अपने YouTube Channel पर Free में Subscribers कैसे बढ़ाएं?

YouTube Subscriber कैसे बढ़ाएं:- अगर आपका भी YouTube Channel है और आपके YouTube Channel पर Subscribers बढ़ाना चाहते है तो यह लेख आपके बहुत ही महतवपूर्ण होने वाला है। क्योंकि यहां हम Subscribers बढ़ाने के सबसे पोपुलर तरीके बताएंगे। जिसे सभी पॉपुलर YouTubers फॉलो करते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Internet पर बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हैं। लेकिन ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका YouTube चैनल है। जिस पर लोग Informative वीडियो बनाकर लाखों रुपये कमा रहे हैं।

अब आपके मन में यह सवाल होगा की आपका भी YouTube Channel है और आप भी Youtube पर Video Upload करते रहते है। लेकिन आप youtube से पैसे नहीं कमा पाते है।

हम आपको बता दें की YouTube से पैसे कमाने के लिए YouTube Channel को Monetize करना बहुत आवश्यक है। और Monetize करने के सबसे पहले YouTube Criteria को पूरा करना आवश्यक है।

YouTube Channel को Monetize करने के लिए YouTube Criteria अनुसार आपके YouTube Channel पर एक साल में 1000 Subscribers और 4000 घंटे Watch Time पूरा करना आवश्यक है। तब ही आप YouTube Channel को Monetize करके पैसे कमा सकते है।

YouTube चैनल को Monetize करने के लिए सबसे पहले Subscribers बढ़ाना बहुत जरुरी होता है। क्योकि जब तक आपके चैनल पर Subscribe नहीं बढ़ेंगे तब तक आप 4000 घंटे का Watch time भी पूरा नहीं कर सकते है।

तो चलिए जानते है YouTube Channel पर Subscribe कैसे बढ़ाएं। 

अपने YouTube Channel पर Subscribers कैसे बढ़ाएं?

आप एक नए YouTubers है और अपने YouTube Channel पर जल्दी-जल्दी Subscribers बढ़ाना चाहते है तो निचे बताये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आपने निचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करते है तो बहुत जल्दी अपने YouTube Channel को Monotize करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

YouTube चैनल पर Regular Video Upload करें।

अगर आप जल्दी अपने YouTube Channel पर Subscriber बढ़ाना चाहते है तो अपने चैनल पर Regular Video Uplaod करें। क्योकि यह Subscribers बढ़ने का सबसे कारगर तरीका है।

ज्यादातर नए YouTubers जब शुरुवात करते है तो Daily विडियो अपलोड करते है लिकिन कुछ समय बाद विडियो अपलोड करने में काफी देरी कर देते है। जो की गलत तरीका है।

जब आप एक नियमित समय में विडियो अपलोड करते है तो आप Viewer की नजर में आने लगते है। और जब Viewer को ये लगाने लगता है की आप एक Real YouTubers है और आप उसे Regular Valuable Video देने वाले है तो स्वयं ही आपके चैनल को सब्सक्राइब कर लेता है।

Subscribe करने के बाद वह आपके नए विडियो के आने का इंतज़ार करता है। और अगर आप कुछ समय बाद विडियो अपलोड करना बंद कर देते है तो वह आपके चैनल को Unsubscribe कर देता है।

इसलिए एक YouTuber को Subscriber बढ़ने के लिए समय अनुसार रेगुलर विडियो अपलोड करना चाहिए।

Professional YouTube विडियो बनायें।

Professional दिखने वाले विडियो को Viewer हमेशा देखना पसंद करते है। जो लोग प्रोफेशनल विडियो बनाते है उनके Subscribers को बहुत तेजी के साथ Grow होते देखा गया है।

आप खुद भी प्रोफेशनल विडियो को देखना पसंद करते है और अगर विडियो कंटेंट अच्छा होता है तो आप तुरंत उस चैनल को सब्सक्राइब कर लेते है।

अगर आपको यह नहीं जानते है की एक प्रोफेशनल विडियो कैसे बनाये तो यह लेख अवश्य पढ़ें। YouTube Video कैसे बनायें?

YouTube Video को Social Media Platform पर शेयर करें।

जैसा की आप सभी जानते है की आज कल लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। और ज्यदातर समय सोशल मीडिया पर ही निकलते है। और अपनी छोटी-छोटी बाते सोशल मीडिया पर शेयर करते है।

अगर आप भी अपने विडियो लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करते है तो आपके सोशल मीडिया फ्रेंड्स का ध्यान YouTube चैनल पर अवश्य जायेगा। अगर आप अच्छा विडियो बनाते है तो आपके चैनल पर Subscribers बढ़ने के Chance ज्यादा होते है।

YouTube Video का Thumbnail अच्छा बनायें।

First Impression Last Impression’ यह लाइन अपने जरुर सुनी होगी। ऐसे Thumbnail आपके विडियो का First Impression होता है। जब कोई यूजर youtube पर कोई विडियो सर्च करता है तो उसे सबसे पहले Video का Thumbnail ही दिखाई देता है।

