YouTube Video Kaise Banaye? सीखें हिंदी में

दोस्तों इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ” मोबाइल से Best YouTube Video Kaise Banaye? (How To make YouTube Video). YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको एक Best Video बनाना आना चाहिए। जिसके लिए आपको कुछ जरूरी बातो का ध्यान रखना चाहिए। यहां हम आपको उन सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सभी लोकप्रिय YouTubers अपना YouTube Video बनाते समय ध्यान रखते हैं।

एक अच्छा YouTuber बनने के लिए, आपको एक अच्छा वीडियो बनाने का तरीका पता होना चाहिए। आपने देखा होगा कि सभी Popular YouTuber के वीडियो बहुत ही साफ और अच्छे होते हैं। उनके YouTube Video में वो सब कुछ होता है जो एक YouTuber के वीडियो में होना चाहिए।

YouTube Video Kaise Banaye-How to Make a YouTube Video

जब आप अच्छी YouTube Video बनाना शुरू कर देंगे तो आपके Subscribers बहुत तेजी से बढ़ेंगे और साथ ही आपके YouTube Video Viral होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि एक Best YouTube Video कैसे बनाया जाता है?

अगर आपने अभी तक अपना यूट्यूब चैनल नहीं बनाया है तो यह लेख पढ़ें ” Mobile Se YouTube Channel कैसे बनाये?

आइए बिना आपका समय गवाएं जानते हैं यूट्यूब पर वीडियो कैसे बनाते हैं?

Best YouTube Video कैसे बनाये?

एक बेहतरीन यूट्यूब वीडियो कैसे बनाएं? यह सवाल हर नए YouTuber के मन में होता है। और अपना नया वीडियो बनाने को लेकर उसके मन में कई तरह के सवाल होते हैं। जैसे- किस विषय पर वीडियो बनाना है, किस वीडियो एडिटर का इस्तेमाल करना है, बैकग्राउंड क्या होना चाहिए, साउंड कैसे रिकॉर्ड करना है आदि। आपके इन सभी सवालों के जवाब निचे देने जा रहा हूं।

सबसे पहले अपने YouTube Channel के Niche से Related Trending Topic चुनें। आज के समय में कौन सा टॉपिक ट्रेंड कर रहा है, यह जानने के लिए आप गूगल ट्रेंड्स वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको वो सभी ट्रेंडिंग टॉपिक मिल जाएंगे जो आज के समय में ट्रेंड कर रहे हैं।

YouTube वीडियो बनाने से पहले स्क्रिप्ट लिखें (Write Script before Create a YouTube Video)

नए YouTuber को शुरुआत में वीडियो बनाने की जानकारी बहुत कम होती है। जिसकी वजह से YouTube वीडियो बनाने में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जैसे एक नए YouTuber को पता नहीं होता है कि वीडियो में क्या बोला जाए। कैसे विडियो की शुरुवात करनी है और कैसे विडियो का अंत करना है। इसलिए एक नए YouTuber को वीडियो बनाने से पहले थोड़ा बहुत शोध (Research) करके स्क्रिप्ट लिखना चाहए और फिर विडियो में बोलना चाहिए।

जब आपको YouTube Video बनाने के लिए Topic मिल जाये उसके बाद बात आती है की हमें इस Video में बोलना क्या है और हम किस तरह से Viewers को ज्यादा देर तक अपने Video पर रोक सकते है।

जिसके लिए आपको उस Topic के बारे में थोड़ी बहुत Research करके एक Script लिखनी है। Research करने के लिए आप Google Search engine का इस्तेमाल कर सकते है। या फिर जिस विषय को चुना है उससे सम्बंधित क्षेत्र में जाकर Research करें।

Research करने के बाद Video के लिए Script लिखें। Script Valuable होनी चाहिए। जिसे आसान भाषा में अपने Viewers को समझा सकें।

यह भी पढ़ें: Best YouTube Channel Ideas 2021- Unique 51 Niches

YouTube वीडियो बनाने के टूल का उपयोग करें।(Use YouTube video making tools)

YouTube Video बनाने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण टूल्स या software की आवश्यकता होती है। जिनकी मदद से हम अपने वीडियो की quality को बेहतरीन बना सकते है। चलिए जानते है हमें Best YouTube Video बनाने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है।

वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए कैमरा (Camera For Video Recording)

camera- for youtube video
Camera for YouTube video

YouTube Video बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है Camera जिसके बिना YouTube Video नहीं बन सकता है। जरुरी नहीं है की आप DSLR जैसे High quality Camera खरीद कर वीडियो बनाये। आज कल सभी के पास एक Smartphone होता है।

अगर आपके पास भी एक अच्छा Smartphone है तो YouTube Channel की शुरुवात करने के लिए काफी अच्छा विकल्प है। आप अपने Smartphone का इस्तेमाल करके एक Best YouTube Video बना सकते है।

वॉयस रिकॉर्ड के लिए माइक (Mic for Your Voice Record)

microphone for youtube video
microphone for YouTube video

YouTube Video बनाने के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण है, एक अच्छा Mic जिसके बिना आप अपनी Voice को Record नहीं कर सकते हैं। इसलिए मै आपसे कहूंगा की जब आप अपनी Video Record करें, एक अच्छे Mic का इस्तेमाल जरूर करें।

अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे है तो Amazon या Flipkart से Mic खरीद लें जो आपके Camera को Support करता हो। यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप शुरुवात में अपने मोबाइल के Earphone का इस्तेमाल कर सकते है।

YouTube वीडियो बनाने के लिए ट्राइपॉड का उपयोग करें (Use a Tripod for Create YouTube Video)

tripod-youtube video
Tripod-YouTube video

बिना Tripod के Video बनाते है, तो आपकी Video थोड़ी बहुत हिलती है और Clearly नहीं बनती है। और जब आप Tripod की मदद से वीडियो बनाते है तो आपकी यूट्यूब वीडियो की Quality बहुत ही अच्छी होती है।

क्योकि जब आप अपने Camera को Tripod के साथ जोड़ देते है तो Video frame बिलकुल भी नहीं हिलता है। जिसकी वजह से Video की Quality अच्छी होती है। सभी बड़े youtubers अपने video बनाते समय Tripod का इस्तेमाल जरूर करते है।

YouTube वीडियो बनाने के लिए साउंड प्रूफ रूम (Sound Proof Room for Create a YouTube Video)

YouTube Video बनाने के लिए एक शांत जगह चाहिए। जहाँ आपके अलावा किसी की आवाज न सुनाई दे। यदि आप अपने Room में Video Record कर रहें है तो अपने Fan को बंद जरूर कर दें।

यह भी पढ़ें: YouTube Se Paise Kaise Kamaye? हिंदी में.

Use a Clean Background

Video बनाते समय ध्यान रखें की आपका Background साफ सुथरा हो। और आपका background देखने में professional लगना चाहिए। इस चीज का आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

Face to Camera

हम एक नए YouTuber है तो जाहिर सी बात है। जब भी हम Camera को Face करते है तो हमें थोड़ी बहुत घबराहट होती है। लेकिन हमारे घबराहट को ख़तम करने के लिए हमें बार-बार Practice करना चाहिए। ताकि जब भी हम Video Record करें हमारे Face पर बिलकुल भी घबराहट ना हो। और अच्छे से YouTube Video Create कर सकें।

हमें Professional YouTuber बनाने के लिए अपने Camera को दोस्त बनाये। अपने camera के साथ एक ऐसा Relationship बनाये जैसे आप अपने दोस्त के साथ बनाते है। अगर ऐसा करने में आप सफल हो जाते है तो। निश्चित तौर पर आप एक सफल YouTuber बन जायेंगे।

यह भी पढ़ें: Amazon Seller Account कैसे बनायें?

