editor की मदद से विडियो बना सकते है और उसे YouTube Shorts पर Upload कर सकते है।

YouTube Shorts Video से पैसे कैसे कमाए?

हर Creater के मन में ये सवाल होता है की क्या YouTube Shorts Video बनाकर पैसे कमा सकते है। और अगर कमा सकते है तो कैसे कमा सकते है। तो हम आपको निचे कुछ तरीके बता रहें है जिन्हें अपना करके लाखो रूपये कमा सकते है।

Short Video Monetize करके पैसे कमाए।

अपने YouTube चैनल को Monetize करने के लिए, आपको YouTube Monetization Policy को पूरा करना होगा। जिसके लिए आपको अपने चैनल पर 1 साल में 1000 Subscribers और 4000 घंटे पूरे करने होंगे। साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपका कंटेंट ओरिजिनल होना चाहिए। कॉपीराइट सामग्री होने पर आपके YouTube Channel को Monetize नहीं किया जाएगा।

अगर ऊपर बताये सभी शर्ते पूरा कर चुकें है तो Monetization के लिए Apply कर सकते है। Channel Monetize हो जाने के बाद आप Shorts Video से लाखो रुपये कमा सकते है।

Shorts Video द्वारा Affiliate Marketing करके पैसे कमाए।

आप Shorts Video बनाकर किसी भी Product की Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ एक YouTube Niche पर अपना YouTube channel बनाना होगा। और उसी विषय से संबंधित Affiliate Marketing शुरू कर सकते हैं।

जब आप Affiliate Program के जरिये किसी प्रोडक्ट को बेचते है तो आपको उसके बदले में कमीशन मिलता है। आप Amazon Affiliate और Flipkart का Program Join कर सकते है। और शॉर्ट्स विडियो बनाकर प्रोडक्ट को बेच सकते है।  

Sponsorship से पैसे कमाए।

अगर आपके Shorts Video पर View अच्छे हैं तो आप किसी भी कंपनी से Sponsorship के लिए बात कर सकते हैं और उनके Product को Promote कर सकते है।

हो सकता है शुरुआती प्रयास में आपको कोई कंपनी न मिले, लेकिन जब आप कई कंपनियों से मिलेंगे और उन्हें अपना प्रोफाइल दिखाएंगे, तो आपको स्पॉन्सरशिप जरूर मिलेगी।

एक बार जब किसी कंपनी का Sponsorship मिल जाती है तो आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

अपने Blog का Promotion करके Shorts Video से पैसे कमाए।  

अगर आपके पास एक Blog Website है और आपकी वेबसाइट पर adsense चालू है तो YouTube Shorts Video द्वारा अपने Blog Website का Traffic बढ़ा सकते है। आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने के बाद आसानी से Adsense द्वारा पैसे कमा सकते है।

Local Business Promote करके Shorts Video से पैसे कमाए।

आपको अपने आस-पास ऐसे कई दुकानदार मिलेंगे जो अपने बिज़नस को ऑनलाइन प्रोमोट करवाना चाहते है। आप उनके बिज़नस के बारे में अपने Shorts Video में बताकर, उनके पास ग्राहक भेज सकते सकते है। और प्रत्येक प्रोडक्ट की बिक्री पर अपना कमीशन तय कर सकते है।  

Shorts Video से Celebrity बनकर पैसे कमाए।

आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि कई लोग टिकटॉक पर वीडियो बनाकर काफी मशहूर हो चुके हैं और आज की तारीख में लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप में कोई खास टैलेंट है तो आप भी यूट्यूब शॉर्ट जैसे बड़े प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर बड़ी Celebrity बन सकते हैं।   

YouTube Short Fund से पैसे कमाए।

अगर आप भी यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो मेकर हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। YouTube ने अपने शॉर्ट्स वीडियो प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के लिए “YouTube Shorts Fund” की घोषणा की है। यह फंड उन लोगों को दिया जाएगा, जिनका यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो साल 2021 और 2022 में वायरल हो गया है।

Source: Technical Yogi

इन्हें भी पढ़ें:

FAQ: YouTube Shorts Video से पैसे कैसे कमाए।

YouTube Shorts कब लांच (Release Date) हुआ?

YouTube Shorts विडियो 14 सितम्बर 2021 को भारत में लांच हुआ।

क्या हम YouTube Shorts विडियो से पैसे कमा सकते है?

हाँ, आप यूट्यूब Shorts Fund, प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसोरशिप, मोनेटाइज आदि द्वारा पैसे कमा सकते है।

YouTube Shorts Video की Size कितनी है।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो की साइज़ (Size) अधिकतम 60 सेकंड है। आप 15 सेकंड या कम के विडियो बना सकते है या अधिकतम 60 सेकंड के विडियो बना सकते है।

यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो कैसे देखते है?

YouTube Shorts Video को देखने के लिए यूट्यूब होम पेज में Shorts के ऑप्शन पर टेप करें।

निष्कर्ष: यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कैसे कमाए।

उम्मीद करता हु की आपको हमारा लेख YouTube Shorts Video से पैसे कैसे कमाए? पूरी जानकारी। आपको समझ में आ गया होगा। अगर आपके मन में YouTube Shorts Video से सम्बंधित किसी प्रकार का सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है। हम आपके सवालो का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको लेख पसंद आये तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

नमस्ते! मेरा नाम सोनू सिंह है और इस Best Hindi Blog पर अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से Blogging, Earn Money, बैंकिंग, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। साथ ही मैं WeKens.com का Founder भी हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.