जब यूजर को Thumbnail Attractive और Informative दिखाई देता है तो विडियो देखने के 100% chances बढ़ जाते है।

हमारे कहने का मतलब है आपने कितना भी अच्छा विडियो बनाया है, अगर आपने उस विडियो का Thumbnail अच्छा नहीं बनाया है तो आपकी मेहनत ख़राब ही समझे।

इसलिए Subscribers बढ़ाने में आपके विडियो का Thumbnail बहुत इम्पोर्टेंट रोल अदा करता है।   

सही Title, TAGS, और Description का इस्तेमाल करें।

एक यूजर YouTube पर अपनी मनपसंद Video देखने के लिए Search बार में कोई Keyword लिखकर सर्च करता है। और उसे Keyword से Related जितने भी विडियो YouTube पर होते है। YouTube उसे Serach Results में दिखता है।

Search Results को दिखाने में YouTube का Algorithem Video के Title, Description, और TAGS के अनुसार काम करता है।

इसके बाद एक यूजर विडियो को खोलने से पहले उस Video का Title जरुर पढ़ता है। अगर आपका Title यूजर के सवालो का जवाब देता है तो वह जरुर आपके विडियो को देखेगा। अगर आपका Video अच्छा लगेगा तो आपके YouTube Channel को Subscribe जरुर करेगा।

अपने YouTube Subscriber बढ़ाने का यह बहुत अच्छा तरीका होता है।

YouTube Shorts Video बनायें।

जैसा की आपको पता है जबसे TikTok आया तब से लोग Short Video को काफी ज्यादा पसंद करने लगे है। और अब TikTok को भारत में बंद करने के बाद Short Video की जगह Instagram ने ले ली है।

Short Video की पॉपुलैरिटी को देखते हुए YouTube ने भी अपना Short Video Platform शुरू किया है जो की अभी Testing mode में चल रहा है।

जैसा की आप जानते है लोग Short Video काफी ज्यादा पसंद करते है। इसलिए हम आपको सलाह देते है कि आप भी अपने चैनल पर Short Video कभी-कभी डालते रहिये। क्योकि Short Video की Reach बहुत ज्यादा होती है। और इन विडियो पर Views भी बहुत जायदा आते है।

अगर आपके Short Video पर Views आते है तो यूजर आपके पुराने विडियो को जरुर देखेगा। और अगर आपके विडियो यूजर को अच्छे लगेंगे तो वह आपके YouTube Channel को Subscribe जरुर करेगा। जिससे YouTube पर Subscribers बढ़ेंगे।  

Video में Viewers को Subscribe करने के लिए बोले।

आप जब भी नया विडियो बनाये, अपने विडियो में Viewers को Subscribe करने के लिए जरुर बोले। क्योकि कई Viewer आपके विडियो को देखते है और पसंद भी करते है। लेकिन आपके Channel को Subscribe नहीं करते है।

अगर आप अपने प्रत्येक Video के शुरू में और अंत में ऑडियंस को आपके YouTube Channel को subscribe करने के लिए बोलेंगे तो Subscriber बढ़ने की सम्भावना कही अधिक होती है।

Video में Subscribe बोलने का मतलब ये नहीं की पुरे विडियो में बार-बार Subscribe के लिए बोले। अगर आप subscribe के लिए बोलेंगे तो आपकी ऑडियंस irrited हो जाएगी। जो सही नहीं होगा।

Related YouTube चैनल के साथ Collab करें।

अपने YouTube Subscribers को बढ़ने का यह सबसे अच्छा तरीका होता है। आप किसी ऐसे YouTube Channel से संपर्क करें जो आपके जैसे टॉपिक पर Video बनाते है। और उनके साथ एक Collab विडियो बनाये।

Collab विडियो बनाने का फायदा दोनों ही YouTube Channel को मिलता है। क्योकि जिसके साथ आप Collab Video बना रहें है उसके Viewer आपके चैनल को Visit करेंगे और आपके Viewer उसके Channel को। अगर आपके Video ऑडियंस को पसंद आयेंगे तो आपके Channel को Subscribe जरुर करेंगे।

अपने YouTube Subscriber बढ़ाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। आप एक बार किसी के साथ Collab करके Video जरुर बनाये।

Related YouTube Channel के Video पर Comment करें।  

आप अपने से रिलेटेड विडियो पर कमेंट करने की कोशिश करें। अपने देखा होगा की कुछ विडियो पर लोग बहुत ज्यादा कमेंट करते है। और कुछ comment ऐसे होते है जिस पर लोग ज्यादा reply और कमेंट करते है। ऐसे Comment आपको Video में सबसे ऊपर की तरफ दिखाई देते है।

अगर आप भी उस विडियो के Trading Comment में Reply करते है तो कुछ लोग आपके Comment को पढ़कर आपके YouTube Channel पर Visit करते है। और अगर उन्हें आपके Video अच्छे लगे तो आपके Channel को Subscribe जरुर करेंगे।

Video बनाने के लिए Trading Topic चुने।

अगर आपका YouTube Channel नया है तो जाहिर सी बात है आपके Video पर View और Subscriber बढ़ने में बहुत समय लग जायेगा। अगर आप अपने चैनल को जल्दी से Grow करना चाहते है तो उसका सबसे Best तरीका है Trading Topic पर Video बनायें।