YouTube Video Editing

जब आप YouTube Video को Create कर लेते है तो। उसके बाद सबसे जरुरी काम Video Edit करना होता है। Video Editing के जरिये अपने Video को खूबसूरत और Attractive बना सकते है। जिसके लिए जरुरत होगी एक Video Editing Software की।

आपको Video Edit करने के लिए थोड़ी बहुत Knowledge जरूर होना चाहिए। यदि आपके Knowledge नहीं है तो आप YouTube पर जाकर सिख सकते है। वह आपको ऐसे ढेरो Video Editing Tutorial मिल जायेंगे। और आप सिख जायेंगे।

YouTube Video Edit करने के लिए किस Software का इस्तेमाल करें? तो आपको बता दू की शुरुवाती दौर में आप एक Free Video Editor Software का इस्तेमाल करें। क्योकि शुरुवात में किसी Paid Software पर पैसा खर्च करना सही नहीं है। जब आपकी YouTube से Income होने लगे तो आप paid Software खरीद सकते है। यहाँ मै कुछ Free Video Editing Software के नाम दे रहा हु। जिनका इस्तेमाल अपने Laptop और Computer में कर सकते है।

यह भी पढ़ें: Flipkart Seller Account कैसे बनाये?

Make a Intro for YouTube Video

अपने देखा होगी की जितने भी Popular YouTubers है उनका Video शुरू होने से पहले एक Intro जरूर देखने को मिलता है। जिसमे उसके YouTube channel का नाम और Tagline होती है। जिसको देखने से लगता है की यह एक Professional YouTuber है। ऐसे आपको भी अपने YouTube Video के लिए एक Intro जरूर बनाना चाहिए।

YouTube Intro वीडियो बनाने के लिए बहुत Free और Paid Websites है। जिनकी मदद से आप एक खूबसूरत और Professional Intro Video बना सकते है। या Video Editor Software की मदद से भी Intro बना सकते है।

Make a Short Video Clip

आप नए YouTuber है तो आपको Camera के सामने एक साथ में बोलने में परेशानी जरूर होगी। ऐसे में आप सही Youtube Video बना नहीं पाएंगे। इसलिए आप छोटे-छोटे Video clip को एक साथ जोड़ कर एक Best YouTube Video बना सकते है।

Cut Extra Video Scene

जब हम YouTube Video की Recording करते है। तो हम कई शब्दों का उच्चारण गलत कर देते है। या यो कहें की जो नहीं बोलना चाहिए वो भी बोल जाते है। इसलिए Video को Edit करते समय जिस video Scene को दिखाना चाहते है वही दिखाए बाकि के Extra Scene को Cut कर के दें।

यह भी पढ़ें: Free में Blog कैसे बनायें?

Use Extra Effect in YouTube Video

आप जिस भी Video Editor Software का इतेमाल करेंगे उसमे कुछ Extra Effect के Feature जरूर होते है। अगर आप Free Video Editor का इस्तेमाल कर रहें है तो उसमे सिमित Effect देखने को मिलेंगे और अगर आप Paid Version का इस्तेमाल कर रहें है तो आपको ज्यादा Effect Feature देखने को मिलेंगे। आप इन Effect का इस्तेमाल जरुरत के हिसाब से अपने वीडियो में जरूर करें। जिससे की आपका और ज्यादा Professional दिखने लगेगा।

Video Credit: Him-eesh Madaan

Conclusion: YouTube Video Kaise Banaye?

दोस्तों, उम्मीद है की YouTube Video Kaise Banaye? पढ़कर आप अपने YouTube Channel के लिए YouTube Video आसानी के साथ बना सकेंगे। और जो आपके मन सवाल है वो Clear हो गए होंगे।

YouTube Video बनाते समय ध्यान रखें की वीडियो Useful और मनोरंजक होना चाहिए। इसलिए आप जब भी वीडियो बनाये अपने Viewers को ध्यान में रख कर Content को Create कीजिये।

उम्मीद है की मैंने आपको YouTube Video Kaise Banaye? के बारे में पूरी जानकारी दी है। यदि आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो आप Comments Box में लिख सकते है। हम आपको जल्दी इसका Reply करेंगे। तो देर किस बात की है आज ही अपने Mobile से YouTube Channel बनाये। और YouTube Video बनाकर लाखो पैसे कमाए।

नमस्ते! मेरा नाम सोनू सिंह है और इस Best Hindi Blog पर अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से Blogging, Earn Money, बैंकिंग, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी आदि से संबंधित उपयोगी और मददगार जानकारी शेयर करता हूं। साथ ही मैं WeKens.com का Founder भी हूं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद!

2 thoughts on “YouTube Video Kaise Banaye? सीखें हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.