अगर आप Trading Topic पर Video बनाते है तो आपके Video पर Views भी बढ़ेंगे और Subscriber भी बढ़ेंगे। क्योकि लोग हमेशा Trading Topic को देखना पसंद करते है।

Trading Topic को Find करने के लिए Google Trend टूल्स का इस्तेमाल करें।

Social Media पर Hype विडियो बनायें।

जब आप आप नया विडियो बनाते है उस से पहले उस विडियो के छोटे-छोटे क्लिक बनाकर Social Media पर Share जरुर करें। जिससे Social Media यूजर के पास आपके आने वाले Video का Notification पहले ही मिल जायेगा।

और जब आप अपना Video Upload करेंगे तो उस पर View बढ़ने के साथ-साथ Subscriber भी बढ़ेंगे। साधारण सी भाषा में इसे हवा बनाना कहते है।

YouTube Video को Google Ads के माध्यम से Promote करें।

अगर आपको लगता है की आप विडियो बहुत अछे बनाते है और आपके विडियो पर Views नहीं आ रहें है तो आप Google Ads की मदद से अपने विडियो को YouTube पर Promote कर सकते है।

इसमें आपके पैसे जरुर खर्च होंगे लेकिन आपके Youtube Channel पर Views के साथ-साथ Subscribers भी बढ़ेंगे।   

आप महीने में किसी एक Video को Google Ads के साथ Promote करें। हमेशा करते रहने की जरुरत नहीं है। और जब लगाने लगे की आपके चैनल पर अच्छे खासे Subscriber हो गए है तब इस काम को बंद कर दें।

अगर आपके पास पैसे नहीं है तो फिर ऊपर बाये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें। यक़ीनन आपको बहुत फायदा मिलेगा।

YouTube पर Subscribers बढ़ाने के लिए ये गलती कभी नहीं करें।

अक्सर नए YouTubers अपना चैनल बनाने के बाद में कई गलतियाँ करते है जो उन्हें नहीं करनी चाहिए। और ये गलतियाँ उन्हें बहुत भारी पड़ती है। और एक दिन अपने सपने को त्यागना पड़ता है।

चलिए जानते है वो कौनसी गलतियाँ करते है।

  • नए लोग Sub4Sub Group से जुड़ते हैं ताकि अपने चैनल पर जल्दी से सब्सक्राइबर बढ़ा सकें और फिर आपस में एक दुसरे चैनल को सब्सक्राइब करते हैं। जिसका फायदा कोई फायदा नहीं होता है।
  • इन्टनेट पर आपको ऐसी कई वेबसाइट मिलती है जो पैसे लेकर YouTube Channel पर Subscribers बढ़ाने का काम करती है। आपको बता दूँ की ये सभी Subscriber Fake तरीके से किये जाते है। जिसका आपके चैनल कोई फायदा नहीं होने वाला है।
  • जल्दी Subscriber बढ़ने के लिए आप हर किसी को यह बोलते है की वो आपके Channel को Subscriber करें। और वो कर भी लेता है। लेकिन उसका आपको कोई फायदा नहीं मिलता है। क्योकि ऐसे Subscriber आपके Video को कभी भी नहीं देखते है।
  • अगर आपसे कोई कहे की वो आपके YouTube Channel पर Subscriber बहुत जल्दी Grow कर देगा। और फिर वो आपके YouTube Channel का Access मांगे तो उसे कभी नहीं देना चाहिए। क्योकि वो आपके चैनल को Ha*K कर लेता है।
  • नए YouTuber अपने Video पर Views और Subscriber बढ़ने के लिए बार-बार Social Media पर अपने Video का Link Share करते रहते है। इस तरह की एक्टिविटीज को Facebook, Instagram, Twitter, आदि Sp*m मानते है। और आपके YouTube Link को Bl*K कर देते है। इसके बाद आप कभी भी अपने विडियो को Social Media पर शेयर नहीं कर पाएंगे।
Video Credit: Technical Gyan

इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष : YouTube Subscriber बढ़ाने का सबसे बढियाँ तरीका।

दोस्तों, उम्मीद है की मैंने आपकोअपने YouTube Channel पर Free में Subscribers कैसे बढ़ाएं? के बारे में जानकारी दी है। और उम्मीद करता हु कि इन तरीको को अपने YouTube Subscriber Increase करने के लिए फॉलो करेंगे।

आपको कैसी लगी हमारी पोस्ट YouTube Channel पर Free में Subscribers कैसे बढ़ाएं? हमें कमेंट बॉक्स में Comment करके जरूर बताये। इसके अलावा आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते है। मै पूरी कोशिश करूँगा आपके सवालो का जवाब देने की।

Sonu Singh

Hello friends, I am Sonu Singh, Author & Co-Founder of wekens. Talking about education, I am a graduate. I love to learn and learn about technical news, top story, history. I request you that you keep supporting us in this way and we will continue to provide new information for you. #wekens Team, Digital India, Jai Hind

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.